हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:
झारखण्ड संयुक्त असैनिक सेवा मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा 2016 -परीक्षाफलछत्तीसगढ़ पीसीएस प्रश्नपत्र 2019छत्तीसगढ़ पी.सी.एस. (प्रारंभिक) परीक्षा, 2019 (महत्त्वपूर्ण अध्ययन सामग्री).छत्तीसगढ़ पी.सी.एस. प्रारंभिक परीक्षा – 2019 सामान्य अध्ययन – I (मॉडल पेपर )
हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स (Hindi Literature: Pendrive Course)
मध्य प्रदेश पी.सी.एस. (प्रारंभिक) परीक्षा , 2019 (महत्वपूर्ण अध्ययन सामग्री)मध्य प्रदेश पी.सी.एस. परीक्षा मॉडल पेपर.Download : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (प्रवर) प्रारंभिक परीक्षा 2019 - प्रश्नपत्र & उत्तर कुंजीअब आप हमसे Telegram पर भी जुड़ सकते हैं !यू.पी.पी.सी.एस. परीक्षा 2017 चयनित उम्मीदवार.UPSC CSE 2020 : प्रारंभिक परीक्षा टेस्ट सीरीज़

हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
(Hindi Literature: Pendrive Course)

प्रिय विद्यार्थियों,

कॉविड 19 (कोरोना वायरस) महामारी के कारण अभी हमारी कूरियर डिस्पैच सेवाओं में कुछ देरी हो रही है।
आपको हुई असुविधा के लिये खेद है।


धन्यवाद,
दृष्टि प्रबंधन

1 नवंबर, 2019 को हमने अपना पहला पेन ड्राइव कोर्स शुरू किया था जो आईएएस प्रिलिम्स परीक्षा के लिये था। जिस दिन वह कोर्स शुरू होने की घोषणा हुई, उसी दिन से लगातार हमें ऐसे संदेश मिलने लगे कि बहुत से विद्यार्थी विकास सर से हिंदी साहित्य पढ़ना चाहते हैं किंतु वे कक्षाएँ करने के लिये दिल्ली या प्रयागराज नहीं आ सकते। उन सभी का निवेदन था कि हमें हिंदी साहित्य के लिये भी ऑनलाइन या पेन ड्राइव कोर्स का विकल्प उपलब्ध करवाना चाहिये।

इन निवेदनों को देखते हुए, लगभग दो महीनों तक तकनीकी पक्षों पर कार्य करने के बाद, अब हम हिंदी साहित्य के पेन ड्राइव कोर्स की शुरुआत कर रहे हैं। इस कोर्स में विकास सर द्वारा ली गई कक्षाओं की ही रिकॉर्डिंग (सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता में) उपलब्ध कराई जा रही है। हमारा दावा है कि इस कोर्स की कक्षाएँ गंभीरता से करने के बाद किसी विद्यार्थी के लिये हिंदी साहित्य में अच्छे अंक लाना मुश्किल नहीं होगा।

हमें पूरा विश्वास है कि यह कोर्स उस अंतराल को भरने में सफ़ल होगा जो दिल्ली में रहकर तैयारी करने वाले और दिल्ली नहीं आ पाने वाले विद्यार्थियों के बीच बना रहता है। निकट भविष्य में हम आईएएस और पीसीएस परीक्षाओं के लिये कई नए पेन ड्राइव कोर्स शुरू करेंगे।

  • मोड - पेन ड्राइव (Pendrive)
  • अवधि - लगभग 400+ घंटे UPSC के पाठ्यक्रम के लिए तथा 30-30 घंटे की पृथक कक्षाएँ UPPCS एवं BPSC के विशिष्ट टॉपिक्स के लिये।
  • माध्यम - हिंदी

विद्यार्थियों की भारी मांग को देखते हुए हिंदी साहित्य पेनड्राइव कोर्स पर 10% की विशेष छूट अब शुरुआती 500 विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध।
  • फीस
    # सिर्फ यूपीएससी पाठ्यक्रम : ₹45,000/- ₹40,000/-
    # यूपीएससी + उत्तर प्रदेश पीसीएस : ₹48,000/- ₹43,000/-
Buy Now
To Receive a Callback from our Expert,
Give a Missed Call: 8010600300

कोर्स से संबंधित सामान्य जानकारी

हिंदी साहित्य के पेन ड्राइव कोर्स में हम रजिस्टर्ड विद्यार्थियों के पास कुल 5 पेन ड्राइव्स भेजेंगे जिन्हें वे अपने रजिस्टर्ड लैपटॉप/डेस्कटॉप कंप्यूटर पर दो वर्षों तक अधिकतम तीन बार देख सकेंगे। इस कोर्स में शामिल लगभग 400 घंटों के वीडियो सेशंस के माध्यम से कोई भी विद्यार्थी हिंदी साहित्य के सभी खंडों की गहन तैयारी कर सकेगा। पाठ्यसामग्री के तौर पर हम प्रत्येक रजिस्टर्ड विद्यार्थी को पाठ्यक्रम में निर्धारित पाठ्यपुस्तकें, क्लास नोट्स का संपूर्ण सेट तथा क्लास टेस्ट पेपर्स का सेट भेजेंगे। कक्षाएँ और नोट्स इस तरह से भेजे जाएंगे कि अगर आप क्लास अटेंड करने के साथ नोट्स के संबंधित हिस्से पढ़ लेते हैं तो आपकी तैयारी पूरी हो जाएगी।

यदि आप उत्तर प्रदेश या बिहार पीसीएस की परीक्षा दे रहे हैं तो आप इस कोर्स के साथ उसमें निर्धारित विशेष टॉपिक्स की पेन ड्राइव अलग से ले सकते हैं।

हमारा दावा है कि इस प्रोग्राम की कक्षाएँ गंभीरता से करने और उत्तर लेखन का गहन अभ्यास करने के बाद किसी विद्यार्थी के लिये हिंदी साहित्य में 300+ अंक लाना मुश्किल नहीं होगा। वैकल्पिक विषय में अंकों की यह बढ़त उसे सिविल सेवा परीक्षा में अंतिम सफलता प्राप्त करने में बेहद मददगार साबित होगी।

जल्दी ही हम कुछ और ऑनलाइन/पेन ड्राइव कोर्स शुरू करेंगे। इनमें आईएएस मुख्य परीक्षा (सामान्य अध्ययन) का कोर्स भी शामिल है और विभिन्न राज्यों की पीसीएस परीक्षाओं के कोर्स भी।

