प्रयागराज शाखा पर IAS GS फाउंडेशन का नया बैच 10 जून से शुरू :   संपर्क करें
ध्यान दें:

यू.पी.एस.सी

सी.ए.पी.एफ़ टेस्ट सीरीज़ 2023

दृष्टि आई.ए.एस. को आपको यह सूचित करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि हम अपनी UPSC सी.ए.पी.एफ़ टेस्ट सीरीज़ (2023) की शुरुआत कर रहे हैं। Download Drishti App Download Drishti App

हाल के वर्षों में UPSC सी.ए.पी.एफ़ परीक्षा के गतिशील पैटर्न के कारण, परीक्षा की बदलती ज़रूरतों के अनुसार अपनी रणनीति का पुनरावलोकन करना आवश्यक हो गया है। हमने Drishti-IAS में छात्रों के सफलतापूर्वक मार्गदर्शन और परामर्श के वृहद् अनुभव के साथ छात्रों को प्रारंभिक परीक्षा के विभिन्न पहलुओं को समझने के लिये उपयुक्त रणनीति उपलब्ध कराने हेतु विशिष्ट शैक्षणिक संरचना तैयार की है।

दृष्टि सी.ए.पी.एफ़ परीक्षा (2023) टेस्ट सीरीज़ के अंतर्गत रणनीतिक रूप से वृहद् कवरेज़ के साथ पाठ्यक्रम को तैयार किया गया है, ताकि परीक्षा में विद्यार्थियों को वैज्ञानिक रणनीति के साथ अपनी तैयारी को पूर्ण रूप देने में सहायता मिल सकें।

प्रमुख विशेषताएँ

  • नवीनतम चलन के अनुसार प्रश्न पत्र में विविध विषयों से प्रश्नों का एक संपूर्णं संश्लेषण।
  • प्रश्नपत्रों का निर्माण मानक पुस्तकों एवं वेबसाइटों को कवर करते हुए गहन अनुसंधान कार्य के बाद ही किया गया है।
  • परीक्षार्थियों की व्यापक जानकारी के लिये विस्तृत हल उपलब्ध कराया गया है।
  • उत्तर पुस्तिकाओं का समयबद्ध मूल्यांकन।
  • दो टेस्ट्स के बीच में पर्याप्त अंतराल जिससे समुचित तैयारी एवं रिविजन हेतु समय मिल सके।

परीक्षा का प्रारूप

प्रश्न पत्र-I: सामान्य योग्यता एवं बुद्धिमत्ता - 250 अंक

इस प्रश्न पत्र में वस्तुनिष्ठ (एकाधिक उत्तर) प्रश्न शामिल किये जाएंगे, जिसमें प्रश्न अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी होंगे।

प्रश्न पत्र-II: सामान्य अध्ययन, निबंध और अपठित गद्यांश (कॉम्प्रीहेंशन) - 200 अंक

इस प्रश्न पत्र में अभ्यर्थियों को अंग्रेजी या हिंदी में निबंध लिखने के विकल्प की अनुमति होगी किंतु संक्षेपण लेखन, अपठित गद्यांश (कॉम्प्रीहेंशन) एवं अन्य संचार/भाषा कौशल केवल अंग्रेजी में ही लिखने की अनुमति होगी।

माध्यम : हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में उपलब्ध।

दिशा-निर्देशन:

  • विद्यार्थियों को विषयों के विशेषज्ञों के साथ व्यक्तिगत चर्चा सत्र उपलब्ध कराया जाएगा। उनके लिये प्रश्नपत्र विश्लेषण, एप्रोच, महत्त्वपूर्ण अध्ययन क्षेत्र तथा अध्ययन के लिये रणनीति किस प्रकार तैयार करें आदि पर निरंतर मार्गदर्शन की भी व्यवस्था की जाएगी।
  • विस्तृत व्याख्याओं की हार्ड कॉपी उपलब्ध कराई जाएगी, जिसमें मॉक प्रश्नों में शामिल किये गए महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों एवं विषयों को कवर किया जाएगा। यह विद्यार्थियों को पर्याप्त स्पष्टता के साथ अति महत्त्वपूर्ण तथा परीक्षा की दृष्टि से प्रासंगिक विषयों को कवर करने में सहायक होगा।

विस्तृत अनुसूची

पैकेज शुरू हिंदी अंग्रेज़ी
पैकेज 1 18 जून 2023 Download PDF Download PDF

फ़ी डिटेल्स

पैकेज खरीदें
(दृष्टि स्टूडेंट्स)
खरीदें
(नॉन-दृष्टि स्टूडेंट्स)
पैकेज 1 3,500 3,500
close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2