ध्यान दें:

हमारे बारे में

दृष्टि द विज़न

इंफ्रास्ट्रक्चर

  • 07 Sep 2018

'दृष्टि' कई उद्यमों का समूह है जिनका संबंध शिक्षा के क्षेत्र से है,जैसे- ‘दृष्टि : द विज़न’, ‘दृष्टि पब्लिकेशन्स’, ‘drishtiias.com’ और दृष्टि मीडिया इत्यादि। इस समय दृष्टि में विभिन्न कार्यक्रमों के अंतर्गत लगभग 10 हज़ार विद्यार्थी अध्ययन कर रहे हैं। इतनी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को समुचित शिक्षा देने के लिये ज़रूरी है कि संस्थान के पास एक व्यापक इंफ्रास्ट्रक्चर हो। इसे देखते हुए संस्थान ने सुनियोजित तरीके से अपना इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया है, जिसके प्रमुख हिस्से इस प्रकार हैं:

क्लास रूम्स

दृष्टि संस्थान में एक दिन में औसतन 16-17 बैचों की कक्षाएँ संचालित होती हैं। इनके लिये हमारे पास 9 क्लास रूम्स हैं। प्रत्येक क्लासरूम लेटेस्ट तकनीकी सुविधाओं से युक्त है।

प्रोजेक्टर और साउंड सिस्टम

किसी कक्षा में अध्यापक के मंच से दूर बैठे विद्यार्थियों को अध्यापक की आवाज़ सुनने और वाइट बोर्ड पर लिखी बातों को देखने-समझने में मुश्किल आना स्वाभाविक है। इस समस्या के निदान के लिये हमारे प्रत्येक क्लासरूम में हर तरफ अच्छी गुणवत्ता वाले स्पीकर्स लगे होते हैं ताकि कक्षा में किसी भी स्थान पर बैठे विद्यार्थी को शिक्षक की आवाज़ एकदम स्पष्ट सुनाई दे। साथ ही, प्रत्येक क्लास रूम में अध्यापक तथा वाइट बोर्ड को प्रोजेक्ट करने के लिये 2-3 वीडियो कैमरे तथा प्रोजेक्टर लगाए गए हैं ताकि कक्षा में किसी भी स्थान पर बैठे विद्यार्थी को शिक्षक द्वारा वाइट बोर्ड पर लिखी कोई भी बात उतनी ही स्पष्टता से दिखाई दे जितनी प्रथम पंक्ति में बैठे विद्यार्थी को दिखती है। इसके अलावा, भूगोल, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, कला एवं संस्कृति, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सामान्य विज्ञान इत्यादि विषयों में बहुत सी संकल्पनाएँ समझाने के लिये वीडियो क्लिप्स, मैप्स या ग्राफ्स दिखाने के लिये भी प्रोजेक्टर्स का प्रयोग किया जाता है।

ऑडियो-वीडियो क्लासेज़

कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी कारणवश कुछ विद्यार्थियों की किसी विषय की कुछ कक्षाएँ छूट जाती हैं या विद्यार्थी किसी टॉपिक की कुछ कक्षाएँ दोहराना चाहते हैं। ऐसे विद्यार्थियों के लिये हम नियमित कक्षाओं की वीडियो रिकॉर्डिंग करवा लेते हैं और ऑडियो-विज़ुअल क्लासरूम में प्रोजेक्टर की मदद से उन्हें डिस्प्ले करवाते हैं, जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई भी हो जाती है और नियमित बैच में व्यवधान भी उत्पन्न नहीं होता है। 

इसके अलावा, दृष्टि संस्थान में हिंदी साहित्य (वैकल्पिक विषय) की कक्षाएँ ऑडियो-वीडियो माध्यम से ही संचालित की जाती हैं।

वातानुकूलित क्लास रूम

दिल्ली एक गर्म शहर है जहाँ गर्मियों में तापमान 45-48 डिग्री तक चला जाता है। ऐसे मौसम में कक्षाओं का आयोजन बेहद कठिन होता है क्योंकि विद्यार्थियों की अधिकांश ऊर्जा गर्मी से लड़ने में खर्च हो जाती है, वे सहज होकर पढ़ाई नहीं कर पाते। विद्यार्थियों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिये हमारे सभी क्लास-रूम्स में पर्याप्त संख्या में एयर कन्डीशनर्स लगे हुए हैं।