हिंदी साहित्य : पेन ड्राइव कोर्स / Pendrive Course की विशेषताएँ

  • UPSC के पाठ्यक्रम के लिए 400+ घंटे की कक्षाएँ।
  • UPPCS एवं BPSC के विशिष्ट टॉपिक्स के लिये 30-30 घंटे की पृथक कक्षाएँ।
  • प्रत्येक कक्षा को 3 बार देखने की सुविधा, ताकि आप टॉपिक को पढ़ने के बाद रिवीज़न भी कर सकें।
  • हर क्लास में उस टॉपिक से IAS, PCS में पूछे गए और अन्य संभावित प्रश्नों का विस्तृत अभ्यास।
  • स्टेट-ऑफ़-द-आर्ट कैमरा और साउंड क्वालिटी, जो क्लास के अनुभव को एकदम वास्तविक जैसा बनाती है।
  • पाठ्यक्रम की टेक्स्ट बुक्स व नोट्स भी इस कार्यक्रम में शामिल, जिनके अलावा किसी अन्य अध्ययन सामग्री की आवश्यकता नहीं।
play यूट्यूब पर डेमो क्लासेज उपलब्ध।

FAQs

कोर्स की डिटेल्स से संबंधित प्रश्न

प्रश्न 1 : हिंदी साहित्य का ऑनलाइन/पेन ड्राइव कोर्स सिर्फ यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा के लिये है या इससे उत्तर प्रदेश और बिहार पीसीएस परीक्षाओं का पाठ्यक्रम भी कवर हो जाएगा?
उत्तर : इस कोर्स से यूपीएससी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और बिहार पीसीएस परीक्षाओं का पाठ्यक्रम भी कवर हो जाएगा।

इस कोर्स में यूपीएससी के पाठ्यक्रम के लिये कुल 157 कक्षाएँ हैं। इसमें शामिल अधिकांश टॉपिक्स उत्तर प्रदेश और बिहार पीसीएस परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में भी शामिल हैं। अतः अगर कोई विद्यार्थी उत्तर प्रदेश या बिहार पीसीएस परीक्षा की तैयारी कर रहा है, तो उसे शुरुआत इन्हीं कक्षाओं से करनी होगी। हाँ, वह उनमें से कुछ कक्षाएँ छोड़ने की स्थिति में ज़रूर होगा जिसकी जानकारी हम उपलब्ध कराएंगे।
जो विद्यार्थी उत्तर प्रदेश या बिहार पीसीएस का कोर्स भी खरीदेंगे, उन्हें एक अतिरिक्त पेन ड्राइव भेजी जाएगी जिसमें उन टॉपिक्स की कक्षाएँ होंगी जो सिर्फ उस पीसीएस परीक्षा के पाठ्यक्रम में हैं, यूपीएससी के पाठ्यक्रम में नहीं हैं। उत्तर प्रदेश पीसीएस के लिये कुल 12 कक्षाएँ हैं। बिहार पीसीएस के लिये भी लगभग इतनी ही कक्षाएँ तैयार की जाएंगी।

प्रश्न 2 : क्या हिंदी साहित्य का ऑनलाइन/पेन ड्राइव कोर्स करने से UGC/NTA की नेट/जेआरएफ परीक्षा का पाठ्यक्रम कवर हो सकेगा?
उत्तर : जी हाँ, काफी हद तक। दोनों परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में लगभग 70-80% समानता है। अतः यह कहा जा सकता है कि इस कोर्स का गंभीर अध्ययन करने के बाद नेट/जेआरएफ परीक्षा में सफलता की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।
कृपया यह भी ध्यान रखें कि दोनों परीक्षाओं की प्रकृति में कुछ अंतर है। नेट/जेआरएफ परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं जिनमें विद्यार्थी को दिये गए चार विकल्पों में से सही विकल्प चुनना होता है। इसके विपरीत, सिविल सेवा परीक्षा में प्रश्न निबंधात्मक होते हैं जिनमें विद्यार्थी को अपने शब्दों में उत्तर लिखने होते हैं।
उचित रास्ता यह है कि विद्यार्थी इस कोर्स की मदद से सभी टॉपिक्स की अवधारणा समझ ले और साथ में कोई एक ऐसी पुस्तक पढ़ ले, जो वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के अनुसार लिखी गई हो। स्वयं दृष्टि पब्लिकेशन्स की एक पुस्तक 2020 के आरंभ में प्रकाशित होने वाली है जिससे हिंदी साहित्य में नेट/जेआरएफ परीक्षा की तैयारी काफी आसान हो जाएगी।

प्रश्न 3 : क्या हिंदी साहित्य का ऑनलाइन/पेन ड्राइव कोर्स करने से जेएनयू की एम.ए. प्रवेश परीक्षा का पाठ्यक्रम कवर हो सकेगा?
उत्तर : जी हाँ। वर्तमान में जेएनयू की प्रवेश परीक्षा भी वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित है, जो नेट/जेआरएफ परीक्षा जैसी पद्धति है। अतः पिछले प्रश्न के उत्तर में बताई गई सभी बातें जेएनयू की तैयारी पर भी लागू होंगी।

अध्यापक व स्टडी मैटीरियल से संबंधित प्रश्न

प्रश्न 1 : हिंदी साहित्य के ऑनलाइन/पेन ड्राइव कोर्स में कौन-से अध्यापक पढ़ाएंगे? क्या ये वही अध्यापक हैं, जो दृष्टि संस्थान के क्लासरूम प्रोग्राम में पढ़ाते हैं?
उत्तर : इस कोर्स की सभी कक्षाएँ डॉ. विकास दिव्यकीर्ति लेंगे। जी हाँ, डॉ. विकास ही दृष्टि संस्थान में पिछले 20 वर्षों से हिंदी साहित्य पढ़ा रहे हैं।

प्रश्न 2 : क्या ये वीडियो कक्षाएँ क्लासरूम प्रोग्राम की ही रिकॉर्डेड कक्षाएँ हैं या इन्हें अलग से तैयार किया गया है?
उत्तर : जी हाँ, ये कक्षाएँ क्लासरूम में ही रिकॉर्ड की गई हैं और क्लासरूम प्रोग्राम की अविकल प्रस्तुति हैं।

प्रश्न 3 : क्या इस कोर्स में उतना विस्तार में और गुणवत्ता के साथ पढ़ाया गया है, जैसा आपके क्लासरूम कोर्स में पढ़ाया जाता है?
उत्तर : जी हाँ, ये कक्षाएँ क्लासरूम में ही रिकॉर्ड की गई हैं और क्लासरूम प्रोग्राम की अविकल प्रस्तुति हैं।

प्रश्न 4 : यदि मुझे अध्यापक की अध्यापन शैली अच्छी न लगे, तो इसके लिये क्या विकल्प है?
उत्तर : इसका सही तरीका यह है कि आप पहले हमारे यूट्यूब चैनल Drishti IAS पर Online Course प्लेलिस्ट में जाकर हिंदी साहित्य का डेमो वीडियो देख लें और अगर वह पसंद आए, तो ही एडमिशन लें। एडमिशन लेने के बाद हम ऐसे किसी निवेदन पर विचार करने की स्थिति में नहीं होंगे।

