दृष्टि ज्यूडिशियरी का पहला फाउंडेशन बैच 11 मार्च से शुरू अभी रजिस्टर करें
ध्यान दें:

एडिटोरियल

हमारे दैनिक समाचार विश्लेषण के दो भाग हैं -डेली न्यूज़ और एडिटोरियल

इसके अंतर्गत अंग्रेज़ी भाषा के प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे- द हिंदू, इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, बिज़नेस लाइन, टाइम्स ऑफ इंडिया, बिज़नेस स्टैण्डर्ड, डीएनए और PIB में प्रतिदिन प्रकाशित होने वाले महत्त्वपूर्ण समाचारों/खबरों का हिंदी भाषा में सहज विश्लेषण प्रस्तुत किया जाता है। साथ ही यहाँ विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय समाचार वेबसाइटों यथा- ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन, अल जज़ीरा, सीएनएन इत्यादि की भी सहायता ली जाती है। सभी डेली न्यूज़ और एडिटोरियल को बेहतर ढंग से पढ़ने, समझने और शोध करने के लिये उचित रूप से हाइलाइट किया गया है, बुलेट फॉर्म (बिंदुवार) में प्रस्तुत किया गया है तथा परीक्षा की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण टैग्स भी जोड़े गए हैं ताकि किसी भी विषय से संबंधित अन्य कंटेट को पढ़ने के लिये आप इनकी सहायता ले सकें। इसके अंतर्गत प्रासंगिक इन्फोग्राफिक्स और आरेखों को भी शामिल किया जाता है। सामान्यतः UPSC की तैयारी के दौरान प्रतिदिन समाचार पत्र को 2 से 3 घंटे  दे पाना संभव नहीं होता है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए इस खंड में हमने डेली न्यूज़ और पीटी फैक्ट्स को शामिल किया है ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए।

इसी तरह, महत्त्वपूर्ण एडिटोरियल के लिये हम बहुत ही भरोसेमंद स्रोतों के आधार पर काम करते हैं। यहाँ एडिटोरियल को यथासंभव संक्षिप्त और सटीक रूप में प्रस्तुत किया जाता है। 

कृपया ध्यान दें: डेली न्यूज़ और एडिटोरियल को रविवार और राष्ट्रीय छुट्टियों के दिन प्रकाशित नहीं किया जाता है, हालाँकि इन विशेष दिनों में प्रकाशित होने वाली महत्त्वपूर्ण खबरों और मुद्दों को हम आगामी सप्ताह में कवर करने का प्रयास करते है।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2