हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

UPSC सिविल सेवा

प्रारंभिक परीक्षा टेस्ट सीरीज़ 2022

दृष्टि आई.ए.एस. को आपको यह सूचित करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि हम 31 अक्तूबर, 2021 से अपनी UPSC CSE प्रिलिम्स टेस्ट सीरीज़ (2022) की शुरुआत कर रहे हैं।

(प्रथम टेस्ट सभी के लिये निशुल्क है)

Start
Online Test
Purchase
Drishti Students
   Purchase
Other Students
Start
Online Test
Purchase
Drishti Students

Purchase
Other Students

हाल के वर्षों में UPSC प्रारंभिक परीक्षा के गतिशील पैटर्न के कारण, परीक्षा की बदलती ज़रूरतों के अनुसार अपनी रणनीति का पुनरवलोकन करना आवश्यक हो गया है। हमने Drishti-IAS में छात्रों के सफलतापूर्वक मार्गदर्शन और परामर्श के वृहद् अनुभव के साथ छात्रों को प्रारंभिक परीक्षा के विभिन्न पहलुओं को समझने के लिये उपयुक्त रणनीति उपलब्ध कराने हेतु विशिष्ट शैक्षणिक संरचना तैयार की है।

दृष्टि आई.ए.एस. प्रारंभिक परीक्षा (2022) टेस्ट सीरीज़ के अंतर्गत रणनीतिक रूप से वृहद कवरेज़ के साथ पाठ्यक्रम को तैयार किया गया है, ताकि परीक्षा में विद्यार्थियों को वैज्ञानिक रणनीति के साथ अपनी तैयारी को पूर्ण रूप देने में सहायता मिल सकें।

समयावधि एवं संरचना

दृष्टि आई.ए.एस. प्रारंभिक परीक्षा टेस्ट सीरीज़ - 2022, 31st अक्टूबर, 2021 से 30 हफ्तों तक चलेगी। इसमें कुल 30 टेस्ट्स हैं, जिनमें 25 सामान्य अध्ययन एवं 5 सीसैट के टेस्ट्स शामिल होंगे।

प्रमुख विशेषताएँ

  • सिविल सेवा परीक्षा के संपूर्ण पाठ्यक्रम का मानक बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQs) के माध्यम से व्यापक कवरेज़।
  • सेक्शनल टेस्ट्स के माध्यम से एक निश्चित समय में सभी विषयों को अच्छे से कवर करने की सुविधा तथा विषयवार प्रगति का आकलन।
  • तथ्यात्मक तथा अवधारणात्मक- दोनों प्रकार के प्रश्नों की समानुपातिक उपस्थिति।
  • सही उत्तर के चुनाव की विभिन्न युक्तियों, जैसे- गलत विकल्पों को हटाना (एलिमिनेशन मेथड), विशिष्ट शब्दों की पहचान से सही उत्तर तक पहुँचना आदि, के प्रयोग का अभ्यास।
  • बेहतर समय-प्रबंधन तथा परीक्षा के मानसिक दबाव पर नियंत्रण के लिये वास्तविक परीक्षा हॉल जैसा वातावरण।
  • अभ्यर्थियों को प्रदर्शन विश्लेषण, खंडवार विश्लेषण, कठिनता के स्तर का विश्लेषण, अखिल भारतीय रैंक, टॉपर्स से तुलना, एकीकृत स्कोर कार्ड, प्रश्नों की प्रकृति एवं कठिनता के आधार पर मॉक टेस्ट पेपर का विश्लेषण आदि सुविधाएँ।
  • विद्यार्थियों को विषयों के विशेषज्ञों के साथ व्यक्तिगत चर्चा सत्र एवं महत्त्वपूर्ण अध्ययन क्षेत्रों के संबंध में निरंतर मार्गदर्शन।
  • विषयों की सारगर्भित एवं गहन समझ तथा परीक्षा हेतु महत्त्वपूर्ण विषयों की पहचान हेतु मॉक प्रश्नों की विस्तृत व्याख्या।

पैटर्न: प्रश्नपत्र I - सामान्य अध्ययन (100 बहुविकल्पीय प्रश्न = 200 अंक); प्रश्नपत्र II- *सीसैट (80 बहुविकल्पीय प्रश्न = 200 अंक)

*कृपया ध्यान दें कि प्रश्नपत्र -I के अंकों की गणना मुख्य परीक्षा हेतु क्वालीफाइंग अंकों के रूप में की जाती है जबकि प्रश्नपत्र -II सीसैट के अंक क्वालीफाइंग प्रकृति के होते हैं (अधिकतम अंक 200 का 33%= 67 अंक) जिसको प्राप्त किये बिना किसी अभ्यर्थी को मुख्य परीक्षा हेतु अर्ह नहीं माना जाता है।

माध्यम : हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में उपलब्ध।

दिशा-निर्देशन:

  • विद्यार्थियों को विषयों के विशेषज्ञों के साथ व्यक्तिगत चर्चा सत्र उपलब्ध कराया जाएगा। उनके लिये प्रश्नपत्र विश्लेषण, एप्रोच, महत्त्वपूर्ण अध्ययन क्षेत्र तथा अध्ययन के लिये रणनीति किस प्रकार तैयार करें आदि पर निरंतर मार्गदर्शन की भी व्यवस्था की जाएगी।
  • विस्तृत व्याख्याओं की हार्ड कॉपी उपलब्ध कराई जाएगी, जिसमें मॉक प्रश्नों में शामिल किये गए महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों एवं विषयों को कवर किया जाएगा। यह विद्यार्थियों को पर्याप्त स्पष्टता के साथ अति महत्त्वपूर्ण तथा परीक्षा की दृष्टि से प्रासंगिक विषयों को कवर करने में सहायक होगा।

Detailed Schedule

Package Hindi English
Package 1 Download PDF Download PDF

Fee Details

Package Online Offline Drishti students
Package 1 ₹ 10,000 ₹ 10,000 ₹ 7,500
एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close