प्रश्न 5 : यदि ऑनलाइन कोर्स का कोई विद्यार्थी संदेह समाधान के लिये दृष्टि संस्थान में आकर डॉ. विकास दिव्यकीर्ति से मिलना चाहे, तो क्या यह संभव है?
उत्तर : दृष्टि संस्थान में संदेह समाधान के लिये एक एकेडमिक सपोर्ट टीम कार्यरत है जिसके अनुभवी सदस्य विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करते हैं। आप अपना रजिस्ट्रेशन आईडी बताकर उस टीम से अपनी समस्या पर बातचीत कर सकते हैं। विकास सर प्रायः कक्षाओं तथा प्रबंधन की दोहरी ज़िम्मेदारियों के कारण व्यस्त रहते हैं। संयोग से, यदि आपके आने के समय वे उपलब्ध हुए, तो आप उनसे ज़रूर मिल सकते हैं।

प्रश्न 6 : क्या हिंदी साहित्य के ऑनलाइन/पेन ड्राइव कोर्स में स्टडी मैटीरियल भी दिया जाएगा? यदि हाँ, तो क्या?
उत्तर : जी हाँ। इस कोर्स में वह हर सामग्री दी जाएगी जो विद्यार्थी के अध्ययन के लिये ज़रूरी है। संपूर्ण सामग्री को निम्नलिखित तीन वर्गों में बाँटकर समझा जा सकता है-

  1. पाठ्यपुस्तकें: प्रश्नपत्र-2 के पाठ्यक्रम में शामिल सभी पाठ्यपुस्तकों या रचनाओं के मूल टेक्स्ट भेजे जाएंगे, जैसे-
    • 4 उपन्यास: गोदान, मैला आँचल, महाभोज, दिव्या
    • 2 कहानी संग्रह: प्रेम मंजूषा (प्रेमचंद की सर्वश्रेष्ठ कहानियाँ), एक दुनिया: समानांतर
    • 3 नाटक: भारत दुर्दशा, स्कंदगुप्त, आषाढ़ का एक दिन
    • 2 निबंध संग्रह: चिंतामणि, निबंध निलय
    • कबीर, सूर, तुलसी, जायसी, बिहारी के काव्यों के निर्धारित अंश
    • भारत भारती, कुरुक्षेत्र
    • निराला, प्रसाद, अज्ञेय, मुक्तिबोध, नागार्जुन की निर्धारित कविताएँ
  2. नोट्सः जो भी नोट्स क्लासरूम कोर्स में दिये जाते हैं, उनका सेट भी इस ऑनलाइन/पेन ड्राइव कोर्स के साथ भेजा जाएगा। ये नोट्स इस तरह व्यवस्थित होंगे कि आप क्लास के साथ इनका समन्वयन आसानी से कर सकेंगे।
  3. अभ्यास प्रश्न, टेस्ट पेपर्स तथा उनके मानक उत्तरः क्लासरूम प्रोग्राम में होने वाले दैनिक अभ्यास प्रश्नों व जाँच परीक्षाओं तथा उनके मानक उत्तरों का सेट भी भेजा जाएगा ताकि विद्यार्थी अपनी तैयारी का निरंतर मूल्यांकन कर सकें। (जो विद्यार्थी उत्तर प्रदेश या/और बिहार पीसीएस का कोर्स भी खरीदेंगे, उन्हें उस कोर्स के अनुसार पाठ्यपुस्तकें आदि भेजी जाएंगी।)

कक्षाओं की अवधि आदि से जुड़े प्रश्न

प्रश्न 1 : हिंदी साहित्य के कोर्स की कुल अवधि कितनी होगी? विभिन्न खडों (जैसे- कहानी, उपन्यास, कविता आदि) के लिये कितनी-कितनी अवधि की कक्षाएँ होंगी?
उत्तर : हिंदी साहित्य (यूपीएससी) के कोर्स की कुल अवधि लगभग 400+ घंटे की होगी। इसमें कुल 157 कक्षाएँ हैं और प्रत्येक कक्षा की औसत अवधि ढाई से पौने तीन घंटे के बीच है। यदि कोई विद्यार्थी प्रतिदिन 5 घंटे पढ़े, तो वह इस कोर्स को लगभग तीन महीने में पूरा कर सकेगा।
मोटे तौर पर, हिंदी साहित्य के कोर्स की अवधि का वर्गीकरण इस प्रकार है-

  • कहानी खड (पेपर 1 + 2) : 13 कक्षाएँ
  • उपन्यास खंड (पेपर 1 + 2) : 23 कक्षाएँ
  • नाटक खंड (पेपर 1 + 2) : 16 कक्षाएँ
  • हिंदी कविता (पेपर 1 + 2) : 81 कक्षाएँ
  • भाषा खंड (पेपर 1) : 19 कक्षाएँ
  • निबंध (पेपर 1 + 2) : 5 कक्षाएँ
  • हिंदी आलोचना व अन्य गद्य विधाएँ (पेपर 1) : 5 कक्षाएँ

प्रश्न 2 : क्या उत्तर प्रदेश और बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा घोषित हिंदी साहित्य के पाठ्यक्रम का कोर्स भी उपलब्ध है? अगर हाँ, तो उसकी अवधि कितनी होगी?
उत्तर : जी हाँ, यदि कोई विद्यार्थी उत्तर प्रदेश या बिहार लोक सेवा आयोग के विशिष्ट टॉपिक्स (यूपीएससी पाठ्यक्रम से भिन्न) पढ़ना चाहे, तो वह इस कोर्स के साथ उन कक्षाओं की पेन ड्राइव भी खरीद सकता है।
उत्तर प्रदेश पीसीएस के पाठ्यक्रम के लिये ऐसी 12 विशेष कक्षाएँ हैं जिनमें डॉ. विकास दिव्यकीर्ति द्वारा निम्नलिखित टॉपिक्स पढ़ाए गए हैं-

  1. अंधेर नगरी (नाटक): भारतेंदु हरिश्चंद्र
  2. अंधेरे में (कविता): मुक्तिबोध
  3. नौका विहार, परिवर्तन (कविताएँ): सुमित्रनंदन पंत
  4. माँ (कहानी): प्रेमचंद
  5. आकाशदीप (कहानी): जयशंकर प्रसाद
  6. रोज़/गैंग्रीन (कहानी): अज्ञेय
  7. जहाँ लक्ष्मी कैद है (कहानी): राजेन्द्र यादव
  8. वापसी (कहानी): उषा प्रियंवदा


फरवरी 2020 के आस-पास तक बिहार पीसीएस के पाठ्यक्रम के लिये भी कोर्स तैयार कर लिया जाएगा जिसमें डॉ. विकास दिव्यकीर्ति द्वारा निम्नलिखित टॉपिक्स पढ़ाए जाएंगे-

  1. चंद्रगुप्त (नाटक): जयशंकर प्रसाद
  2. अंधेर नगरी (नाटक): भारतेंदु हरिश्चंद्र
  3. अंधेरे में (कविता): मुक्तिबोध
  4. सरोज स्मृति (कविता): सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
  5. शेखर: एक जीवनी (उपन्यास): अज्ञेय
  6. मानसरोवर: भाग-1 (कहानी संग्रह): प्रेमचंद
  7. चिंतामणि (पहले 10 निबंध): आचार्य रामचंद्र शुक्ल

