ध्यान दें:

दृष्टि मीडिया

करेंट न्यूज़ बुलेटिन
इस खंड में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी हेतु प्रत्येक सप्ताह की बड़ी खबरों का सारगर्भित विश्लेषण प्रस्तुत किया जाता है। परीक्षा की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण करेंट अफेयर्स को जानने के लिये देखें।

एक्सप्लोर करें
मॉक इंटरव्यू
इस खंड में सिविल सेवा परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों द्वारा दृष्टि संस्थान में दिये गए मॉक इंटरव्यू अपलोड किये जाते हैं। इस संदर्भ में हमारा उद्देश्य यह है कि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के साथ साक्षात्कार के अनुकूल अपने व्यक्तित्व का विकास कर सके।

एक्सप्लोर करें
टॉपर्स व्यू
इस खंड में सिविल सेवा परीक्षा के टॉपर्स द्वारा तैयारी के दौरान अपनाई गई रणनीतियों का सहज विश्लेषण पेश किया गया है ताकि अभ्यर्थी भटकावों से बचते हुए सटीक एवं प्रभावी रणनीति अपनाकर अपनी तैयारी को धार दे पाएँ।

एक्सप्लोर करें
टू द पॉइंट
इस खंड में सिविल सेवा परीक्षा की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण घटनाओं/अवधारणाओं आदि का बिंदुवार विश्लेषण प्रस्तुत किया जाता है ताकि अभ्यर्थी कम समय में अधिक-से-अधिक मुद्दों के विषय में समुचित जानकारी प्राप्त कर सके।

एक्सप्लोर करें
सरकारी योजनाएँ
इस खंड के अंतर्गत सिविल सेवा परीक्षा की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण विभिन्न सरकारी योजनाओं का विवरण प्रस्तुत किया जाता है। हमारा उद्देश्य आपको परीक्षा के प्रत्येक चरण में आवश्यक जानकारियों से अवगत कराना है।

एक्सप्लोर करें
ऑडियो आर्टिकल्स
इस खंड में विभिन्न समाचार-पत्रों के सिविल सेवा परीक्षा की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण लेखों का विस्तृत ऑडियो विश्लेषण प्रस्तुत किया जाता है ताकि अभ्यर्थी समसामयिक मुद्दों के विषय में स्पष्ट समझ विकसित कर सके।

एक्सप्लोर करें
रणनीति
इस खंड का उद्देश्य अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी के दौरान होने वाली तकनीकी एवं रणनीतिक समस्याओं के लिये एक प्रमाणिक समाधान प्रस्तुत करना है।

एक्सप्लोर करें
उत्तर लेखन की रणनीति
सिविल सेवा परीक्षा में मुख्य परीक्षा को सबसे निर्णायक चरण माना जाता है। इसी को ध्यान में रखकर हमने परीक्षा भवन में अभ्यर्थियों के समक्ष आने वाली विभिन्न प्रकार की समस्याओं जैसे- उत्तर का प्रारूप, कठिन प्रश्नों को समझने का तरीका, शब्द-सीमा तथा टैलेंडर शब्दों (आलोचना, समीक्षा, टिप्पणी, मूल्यांकन) आदि का वीडियो के माध्यम से समाधान प्रस्तुत करने का प्रयास किया है, ताकि अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा की बाधाओं को आसानी से पार कर सके।

एक्सप्लोर करें
कॉन्सेप्ट टॉक : डॉ. विकास दिव्यकीर्ति
इस खंड के अंतर्गत डॉ. विकास दिव्यकीर्ति द्वारा महत्त्वपूर्ण समसामयिक अवधारणाओं/मुद्दों का विस्तार में विश्लेषण किया जाता है। इसमें संबंधित विषय के सभी पहलुओं पर अत्यंत सूक्ष्मता से विचार करने के साथ-साथ परीक्षोपयोगी जानकारी भी दी जाती है, ताकि अभ्यर्थी को विषय की समुचित जानकारी प्राप्त हो सके।

एक्सप्लोर करें
दृष्टि आईएएस के बारे में जानें
एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close