हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:
 Switch to English

मेन्स मैराथन 2022

प्रिय विद्यार्थियों,

दृष्टि आईएएस हमेशा आपकी UPSC-CSE यात्रा में आपका मार्गदर्शन करने के लिये नई पहलें लेकर आता रहा है। इससे पहले UPSC प्रारंभिक परीक्षा के लिये आपकी अंतिम समय की बेहतर तैयारी हेतु हम PT- SPRINT 2022 लेकर आए थे। इस प्रयास को जारी रखते हुए हम आपकी मुख्य परीक्षा की बेहतर तैयारी हेतु एक नए कार्यक्रम यानी मेन्स मैराथन 2022 की शुरुआत कर रहे हैं, यह UPSC मुख्य परीक्षा की गहन तैयारी के लिये प्रासंगिक सामग्री का समग्र कवरेज है।

हमारे मेन्स मैराथन कार्यक्रम का उद्देश्य आपको उन सबसे महत्त्वपूर्ण विषयों का विस्तृत विश्लेषण प्रदान करना है जो पिछले दो वर्षों में दुनिया भर में चर्चा में थे। पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्रों के गहन विश्लेषण और हमारे विशेषज्ञों तथा संकाय की सिफारिश पर विषयों एवं प्रश्नों का चयन किया जाएगा।

पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्रों के गहन विश्लेषण और हमारे विशेषज्ञों तथा संकाय की सिफारिश पर विषयों एवं प्रश्नों का चयन किया जाएगा।


मेन्स मैराथन कार्यक्रम क्या है?

इसे दो भागों में बाँटा गया है:

  1. 12 अध्यायों में विभाजित महत्त्वपूर्ण विषयों का संकलन
  2. चार प्रश्नों और उनके उत्तरों के साथ दैनिक उत्तर लेखन अभ्यास

मेन्स मैराथन 2022 की मुख्य विशेषताएँ क्या हैं?

  • मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिये अभ्यास, फीडबैक के साथ-साथ अपने उत्तर लेखन संबंधी दृष्टिकोण में सुधार करें : इसमें दैनिक उत्तर लेखन अभ्यास, उसी दिन समीक्षा और महत्त्वपूर्ण मुद्दों के लगभग हर पहलू को कवर करने वाली चर्चा के लिये पर्याप्त सामग्री तथा इन विषयों से संबंधित प्रश्न शामिल हैं। आप उत्तर को हमारे साथ हमारी वेबसाइट के कमेंट सेक्शन पर अपलोड करके साझा कर सकते हैं। आपके उत्तर लेखन कौशल को बढ़ाने के लिये हम रचनात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करेंगे।
  • व्यापक कवरेज: पिछले वर्ष यानी जनवरी 2021 से मई 2022 तक का करेंट अफेयर्स और प्रासंगिक स्थैतिक विषय।

आपको मेन्स मैराथन का हिस्सा क्यों बनना चाहिये?

  • यह बिल्कुल निशुल्क है और चूँकि यह पीडीएफ प्रारूप में है, इसलिये इसे कहीं भी, कभी भी आसानी से प्राप्त किया जा सकता है
  • सभी विषयों को ध्यान से पढ़ने से आपको प्रमुख मुद्दों पर एक व्यापक और संतुलित राय बनाने में मदद मिलेगी जो कि UPSC CSE Mains में उत्तर लेखन के लिये एक प्रमुख आवश्यकता है।
  • आप अपने उत्तरों पर हमारे विशेषज्ञों से नियमित रूप से प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकेंगे।
  • निरंतर उत्तर लेखन अभ्यास निस्संदेह यह सुनिश्चित करेगा कि आप परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।
  • भले ही आप इस वर्ष मुख्य परीक्षा के लिये उपस्थित न हो रहे हों लेकिन आप इसके माध्यम से आगामी वर्ष की परीक्षा के लिये बेहतर रूप से तैयार हो सकते हैं, इसके अलावा परीक्षा में स्थैतिक भाग हमेशा ही महत्त्वपूर्ण होता हैं।




एसएमएस अलर्ट
Share Page