18 जून को लखनऊ शाखा पर डॉ. विकास दिव्यकीर्ति के ओपन सेमिनार का आयोजन।
अधिक जानकारी के लिये संपर्क करें:

  संपर्क करें
ध्यान दें:
 Switch to English

मेन्स मैराथन 2023

प्रिय विद्यार्थियों,

दृष्टि आईएएस का उद्देश्य आपको सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिये सर्वोत्तम और सबसे सुविधाजनक संसाधन उपलब्ध कराना है। चूँकि UPSC CSE मुख्य परीक्षा 2023 जल्द ही आयोजित होने वाली है अतः आपकी मुख्य परीक्षा की तैयारी को बेहतर करने के उद्देश्य से हमें अपना नया कार्यक्रम, मेन्स मैराथन 2023 पेश करते हुए प्रसन्नता हो रही है।

'मेन्स मैराथन 2023' आपकी मुख्य परीक्षा की तैयारी को बेहतर बनाने के लिये सावधानीपूर्वक बनाया गया एक व्यापक कार्यक्रम है। हम आपकी आगामी परीक्षा के महत्त्व को समझते हैं और आपकी समग्र तैयारी के लिये आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने हेतु प्रतिबद्ध हैं।

सिविल सेवा की अपनी इस यात्रा में हमारे साथ जुड़िये; हम आपकी सफलता हेतु सहायता करने के लिये पूरी तरह से समर्पित हैं।


मेन्स मैराथन कार्यक्रम क्या है?

यह दृष्टि आईएएस के प्रिलिम्स और मेन्स- 2023 के लिये समर्पित इंटीग्रेटेड गाइडेंस प्रोग्राम संभव-2023 की ही निरंतरता है। इसे दो भागों में बाँटा गया है:

  1. विषयवार मेन्स के प्रश्नों व उत्तरों का संकलन: इसमें पाठ्यक्रम के विभिन्न भागों में होने वाले नवीनतम नवाचार शामिल हैं और इसमें UPSC CSE (मुख्य परीक्षा) के पाठ्यक्रम तथा परीक्षा प्रवृत्ति के समानुरूप अत्यधिक संभावित विषयों को शामिल किया गया है।
  2. दैनिक उत्तर लेखन अभ्यास: यह आपके उत्तर लेखन कौशल को बढ़ाने में मदद करने के लिये अभ्यास प्रश्नों का एक व्यापक संग्रह प्रदान करता है।
    • प्रोग्राम के तहत आपको अभ्यास हेतु प्रतिदिन 4 प्रश्न उपलब्ध कराए जाएँगे और साथ ही अगले दिन उन प्रश्नों को हल करने के लिये, विभिन्न दृष्टिकोणों को ध्यान में रखते हुए आपको विस्तृत संदर्भ सामग्री यथाशीघ्र उपलब्ध कराई जाएगी।

मेन्स मैराथन 2023 की मुख्य विशेषताएँ क्या हैं?

  • मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिये अभ्यास, फीडबैक के साथ-साथ अपने उत्तर लेखन संबंधी दृष्टिकोण में सुधार करें : इसमें उत्तर लेखन का दैनिक अभ्यास शामिल है, जिसमें विशेषज्ञ बहुमूल्य फीडबैक प्रदान करते हैं। आप उत्तर को हमारे साथ हमारी वेबसाइट के कमेंट सेक्शन पर अपलोड करके साझा कर सकते हैं। आपके उत्तर लेखन कौशल को बढ़ाने के लिये हम रचनात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करेंगे। व्यापक कवरेज: मुख्य परीक्षा हेतु प्रश्न और उत्तर जिसमें विगत वर्ष के स्थैतिक और समसामयिक दोनों विषय शामिल हैं।


हम मेंटरशिप प्रोग्राम और टेस्ट सीरीज़ से कुछ उत्तर प्रतियाँ संलग्न कर रहे हैं जिनसे सफलता की राह पर आगे बढ़ने की प्रेरणा प्राप्त कर सकें। हमें उम्मीद है कि ये उत्तर प्रतियाँ आपका मार्गदर्शन करने में सहायक होंगी।

आपको मेन्स मैराथन का हिस्सा क्यों बनना चाहिये?

  • यह बिल्कुल निशुल्क है और ये इसे कहीं भी, कभी भी आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।
  • सभी विषयों को ध्यान से पढ़ने से आपको प्रमुख मुद्दों पर एक व्यापक और संतुलित राय बनाने में मदद मिलेगी जो कि UPSC CSE Mains में उत्तर लेखन के लिये एक प्रमुख आवश्यकता है।
  • आप अपने उत्तरों पर हमारे विशेषज्ञों से नियमित रूप से प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकेंगे।
  • निरंतर उत्तर लेखन अभ्यास निस्संदेह यह सुनिश्चित करेगा कि आप परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।
  • भले ही आप इस वर्ष मुख्य परीक्षा के लिये उपस्थित न हो रहे हों लेकिन आप इसके माध्यम से आगामी वर्ष की परीक्षा के लिये बेहतर रूप से तैयार हो सकते हैं, इसके अलावा परीक्षा में स्थैतिक भाग हमेशा ही महत्त्वपूर्ण होता हैं।




close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2