एडमिशन प्रोसेस, कोर्स डिलीवरी आदि से जुड़े प्रश्न

प्रश्न 1 : इस कोर्स में एडमिशन की शुरुआत कब से की जाएगी?
उत्तर : इस कोर्स में एडमिशन की शुरुआत 8 जनवरी, 2020 से की जा रही है। सबसे पहले एडमिशन लेने वाले 200 विद्यार्थियों को फीस में लगभग 10% की विशेष छूट दी जाएगी, उसके बाद सामान्य फीस पर एडमिशन लिया जा सकेगा।

प्रश्न 2 : इस कोर्स में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों को कब से वीडियो क्लासेज़ मिलने लगेंगी? पेन ड्राइव्स भेजे जाने का शेड्यूल क्या होगा?
उत्तर : इस कोर्स में शामिल विद्यार्थियों के पास पेन ड्राइव्स भेजने की शुरुआत 31 जनवरी, 2020 से की जाएगी। सभी पेन ड्राइव्स एक पूर्वघोषित शेड्यूल के अनुसार भेजी जाएंगी। इन तिथियों में आप 5-7 दिन जोड़ सकते हैं क्योंकि रजिस्टर्ड डाक या कूरियर पैकेट को आपके पते तक पहुँचने में इतना समय लग ही जाएगा।

पेन ड्राइव्स भेजे जाने का शेड्यूल

हिंदी साहित्य की 157 कक्षाएँ कुल 5 पेन ड्राइव्स के माध्यम से भेजी जाएंगी। इन्हें भेजे जाने का शेड्यूल निम्नलिखित रहेगा-

  1. पेन ड्राइव-1 (कक्षा 01-36: कहानी व उपन्यास खड): 31 जनवरी, 2020
  2. पेन ड्राइव-2 (कक्षा 36-67: नाटक खंड, साहित्येतिहास व आदिकाल): 20 फरवरी, 2020
  3. पेन ड्राइव-3 (कक्षा 67-98: भक्तिकाल तथा रीतिकाल): 10 मार्च, 2020
  4. पेन ड्राइव-4 (कक्षा 98-132: आधुनिक कविता): 5 अप्रैल, 2020
  5. पेन ड्राइव-5 (कक्षा 132-157: भाषा खंड, हिंदी आलोचना, निबंध व अन्य गद्य विधाएँ): 20 अप्रैल, 2020
  6. उत्तर प्रदेश/बिहार पीसीएस विशेष: 30 अप्रैल, 2020

नोटः ये तिथियाँ दिल्ली से पेन ड्राइव भेजे जाने की हैं। आप कृपया इन तिथियों में 5-7 दिन जोड़ लें क्योंकि रजिस्टर्ड डाक या कूरियर पैकेट को आपके पते तक पहुँचने में इतना समय लग ही जाएगा।

प्रश्न 3 : इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिये मुझे क्या करना होगा?
उत्तर : इस कोर्स में एडमिशन लेने की प्रक्रिया एकदम आसान है। आप यह प्रक्रिया ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी पूरी कर सकते हैं और दृष्टि ऑफिस (दिल्ली या प्रयागराज) जाकर भी। सीधी बातचीत के लिये आप हमारी ऑनलाइन टीम के डेडिकेटेड मोबाइल नंबर्स 9319290700, 9319290701 या 9319290702 पर कॉल कर सकते हैं। आप चाहें तो यह भी कर सकते हैं कि 8010600300 नंबर पर सिर्फ मिस्ड कॉल कर दें, उसके बाद हमारी टीम स्वयं आपसे संपर्क कर लेगी।

यदि आप एडमिशन लेने की प्रक्रिया ऑनलाइन तरीके से पूरी करना चाहते हैं, तो कृपया दृष्टि की वेबसाइट www.drishtiias.com पर जाएँ जहाँ होम पेज पर ही आपको इस कोर्स का एक्टिव लिंक दिखेगा। इस लिंक पर क्लिक करते ही एडमिशन पेज खुल जाएगा। एडमिशन फॉर्म में आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जैसी ज़रूरी सूचनाएँ देनी होंगी। इसके बाद आपके सामने फीस पेमेंट का विकल्प खुल जाएगा। इस पेज पर जाकर आप अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या बैंक एकाउंट से ऑनलाइन पेमेंट के ज़रिये अपनी फीस का भुगतान कर सकते हैं। फीस की पेमेंट होने के कुछ ही समय में टीम दृष्टि द्वारा आपके एडमिशन की सूचना आपके पास ई-मेल और मैसेज के ज़रिये पहुँच जाएगी। इस संबंध में कोई भी समस्या होने पर आप हमारी ऑनलाइन टीम के डेडिकेटेड मोबाइल नंबर्स 9319290700, 9319290701 या 9319290702 पर फोन करके सहायता ले सकते हैं।

यदि आप एडमिशन लेने की प्रक्रिया दृष्टि ऑफिस (दिल्ली या प्रयागराज) जाकर पूरी करना चाहते हैं, तो कृपया वहाँ की काउंसिलिंग टीम से संपर्क करें। हमारे स्टाफ के सदस्य आपसे एडमिशन फॉर्म भरवाकर सभी प्रक्रियाएँ पूरी कर देंगे। फीस पेमेंट के लिये आप नकद, चेक, ड्राफ्ट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या बैंक एकाउंट से ऑनलाइन पेमेंट का कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

प्रश्न 4 : क्या विद्यार्थियों के पास कोर्स ड्यूरेशन के दौरान एडमिशन कैंसिल करवाने का विकल्प उपलब्ध रहेगा?
उत्तर : जी नहीं, एक बार एडमिशन लेने के बाद विद्यार्थी एडमिशन कैंसिल नहीं करा सकेंगे। हमारा सुझाव है कि आप इस कोर्स में एडमिशन लेने से पहले हमारे यूट्यूब चैनल Drishti IAS पर अपलोड किये गए डेमो वीडियोज़ को देखकर गुणवत्ता के विषय में पूरी तरह संतुष्ट हो लें और उसके बाद ही एडमिशन लेने का निर्णय करें। डेमो वीडियो हमारे यूट्यूब चैनल Drishti IAS की Online Courses प्लेलिस्ट में देखे जा सकते हैं।

प्रश्न 5 : क्या यह संभव है कि मैं पूरे पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने की बजाय केवल एक या दो खंडों (जैसे- भाषा खंड या साहित्य का इतिहास) में ही एडमिशन ले लूँ?
उत्तर : जी नहीं, फिलहाल यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।

