प्रयागराज शाखा पर IAS GS फाउंडेशन का नया बैच 10 जून से शुरू :   संपर्क करें
ध्यान दें:
 Switch to English

प्रिय अभ्यर्थियों,



UPSC, CSE प्रारंभिक परीक्षा 2024 के नज़दीक आने के क्रम में Drishti IAS इस परीक्षा में आपकी सहायता हेतु समर्पित है। आपकी तैयारी को बेहतर करने के उद्देश्य से हमें अपना नवीनतम कार्यक्रम PT SPRINT- 2024 प्रस्तुत करते हुए बहुत प्रसन्नता हो रही है, जिसे अंतिम समय की आपकी तैयारी की आवश्यकताओं को पूरा करने के उद्देश्य से डिज़ाइन किया गया है।

PT SPRINT- 2024 में वर्तमान में पूछे जाने वाले प्रश्नों की नवीनतम प्रवृत्ति के साथ ही विगत वर्ष के प्रश्नों को आधार बनाया गया है।

इसमें प्रिलिम्स- 2024 पर केंद्रित मॉक टेस्ट के साथ-साथ कम समय में रिवीज़न के लिये विषय-वार करेंट अफेयर्स हैंडआउट्स भी मिलेंगे। इसके साथ ही इसमें विस्तृत व्याख्या के साथ करेंट अफेयर्स MCQ की बुकलेट दी जाएगी जिससे आपका रिवीज़न और भी प्रभावी बनेगा।

हम आपकी आगामी परीक्षा के महत्त्व को समझते हैं और आपकी समग्र तैयारी के लिये आपको आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने का लक्ष्य भी रखते हैं। सिविल सेवा की अपनी इस यात्रा में हमारे साथ जुड़िये; हम आपकी सफलता के लिये सहायता करने हेतु पूरी तरह से समर्पित हैं।

PT- SPRINT- 2024 क्या है?


PT SPRINT- 2024 आपकी सिविल सेवा परीक्षा से संबंधित महत्त्वपूर्ण विषयों की प्रभावी समीक्षा करने के लिये एक इष्टतम साधन है। इसमें समसामयिक मुद्दों का विश्लेषित संग्रह शामिल है, जिसमें प्रासंगिक जानकारियों को समाहित किया गया है और इसमें समाचारों में रहे विभिन्न मुद्दों से संबंधित मूल्यवान अंतर्दृष्टि शामिल है। PT SPRINT, प्रिलिम्स और मेन्स- 2024 के लिये समर्पित Drishti IAS के इंटीग्रेटेड गाइडेंस प्रोग्राम संभव-2024 की ही निरंतरता है। इस प्रोग्राम को दो भागों में बाँटा गया है-

  • POWER (प्रिलिम्स ऑप्टीमाइज़्ड विद इफेक्टिव रिसोर्सेज़): करेंट अफेयर्स के संग्रह के साथ उस पर आधारित MCQ (मार्च 2023 - मार्च 2024)।
  • पाथ टू प्रिलिम्स- 2024: प्रिलिम्स- 2024 के लिये प्रैक्टिस टेस्ट।


pt-sprint-2024


POWER की प्रमुख विशेषताएँ क्या हैं?

  • POWER (प्रिलिम्स ऑप्टीमाइज़्ड विद इफेक्टिव रिसोर्सेज़) के अंतर्गत UPSC परीक्षा के पाठ्यक्रम के परंपरागत विषयों से संबंधित करेंट अफेयर्स का व्यापक कवरेज प्रदान किया जाना शामिल है। संक्षिप्त एवं बिंदुवार प्रारूप में उपलब्ध इस अध्ययन सामग्री से अध्ययन की प्रभावशीलता बेहतर होगी।
    • करेंट अफेयर्स और संबंधित विषयों के संपूर्ण कवरेज से न केवल करेंट अफेयर्स जैसे जटिल माने जाने वाले खंड की तैयारी बेहतर हो सकेगी बल्कि इससे आपको विभिन्न स्रोतों से पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • यह अध्ययन सामग्री पूरी तरह से निशुल्क होने के साथ पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध होने से किसी भी स्थान और समय पर इसे प्राप्त किया जा सकता है।
  • इसके तहत करेंट अफेयर्स को कई खंडों में वर्गीकृत किया गया है, जिसे नीचे दिये गए लिंक के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है:

कला और संस्कृति अर्थव्यवस्था सामाजिक मुद्दे
भूगोल इतिहास अंतर्राष्ट्रीय संबंध
शासन व्यवस्था विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी कृषि एवं सम्बद्ध क्षेत्र
पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी रक्षा/सुरक्षा

  • इसके अतिरिक्त POWER के अंतर्गत विस्तृत व्याख्या के साथ वर्ष भर के करेंट अफेयर्स पर आधारित MCQ को शामिल किया गया है, जिन्हें डाउनलोड भी किया जा सकता है:

  • खंड MCQs (प्रश्न)
    कृषि Download
    प्राचीन इतिहास और संस्कृति Download
    रक्षा/सुरक्षा Download
    अर्थव्यवस्था Download
    पर्यावरण तथा जैवविविधता Download
    आधुनिक इतिहास Download
    राजव्यवस्था Download
    विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी Download
    अंतर्राष्ट्रीय संबंध Download
    भूगोल Download
    शासन व्यवस्था तथा सामाजिक न्याय Download
    सरकारी पहल तथा योजनाएँ Download
    विविध Download

    Path to Prelims की प्रमुख विशेषताएँ क्या हैं?

