इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

मैगजीन के डिजिटल मंच से जुड़िए और परीक्षा के मानकों पर खुद को तराशिए



प्रिय पाठकों, हम-सब जानते हैं कि आज दुनिया तेजी से डिजिटलीकरण की राह चल पड़ी है जबकि आपकी प्रतिक्रियाएं व रचनात्मक अभिव्यक्ति हमारे लिए बहुत मायने रखती है। साथ ही हम वन-टू-वन वार्ता में विश्वास भी नहीं करते हैं। हम चाहते हैं कि हमारे पाठकों व हमारे बीच दूरियां बाधा न बनें। इसलिए हम उत्साह के साथ दृष्टि करेंट अफेयर्स टुडे (डीकैट) की ओर से अपने पाठकों के लिए एक नया मंच (वेबसाइट) लेकर आए हैं। हमें पूरा विश्वास है, यह मंच हमारे पाठकों को डीकैट की उनकी पसंदीदा मैगज़ीन से जोड़ेगा जो उन्हें इस निरंतर गतिशील देश-दुनिया के विविध आयामों से सहज भाषा में परिचित कराने में सहायक होगी। इस मंच के माध्यम से आपको जो सुविधाएं मिलेंगी, वो निम्नवत हैं…

प्रश्नोत्तर श्रृंखला:- अब आप मैगजीन पढ़ने के साथ-साथ मैगजीन में अपने उत्तर पब्लिश भी करवा सकते हैं. इस नई पहल के माध्यम से अब हमारे पाठकों को लंबे-चौड़े ईमेल लिखकर महीने भर इंतज़ार करने की ज़रूरत नहीं होगी। हम अपनी इस वेबसाइट पर प्रश्नोत्तर श्रृंखला शुरू कर रहे हैं। पाठक उनके उत्तर लिखकर सीधे वेबसाइट पर आसान प्रक्रिया से अपलोड कर सकते हैं। अपने उत्तर को आप लिखकर या टाइप करके, किसी भी विधि से अपलोड कर सकते हैं। उत्तर लेखन जांच करने की हमारी अनुभवी टीम न सिर्फ आपको तत्परता से रिस्पॉन्स करेगी बल्कि परीक्षा के मानकों के अनुरूप सबसे उत्कृष्ट उत्तर को हम अगले माह की मैगजीन में आपके परिचय के साथ पब्लिश भी करेंगे।

निबंध प्रतियोगिता:- अपनी लेखन कौशल को मज़बूत करने का नया मंच.

अब हमारे पाठकों को अपने उत्तर लेखन के चरण व तैयारी के स्तर को समझने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा और न ही ईमेल इत्यादि की अपेक्षाकृत जटिल प्रक्रियाओं से गुज़रना होगा। इस वेबसाइट के माध्यम से आप निबंध प्रतियोगिता के विषय पर अपने निबंध को सीधे वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। हम महीने भर में आए निबंधों में से श्रेष्ठतम निबंध को चुनकर अगले माह की मैगजीन में प्रकाशित करेंगे। इसके अलावा निबंध प्रतियोगिता के प्रथम विजेता को एक वर्ष का मुफ्त सब्स्क्रिप्शन, द्वितीय विजेता को 9 माह का मुफ्त सब्सक्रिप्शन जबकि तीसरे स्थान के विजेता को 6 माह की मैगज़ीन नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी।

प्रतिक्रियाओं का स्वागत है:- आपके विचारों व प्रतिक्रियाओं का नया मंच.

चूंकि हम जानते हैं कि दुनिया में कोई भी चीज़ आदर्श नहीं हो सकती। ऐसे में इस बात की भी पूरी संभावना है कि हमारी लाख कोशिशों के बावजूद हममें भी कुछ सुधार की गुंजाइश शेष हो अथवा समय के साथ बदलाव की आवश्यकता हो और हमारी नज़र त्रुटिवश उस पहलू पर न जा रही हो। इसलिए हम अपने पाठकों को पूरे आदर व शिष्टता पूर्वक फीडबैक का विकल्प व स्वीकारोक्ति देते हैं कि वो पठन अनुभव के आधार पर न सिर्फ अपना ज्ञानवर्धन करें और मैगजीन की प्रशंसा करें बल्कि समय-समय पर सुधार का सुझाव भी दे सकते हैं। ताकि हम सुधार की सतत प्रक्रिया के तहत मैगजीन के स्तर को आपके लिए दिन-प्रतिदिन उत्कृष्ट बनाते रहें।

दृष्टि आईएएस संस्थान आम पाठकों की आवाज़ के महत्व को भलीभांति समझता है। इसलिए यह मंच अब आपके लिए तैयार है। इस मंच पर पाठकों का स्वागत है, जहां से आप अपने अनुभव व ज्ञान, विचार व लेखन कौशल को सरल प्रक्रिया के तहत सुलभता से साझा कर सकते हैं। हमें विश्वास है, यह मंच न सिर्फ पाठकों के ज्ञान व लेखनकला के स्तर को उठाएगी बल्कि शैक्षिक संबंधों के माध्यम से हमें व हमारे पाठकों के बीच की दूरियां भी कम करेगी।

मैगज़ीन में शामिल अभ्यास प्रश्नों के उत्तर, निबंध प्रतियोगिता और आपके पत्र वेबसाइट पर अपलोड करने के लिये नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करें ।




close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2
× Snow