प्रश्न 6 : क्या इस कोर्स में शामिल विद्यार्थियों को कोई यूज़र आईडी मिलेगी ताकि वे बिना किसी कठिनाई के संस्थान के संपर्क में रह सकें?
उत्तर : जी हाँ। जैसे ही आप एडमिशन लेंगे, आपका यूनीक रजिस्ट्रेशन नंबर जनरेट होगा और आपके मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा। हम उम्मीद करेंगे कि हमारी टीम से कोई भी संवाद करते समय आप उसका उल्लेख करेंगे ताकि बिना किसी दुविधा के आपकी सहायता की जा सके।

फ़ीस और पेमेंट मैथड/मोड से जुड़े प्रश्न

प्रश्न 1 : इस कोर्स की फीस कितनी है?
उत्तर : हिंदी साहित्य के पेन ड्राइव कोर्स की फीस की दरें (GST सहित) निम्नलिखित हैं-

सामान्य फीस

  • सिर्फ यूपीएससी पाठ्यक्रम: 45,000/-
  • यूपीएससी + उत्तर प्रदेश पीसीएस: 48,000/-
  • यूपीएससी + बिहार पीसीएस: 48,000/-
  • यूपीएससी + उत्तर प्रदेश पीसीएस + बिहार पीसीएस: 50,000/-

आरंभिक 200 विद्यार्थियों के लिये विशेष छूट
सबसे पहले एडमिशन लेने वाले 200 विद्यार्थियों को फीस में लगभग 10% राशि की विशेष छूट दी जाएगी। उनके लिये फीस की निम्नलिखित दरें (GST सहित) लागू होंगी-

  • सिर्फ यूपीएससी पाठ्यक्रम: 40,000/-
  • यूपीएससी + उत्तर प्रदेश पीसीएस: 43,000/-
  • यूपीएससी + बिहार पीसीएस: 43,000/-
  • यूपीएससी + उत्तर प्रदेश पीसीएस + बिहार पीसीएस: 45,000/-

प्रश्न 2 : इस पेन ड्राइव कोर्स की फीस क्लासरूम कोर्स से अधिक क्यों है?
उत्तर : यह पेन ड्राइव कोर्स क्लासरूम कोर्स की हू-ब-हू प्रस्तुति है। फिर भी, इसकी फीस तीन कारणों से अधिक रखी गई है-

  1. इसकी फीस में अच्छी गुणवत्ता और उच्च मैमोरी क्षमता की 5 पेन ड्राइव्स की कीमत शामिल है।
  2. क्लासरूम कोर्स में पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध नहीं कराई जाती हैं जबकि इस कोर्स में वे दी जा रही हैं।
  3. इसकी फीस में डाक/कूरियर सेवाओं का शुल्क भी शामिल है, जो संस्था को वहन करना होता है।

प्रश्न 3 : क्या इस कोर्स की फीस में GST भी शामिल है या उसका भुगतान अलग से करना होगा?
उत्तर : इस फीस में GST शामिल है। उसके लिये अलग से कोई भुगतान नहीं करना होगा।

प्रश्न 4 : क्या फीस का भुगतान किश्तों (Installments) में किया जा सकता है?
उत्तर : किश्तों में भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको एक बार में ही पूरा भुगतान करना होगा।

यदि आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर रहे हैं और आपका भुगतान संबंधी ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर है, तो पूरी संभावना है कि आपका बैंक आपको किश्तों में भुगतान करने की सुविधा दे देगा। आप चाहें तो उस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

प्रश्न 5 : यदि आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर रहे हैं और आपका भुगतान संबंधी ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर है, तो पूरी संभावना है कि आपका बैंक आपको किश्तों में भुगतान करने की सुविधा दे देगा। आप चाहें तो उस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
उत्तर : यदि आप ऑनलाइन माध्यम से एडमिशन ले रहे हैं तो आपके पास भुगतान के लिये तीन विकल्प उपलब्ध हैं- क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या अपने बैंक एकाउंट के ज़रिये ऑनलाइन पेमेंट। यदि आपको यह तरीका सुविधाजनक लगता है, तो कृपया हमारी वेबसाइट www.drishtiias.com को विज़िट करें जहाँ होम पेज पर ही आपको इस कोर्स का एक्टिव लिंक दिखेगा। इस लिंक पर जाएंगे तो Buy Now लिंक के तहत आपको पेमेंट ऑप्शंस मिल जाएंगे।

यदि आप दृष्टि की दिल्ली या प्रयागराज शाखा पर जाकर एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपके पास उपरोक्त तीन विकल्प (क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड तथा अपने बैंक एकाउंट के ज़रिये ऑनलाइन पेमेंट) तो हैं ही साथ ही तीन अन्य विकल्प भी उपलब्ध हैं- चेक, ड्राफ्ट तथा नकद भुगतान। कृपया ध्यान दें कि चेक द्वारा पेमेंट करने पर आपका एडमिशन तभी फाइनल हो सकेगा जब आपका चेक हमारे अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा।

प्रश्न 6 : क्या एडमिशन की प्रक्रिया व फीस का भुगतान केवल ऑनलाइन माध्यम से ही संभव है या दृष्टि के ऑफिस में जाकर भी ये प्रक्रियाएँ पूरी की जा सकती हैं?
उत्तर : इस कोर्स में एडमिशन और फीस की पेमेंट ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यमों से की जा सकती है। ऑनलाइन एडमिशन लेने और फीस की पेमेंट करने के लिये आप हमारी वेबसाइट www.drishtiias.com विज़िट कर सकते हैं।

यदि आप चाहें, तो दृष्टि की दिल्ली या प्रयागराज शाखा पर जाकर भी एडमिशन और फीस पेमेंट की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

प्रश्न 7 : मैं यह कोर्स लेना चाहता/चाहती हूँ किंतु इसके साथ मिलने वाली पुस्तकें या/और नोट्स नहीं लेना चाहता/चाहती। क्या मुझे इस आधार पर फीस में छूट मिलेगी?
उत्तर : जी नहीं। व्यवस्था को सहजता से चलाने के लिये फिलहाल हमने एक ही विकल्प रखा है जिसके तहत पुस्तकें और नोट्स अनिवार्यतः उपलब्ध कराए जाएंगे।

ऑनलाइन कोर्स की तकनीक से संबंधित प्रश्न

प्रश्न 1 : यह कोर्स सिर्फ पेन ड्राइव के विकल्प में ही उपलब्ध है या टैबलेट, ऐप और लाइव स्ट्रीमिंग जैसे विकल्प भी उपलब्ध हैं?
उत्तर : फिलहाल, यह कोर्स सिर्फ पेन ड्राइव के विकल्प में ही उपलब्ध है। आने वाले समय में हमारी टीम कोशिश करेगी कि इसे टेबलेट, ऐप व लाइव स्ट्रीमिंग के ज़रिये भी उपलब्ध कराया जा सके। उसके लिये आपको कुछ दिनों का इंतज़ार करना होगा। इस संबंध में लेटेस्ट जानकारी के लिये आप कृपया हमारी वेबसाइट www.drishtiias.com तथा हमारे यूट्यूब चैनल Drishti IAS से जुड़े रहें।