    • इस कार्यक्रम को इस प्रकार डिज़ाइन किया गया है कि अभ्यर्थी कम समय में अधिक-से-अधिक विषयों को कवर कर सकें।
    • इसमें 5 सेक्शनल टेस्ट, 2 फुल लेंथ GS मॉक टेस्ट के साथ CSAT के 3 मिनी माॅक टेस्ट एवं 2 फुल लेंथ टेस्ट (GS और CSAT दोनों) को शामिल किया गया है।
      • इसके अंतर्गत छात्रों को प्रारंभिक परीक्षा के ठीक पहले परीक्षा कक्ष जैसा माहौल प्रदान किया जाएगा।
    • इसमें UPSC परीक्षा में आने वाले प्रश्नों का विश्लेषण करने के बाद विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रश्नों को सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है।
      • इसके अलावा इस कार्यक्रम में CSAT के महत्त्व को भी ध्यान में रखा गया है।

    Join Path to Prelims Click Here For Schedule
    Join Path to Prelims Click Here For Schedule

    नोट: इस कार्यक्रम के तहत सामान्य अध्ययन का मॉक टेस्ट प्रत्येक रविवार को सुबह 9:30 बजे, जबकि CSAT का मॉक टेस्ट शेड्यूल के अनुसार दोपहर 2:30 बजे से हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा।

    सिविल सेवा के लिये करेंट अफेयर्स तथा विगत वर्ष के प्रश्न क्यों महत्त्वपूर्ण हैं?

    विभिन्न कारणों से सिविल सेवा परीक्षा (CSE) में सफलता हेतु करेंट अफेयर्स के साथ विगत वर्ष के प्रश्न महत्त्वपूर्ण हैं:

    करेंट अफेयर्स:

    • परीक्षा में प्रासंगिकता: UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा दिन-प्रतिदिन की घटनाओं की व्यापक समझ को महत्त्व दिया जाता है। करेंट अफेयर्स की जानकारी, प्रमुख मुद्दों के बारे में आपकी जागरूकता के साथ उनके बारे में गंभीर रूप से सोचने की आपकी क्षमता को दर्शाती है।
    • वेटेज: सिविल सेवा परीक्षा (CSE) में करेंट अफेयर्स का काफी महत्त्व है। प्रारंभिक और मुख्य दोनों ही परीक्षाओं में सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्रों में करेंट अफेयर्स की भूमिका देखी जा सकती है, साथ ही अप्रत्यक्ष रूप से इसकी निबंध एवं साक्षात्कार में प्रमुख भूमिका रहती है।

    विगत वर्ष के प्रश्नपत्र:

    • परीक्षा पैटर्न को समझना: विगत वर्ष के प्रश्नपत्रों का विश्लेषण करने से आप प्रश्न प्रारूप एवं जटिलता स्तर के साथ विभिन्न विषयों की भूमिका से परिचित हो सकेंगे, जिससे आप अपने अध्ययन को दिशा देने में सक्षम हो पाएंगे।
    • रणनीतिक तैयारी: प्रश्नपत्रों का विश्लेषण करने से आप अपने अध्ययन में उन विषयों को अधिक प्राथमिकता दे सकते हैं जिनकी परीक्षा में अधिक भूमिका रहती है।
    • स्व-मूल्यांकन: विगत वर्ष के प्रश्नपत्रों को हल करने से आपको परीक्षा संबंधी अपनी मज़बूती एवं कमज़ोरियों के बारे में पता चल सकेगा, जिससे आप अपने अध्ययन को और भी बेहतर बना सकेंगे।

    संक्षेप में कहा जाए तो जहाँ करेंट अफेयर्स से आपको वर्तमान की घटनाओं के बारे में प्रासंगिक जानकारी मिलती है, वहीं विगत वर्ष के प्रश्नपत्रों के विश्लेषण से यह समझने में मदद मिल सकती है कि UPSC परीक्षा के विशिष्ट संदर्भ में इस जानकारी का किस प्रकार से बेहतर उपयोग किया जा सकता है।



    Join Path to Prelims Click Here For Schedule
    Join Path to Prelims Click Here For Schedule

    close
    एसएमएस अलर्ट
    Share Page
    images-2
    images-2