रिसेप्शन एवं काउन्सिलिंग केंद्र

संस्थान के शिक्षण कार्यक्रम एवं संस्थान के संबंध में अन्य किसी भी जानकारी के लिये दृष्टि संस्थान के मुख्य कार्यालय में रिसेप्शन एवं काउन्सिलिंग की व्यवस्था है, जहाँ विद्यार्थी एवं उनके अभिभावक सिविल सेवा परीक्षा एवं दृष्टि संस्थान के सम्पूर्ण शैक्षिक कार्यक्रम के संबंध में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

स्वागत कक्ष

संस्थान में किसी भी तरह की जानकारी हासिल करने के लिये आने वाले मेहमानों के लिये संस्थान में स्वागत कक्ष की व्यवस्था है। अगर काउन्सिलिंग टीम व्यस्त हो तो आगंतुक प्रतीक्षा अवधि के दौरान यहाँ बैठकर आराम कर सकते हैं।

नोट्स तथा पुस्तक काउंटर

विद्यार्थियों को दैनिक रूप से क्लास से पहले नोट्स दिये जाते हैं। इसके अलावा, दृष्टि पब्लिकेशन्स द्वारा प्रकाशित कई महत्त्वपूर्ण पुस्तकें भी संस्थान की ओर से विद्यार्थियों को दी जाती हैं। इस व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिये विशेष काउंटर बनाए गए हैं ताकि विद्यार्थियों को असुविधा का सामना न करना पड़े।

इंटरनेट की व्यवस्था

शोध कार्य से जुड़ी दृष्टि समूह की सभी टीमों में लगभग 150 से अधिक पूर्णकालिक सदस्य कार्यरत हैं। इन टीमों के हर सदस्य को एक इंटरनेट समर्थित कम्प्यूटर दिया गया है ताकि बेहतर से बेहतर अध्ययन सामग्री तैयार हो सके।

वाट्सएप ब्रोडकास्ट मैसेजिंग

विद्यार्थियों को क्लास शेड्यूल तथा अन्य सूचनाएँ देने के लिये वाट्सएप ब्रॉडकास्ट सेवा का प्रयोग किया जाना शुरू किया गया है। निकट भविष्य में विद्यार्थियों को इस सेवा के माध्यम से अच्छे लेख, लेटेस्ट करेंट अफेयर्स और उपयोगी ऑडियो-वीडियो लिंक भी भेजे जाएंगे।

पावर बैक-अप

सभी कक्षाओं तथा ऑफिस में उच्च क्षमता के साइलेंट जनरेटर्स लगाए गए हैं ताकि बिजली न होने की स्थिति में भी विद्यार्थियों की पढ़ाई से कोई समझौता न हो।

सीसीटीवी कैमरों द्वारा निगरानी

दृष्टि संस्थान की सभी कक्षाओं और कार्यालय परिसर में सीसीटीवी कैमरे द्वारा निगरानी की जाती है ताकि किसी विद्यार्थी के साथ कोई दुर्व्यवहार न हो सके।

फायर एक्सटिंगविशर्स

संस्थान के ऑफिस और क्लासरूम्स को विद्यार्थियों के लिये सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से पर्याप्त संख्या में फायर एक्सटिंगविशर्स लगाए गए हैं। स्टाफ के सदस्यों को समय-समय पर ट्रेनिंग दी जाती है कि आग लगने की स्थिति में खतरों से कैसे निपटना है?

स्वच्छ पेयजल

क्लास रूम एवं दृष्टि समूह के सभी कार्यालयों में विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों हेतु आर.ओ. का शुद्ध पेयजल उपलब्ध होता है।

वॉश रूम की सुविधा

ऑफिस तथा क्लासरूम कॉम्प्लेक्स में छात्रों एवं छात्राओं के लिये पृथक-पृथक वॉश रूम्स की व्यवस्था है जिनकी नियमित तौर पर साफ़-सफाई की जाती है।

पार्किंग की व्यवस्था

विद्यार्थियों एवं संस्थान के कर्मचारियों के वाहन खड़े करने के लिये प्रत्येक क्लास रूम एवं दृष्टि कार्यालय के बाहर पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था है।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close