प्रश्न 2 : क्या आपके द्वारा भेजी गई पेन ड्राइव को मोबाइल, टैब और कंप्यूटर किसी भी डिवाइस में चलाया जा सकेगा?
उत्तर :जी नहीं। इन पेन ड्राइव्स को सिर्फ विंडोज़ आधारित कंप्यूटर व लैपटॉप पर ही देखा जा सकेगा। इन्हें मोबाइल फोन, टैबलेट और मैक (एप्पल) कंप्यूटर्स पर देखना संभव नहीं होगा।

कृपया ध्यान दें कि यह पेन ड्राइव सिर्फ एक ही कंप्यूटर पर देखी जा सकेगी। आप इसे जिस कंप्यूटर पर रन करेंगे, यह सिर्फ उसी पर चलेगी, किसी और डिवाइस पर नहीं। अगर आप उसे किसी और डिवाइस पर चलाने का प्रयास करेंगे तो उसका डेटा क्रैश हो सकता है और उस स्थिति में हम आपकी मदद नहीं कर सकेंगे। हाँ, यह ज़रूर है कि आप उसी कंप्यूटर पर पेन ड्राइव को तीन बार देख सकेंगे।

प्रश्न 3 : पेन ड्राइव का इस्तेमाल करने के समय किन तकनीकी बातों का ध्यान रखा जाना चाहिये?
उत्तर : इस कोर्स की पेन ड्राइव का इस्तेमाल करना बहुत सरल है। जैसे ही आप पेन ड्राइव को अपने कंप्यूटर से अटैच करेंगे, यह लगभग स्वचालित तरीके से काम करने लगेगी। इस प्रक्रिया में आपका कंप्यूटर आपसे कुछ अनुमतियाँ मांगेगा, जो आपको देनी होंगी।

आपको इस तरह की परेशानियों से बचाने के लिये हमारी टेक्निकल टीम ने एक वीडियो "How to start Drishti's Pen Drive Course in Your Computer" तैयार किया है, जो बेहद आसान तरीके से समझाता है कि पेन ड्राइव को इंस्टॉल/रन कैसे करना है। आप हमारे यूट्यूब चैनल Drishti IAS पर उपलब्ध प्लेलिस्ट Online Course में उसे देख सकते हैं।

फिर भी, यदि आपको पेन ड्राइव के इस्तेमाल में किसी भी तरह की समस्या आए, तो कृपया हमारी ऑनलाइन टीम के डेडिकेटेड मोबाइल नंबर्स 9319290700, 9319290701 या 9319290702 पर कॉल/मैसेज/वाट्सएप करें। हमारी टेक्निकल टीम तुरंत आपसे संपर्क करके समस्या का निराकरण करेगी।

प्रश्न 4 : क्या पेन ड्राइव का इस्तेमाल करते समय हम अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट व विभिन्न सॉफ्टवेयर्स का प्रयोग कर सकेंगे?
उत्तर : जी नहीं। जैसे ही आप पेन ड्राइव को देखना शुरू करेंगे, आपके कंप्यूटर के बाकी सभी प्रोग्राम्स बैकग्राउंड में चले जाएंगे। आप उनका उपयोग तभी कर सकेंगे जब आप पेन ड्राइव को बंद करके उसके सॉफ्टवेयर से बाहर आ जाएंगे।

प्रश्न 5 : क्या पेन ड्राइव का इस्तेमाल करते समय किसी कानूनी पहलू का ध्यान रखना भी ज़रूरी है?
उत्तर : जी हाँ, इसमें एक कानूनी पहलू शामिल है। जो कक्षाएँ आप देख रहे हैं, वे कॉपीराइट एक्ट के तहत दृष्टि समूह की बौद्धिक संपदा हैं। यदि कोई व्यक्ति उस कंटेंट की चोरी, पाइरेसी या व्यावसायिक उपयोग करता है, तो उसका यह कृत्य कानूनन जुर्म होगा।

जब आप वीडियो क्लासेज़ देखेंगे तो आपका विशिष्ट स्टूडेंट कोड हर 3-4 सैकंड में स्क्रीन पर छोटे आकार में फ्लैश होगा। इससे आपको क्लास देखने में दिक्कत नहीं आएगी, किंतु यदि आप क्लास को अपने कैमरे या मोबाइल से रिकॉर्ड करके कहीं भेजते हैं तो उस रिकॉर्डिंग में आपका स्टूडेंट कोड भी दिखेगा। उसके आधार पर हमारी लीगल टीम के पास कॉपीराइट एक्ट के तहत कार्रवाई करने का विकल्प खुला रहेगा।

प्रश्न 6 :क्या पेन ड्राइव को इंस्टॉल करने अथवा रन कराने के लिये इंटरनेट की ज़रूरत होगी?
उत्तर : पहली बार पेन ड्राइव को अपने कंप्यूटर पर रजिस्टर व एक्टिवेट करने के लिये आपको अपने लैपटॉप/डेस्कटॉप कंप्यूटर में इंटरनेट की सुविधा रखनी होगी। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा जिस पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा। ओटीपी के वेरिफिकेशन के बाद ही आप वीडियो देख सकेंगे।

एक बार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको इंटरनेट की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

प्रश्न 7 : क्या प्रत्येक पेन ड्राइव को इसी तरह से इंस्टॉल करना होगा या यह प्रोसेस सिर्फ पहली पेन ड्राइव पर लागू होगा?
उत्तर : जी नहीं, सिर्फ पहली पेन ड्राइव को इंस्टॉल करना होगा। यह प्रोसेस मुश्किल से 5 मिनट का है। बाकी पेन ड्राइव्स के मामले में सिर्फ रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी जिसमें विद्यार्थी को सिर्फ 1-2 मिनट का समय लगेगा। हाँ, इस प्रक्रिया के लिये मोबाइल फोन (पासवर्ड हेतु) और इंटरनेट की ज़रूरत होगी।

प्रश्न 8 : इस कोर्स की कक्षाओं को पेन ड्राइव के माध्यम से कितनी बार और कितने समय तक देखा जा सकता है?
उत्तर : इस कोर्स में दी जाने वाली पेन ड्राइव्स की वैलिडिटी 2 वर्षों की होगी, उसके बाद वे काम नहीं करेंगी। इन दो वर्षों की अवधि में विद्यार्थी किसी भी क्लास को अधिकतम 3 बार देख सकेंगे। उदाहरण के लिये, अगर किसी वीडियो क्लास की ड्यूरेशन 2 घंटे की है तो आप इस वीडियो को अधिकतम 6 घंटे तक देख सकते हैं।

यदि आप कक्षा देखने के दौरान कुछ समय का ब्रेक लेते हैं, तो ब्रेक का समय आपके कुल समय में से कम नहीं होगा। उस समय, व्यू टाइम की गणना वहीं रुक जाएगी। उदाहरण के लिये, यदि आप 2 घंटे के वीडियो को 30 मिनट देखने के बाद रोक देते हैं और फिर अगले दिन उससे आगे देखते हैं तो आपके पास उस वीडियो को साढ़े पाँच घंटे तक देखने की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

कृपया ध्यान दें कि यदि कोई विद्यार्थी 2 वर्षों की अवधि में पेन ड्राइव का पूरा इस्तेमाल नहीं करता है तो उसकी पेन ड्राइव की वैलिडिटी समाप्त हो जाएगी और इस विषय में हमारी टीम कोई मदद नहीं कर सकेगी।

प्रश्न 9 : क्या पेन ड्राइव में उपलब्ध क्लास को एक ही बार में पूरा देखना होगा या रुक-रुक कर भी देख सकते हैं?
उत्तर : यह आपकी रुचि पर निर्भर करता है। दोनों ही स्थितियों में आपको ‘व्यू टाइम’ का कोई नुकसान नहीं होगा। आपके पास वीडियो की कुल अवधि का तीन गुना व्यू टाइम उपलब्ध रहेगा। यदि आप बीच में ब्रेक लेंगे तो समय की गणना वहीं रुक जाएगी।

प्रश्न 10 : पेन ड्राइव के चलने में दिक्कत होने पर समाधान कैसे होगा?
उत्तर : हमारे पास एक मज़बूत टेक्निकल टीम है जो ऐसी किसी भी तकनीकी समस्या का समाधान करने के लिये तत्पर रहती है। पेन ड्राइव में किसी भी तरह की समस्या आने पर आप कृपया हमारी ऑनलाइन टीम के डेडिकेटेड मोबाइल नंबर 9319290700, 9319290701 या 9319290702 पर कॉल/मैसेज/वाट्सएप करें। हमारी टेक्निकल टीम तुरंत आपसे संपर्क करके समस्या का निराकरण करेगी।

साथ ही, आप हमें [email protected] आईडी पर ई-मेल भी भेज सकते हैं। हमारी टेक्निकल टीम आपसे संपर्क करके समस्या का निराकरण करेगी। गंभीर समस्या होने पर आपकी पेन ड्राइव वापस लेकर उसे नई पेन ड्राइव से बदला जा सकेगा।

प्रश्न 11 : यदि गलती से मेरी पेन ड्राइव खो जाती है या क्रैश हो जाती है, तो क्या मुझे दूसरी पेनड्राइव मिल सकेगी?
उत्तर : पेन ड्राइव को संभालने की ज़िम्मेदारी आपकी होगी और यदि वह खो जाती है, तो हम आपको दूसरी पेन ड्राइव मुहैया नहीं करा सकेंगे।

हाँ, अगर आपकी पेन ड्राइव किसी तकनीकी वजह से क्रैश कर जाती है, तो उस स्थिति में हमारी टेक्निकल टीम आपकी समस्या का समाधान करेगी। अगर कोई समाधान नहीं निकलता है, तो हमारी टीम आपकी पेन ड्राइव वापस लेकर उसके बदले नई पेन ड्राइव मुहैया कराएगी।

अन्य/विविध प्रश्न

प्रश्न 1 : क्या यह कोर्स 2020 की परीक्षा के लिये सहायक होगा? क्या उससे पहले हमें सभी कक्षाएँ उपलब्ध हो जाएंगी?
उत्तर : जी हाँ, इस कोर्स की मदद से आप 2020 की आईएएस मुख्य परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकेंगे। हम अप्रैल 2020 के अंत तक विद्यार्थियों को सभी कक्षाएँ उपलब्ध करा देंगे। कक्षाओं का पूरा शेड्यूल आप वर्ग-4 (एडमिशन प्रोसेस, कोर्स डिलीवरी आदि से जुड़े प्रश्न) के अंतर्गत देख सकते हैं।

प्रश्न 2 : अगर मुझे 2021 या उसके बाद परीक्षा देनी हो, तो क्या यह कोर्स मेरे लिये उपयोगी होगा?
उत्तर :जी हाँ, यह कोर्स इस तरह से तैयार किया गया है कि किसी भी वर्ष की परीक्षा के लिये सहायक सिद्ध होगा।

यदि आप अभी इंटर या ग्रेजुएशन कर रहे हैं, तो आपके लिये इस कोर्स को करने का सर्वश्रेष्ठ समय अभी ही है। इस कोर्स की बदौलत आप ग्रेजुएशन करते-करते ही वैकल्पिक विषय की तैयारी में मजबूत पकड़ बना लेंगे।

प्रश्न 3 : क्या यह कोर्स करने के कारण मुझे सामान्य अध्ययन के क्लासरूम कोर्स की फीस में कुछ छूट मिलेगी?
उत्तर : जी हाँ, जो विद्यार्थी हिंदी साहित्य का ऑनलाइन/पेन ड्राइव कोर्स करने के बाद दिल्ली/प्रयागराज आकर सामान्य अध्ययन (फाउंडेशन कोर्स) क्लासरूम प्रोग्राम में एडमिशन लेंगे, उन्हें फीस में 10% राशि की छूट दी जाएगी।

यह छूट प्राप्त करने की तीन शर्तें हैं-

  1. उन्हें एडमिशन लेते समय अपने आधार कार्ड/पासपोर्ट/मतदाता कार्ड की डिटेल्स देनी होंगी ताकि जब वे क्लासरूम कोर्स में एडमिशन लेने के लिये आएँ, तो उनकी पहचान सुनिश्चित की जा सके।
  2. उन्हें ऑनलाइन कार्यक्रम की अपनी फीस की रसीद (या पेमेंट डिटेल्स) संभालकर रखनी होगी और क्लासरूम कोर्स में एडमिशन लेते समय दिखानी होगी।
  3. यह छूट सिर्फ सामान्य अध्ययन (फाउंडेशन कोर्स) क्लासरूम प्रोग्राम में एडमिशन के लिये उपलब्ध होगी, सीसैट या निबंध आदि के लिये नहीं।

प्रश्न 4 : क्या आपके पास IAS मेन्स के लिये सामान्य अध्ययन का भी ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध है?
उत्तर : फिलहाल, हमारे पास मुख्य परीक्षा के लिये सामान्य अध्ययन का ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध नहीं है, पर पूरी संभावना है कि कुछ ही महीनों में हम ऐसे कोर्स की शुरुआत करेंगे। इस संबंध में लेटेस्ट जानकारी के लिये आप कृपया हमारी वेबसाइट www.drishtiias.com तथा हमारे यूट्यूब चैनल Drishti IAS से जुड़े रहें।

प्रश्न 5 : क्या आपके पास मुख्य परीक्षा के लिये निबंध या अन्य वैकल्पिक विषयों के लिये कोई ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध है?
उत्तर : वर्तमान में ये कोर्स उपलब्ध नहीं हैं, पर निकट भविष्य में हमारी कोशिश रहेगी कि निबंध और विभिन्न वैकल्पिक विषयों के लिये ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध करा सकें। इस संबंध में लेटेस्ट जानकारी के लिये आप कृपया हमारी वेबसाइट www.drishtiias.com तथा हमारे यूट्यूब चैनल Drishti IAS से जुड़े रहें।

प्रश्न 6 :क्या सिर्फ इस ऑनलाइन कोर्स के द्वारा हिंदी साहित्य के प्रश्नपत्र में अच्छे अंक हासिल किये जा सकते हैं?
उत्तर : जी हाँ, यह एकदम संभव है। यही वीडियो कक्षाएँ दिल्ली व प्रयागराज शाखाओं पर आयोजित की जाती हैं और इन्हीं की बदौलत हज़ारों विद्यार्थी हिंदी साहित्य में शानदार अंक हासिल करते आए हैं। उदाहरण के लिये, प्रदीप द्विवेदी (344 अंक), भानु प्रताप सिंह (326 अंक), गंगा सिंह राजपुरोहित (315 अंक), निशांत जैन (313 अंक), आरती सिंह (310 अंक) और रवि कुमार सिहाग (300 अंक) इसी क्लासरूम/वीडियो सत्र के विद्यार्थी रहे हैं।

यदि आप इस कोर्स का अध्ययन पूरी गंभीरता से करते हैं, तो परीक्षा में आपकी सफलता की संभावना उतनी ही मज़बूत होगी जितनी दिल्ली या प्रयागराज में कक्षाएँ करने वाले विद्यार्थियों की होती है।

प्रश्न 7 : कोर्स के दौरान यदि विद्यार्थी के मन में कोई प्रश्न या संदेह उठता है तो उसका समाधान कैसे होगा?
उत्तर : इस कोर्स में विभिन्न विषयों को इस तरह पढ़ाया गया है कि विद्यार्थी को प्रायः अपने मन में उठने वाले सभी प्रश्नों का उत्तर क्लास में ही मिल जाएगा। क्लास के साथ संबंधित टॉपिक के नोट्स पढ़ लेने के बाद निस्संदेह कोई समस्या नहीं बचेगी।

इसके बावजूद, कभी ऐसी समस्या आ ही जाए तो विद्यार्थी अपनी जिज्ञासा या संदेह लिखकर हमें [email protected] पर ईमेल से भेज सकते हैं। हमारी टीम खुद संबंधित विद्यार्थी से संवाद करेगी।

प्रश्न 8 : क्या यह कोर्स पीसीएस परीक्षा के लिये भी उपलब्ध है?
उत्तर : जी हाँ। अगर आप उत्तर प्रदेश या बिहार पीसीएस के लिये हिंदी साहित्य का कोर्स लेना चाहें, तो यह सुविधा उपलब्ध है। उसके लिये आपको उस राज्य विशेष के पाठ्यक्रम के विशिष्ट टॉपिक्स के वीडियो एक अलग पेन ड्राइव में भेजे जाएंगे। मूल पाठ्यक्रम उन्हीं 5 पेन ड्राइव्स के माध्यम से कवर होगा, जो यूपीएससी के पाठ्यक्रम के लिये भेजी जाएंगी।

प्रश्न 9 : मैंने दृष्टि में हिंदी साहित्य का क्लासरूम कोर्स किया है। क्या मुझे रिवीजन के लिये पेन ड्राइव कोर्स उपलब्ध कराया जाएगा?
उत्तर :जी नहीं। ये दोनों कार्यक्रम एकदम अलग हैं। अगर आपने दृष्टि में हिंदी साहित्य की ऑफलाइन (लाइव या वीडियो) कक्षाएँ की हैं, तो आप रिवीज़न के लिये उसी फॉर्मेट में आवेदन कर सकते हैं। दृष्टि के दिल्ली व प्रयागराज दोनों केंद्रों पर विद्यार्थियों को यह सुविधा प्रायः उपलब्ध कराई जाती है।

प्रश्न 10 : मैं पेन ड्राइव कोर्स से भी हिंदी साहित्य पढ़ सकता हूँ और यह भी कर सकता हूँ कि दृष्टि के दिल्ली/प्रयागराज केंद्र पर हिंदी साहित्य का क्लासरूम कोर्स कर लूँ। यदि मेरे लिये दोनों विकल्प खुले हों तो मुझे किस कोर्स का चुनाव करना चाहिये?
उत्तर : जहाँ तक दोनों कार्यक्रमों की कक्षाओं की बात है, वे पूरी तरह समान हैं क्योंकि डॉ. विकास दिव्यकीर्ति द्वारा क्लासरूम में ली गई कक्षाओं की रिकॉर्डिंग को ही पेन ड्राइव प्रोग्राम में दिया जा रहा है। इस दृष्टि से, आप इनमें से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

फिर भी, अगर आपके पास दिल्ली या प्रयागराज में रहने का विकल्प है तो हमारी राय में यही बेहतर होगा कि आप क्लासरूम कोर्स में प्रवेश लें। आपको इसके तीन लाभ मिलेंगे-

  1. क्लासरूम प्रोग्राम में डॉ. विकास दिव्यकीर्ति द्वारा कुछ संदेह समाधान कक्षाएँ ली जाती हैं। इसके अलावा, दृष्टि में एकेडमिक सपोर्ट टीम भी बैठती है जिसके सदस्य विद्यार्थियों को निरंतर सहायता देते हैं।
  2. क्लासरूम प्रोग्राम में प्रतिदिन क्लास से पहले 2-3 प्रश्नों का टेस्ट होता है जिनके उत्तरों पर टीम दृष्टि के परीक्षकों द्वारा सुझाव दिये जाते हैं। इसके अतिरिक्त, सत्र के दौरान लगभग 18 व्यवस्थित टेस्ट भी आयोजित किये जाते हैं जिनमें प्राप्त अंकों से विद्यार्थी अपनी स्थिति व सुधार की संभावनाएँ जान सकते हैं।
  3. समूह में क्लास करने से नियमित दिनचर्या बनी रहती है और समूह अध्ययन का फायदा भी मिलता है।

Payment Options

Cash Deposit

You can deposit cash at our Drishti office, Find our address below

Office Address

  • Drishti The Vision Foundation,
    641, Ist Floor, Mukherjee Nagar,
    Delhi-110009
  • Drishti The Vision Foundation,
    13/15, Tashkand Marg, Civil Lines (Near Patrika Chauraha), Prayagraj,
    UP-211001
  • 011-47532596
    +91 - 9319290700
    +91 - 9319290701
    +91 - 9319290702

Bank Transfer/Account Deposit

You can transfer fee amount directly to our bank account. For more detail please contact on below number

Contact Details:

  • +91 - 9319290700
    +91 - 9319290701
    +91 - 9319290702
  • 1800-121-6260

Demand Draft/Cheque

In Favour of: VDK Eduventures Pvt. Ltd.

Payable At: New Delhi

Send your demand draft or local cheque of fee amount by registered post/courier at below address

Office Address

    • Drishti The Vision Foundation,
      641, Ist Floor, Mukherjee Nagar,
      Delhi-110009
एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close