18 जून को लखनऊ शाखा पर डॉ. विकास दिव्यकीर्ति के ओपन सेमिनार का आयोजन।
अधिक जानकारी के लिये संपर्क करें:

  संपर्क करें
ध्यान दें:
 Switch to English

प्रिय अभ्यर्थियों,



आपकी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में आपकी सहायता करने के लिये प्रभावी और सुविधाजनक साधन प्रदान करने हेतु Drishti IAS समर्पित है। UPSC CSE प्रारंभिक परीक्षा नजदीक आ रही है और आपकी तैयारी बेहतर करने के उद्देश्य से हमें अपना नवीनतम कार्यक्रम, PT SPRINT 2023 प्रस्तुत करते हुए बहुत प्रसन्नता हो रही है। PT SPRINT 2023 एक व्यापक कार्यक्रम है, जिसे आपकी अंतिम समय की तैयारी की आवश्यकताओं को पूरा करने के उद्देश्य से डिज़ाइन किया गया है। यह भारत और विश्व भर की समसामयिक घटनाओं के खंड-वार वितरण के साथ सभी महत्त्वपूर्ण विषयों पर जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगी। साथ ही, इसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न और उनकी व्याख्याएँ भी शामिल हैं जो परीक्षा से ठीक पहले आपके रिवीज़न के क्रम में बहुत ही महत्त्वपूर्ण सिद्ध होंगे।

हम आपकी आगामी परीक्षा के महत्त्व को समझते हैं और आपकी समग्र तैयारी के लिये आपको आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने का लक्ष्य भी रखते हैं। सिविल सेवा की अपनी इस यात्रा में हमारे साथ जुड़िये; हम आपकी सफलता हेतु सहायता करने के लिये पूरी तरह से समर्पित हैं।

पीटी-स्प्रिंट 2023 क्या है?


PT SPRINT 2023 आपकी सिविल सेवा परीक्षाओं से संबंधित महत्त्वपूर्ण विषयों की प्रभावी समीक्षा करने के लिये एक इष्टतम साधन है। इसमें समसामयिक मुद्दों का विश्लेषित संग्रह शामिल है, जिसमें प्रासंगिक जानकारियों को समाहित किया गया है और इसमें समाचारों में रहे विभिन्न मुद्दों से संबंधित मूल्यवान अंतर्दृष्टि शामिल है। PT SPRINT दृष्टि आईएएस के प्रिलिम्स और मेन्स- 2023 के लिये समर्पित इंटीग्रेटेड गाइडेंस प्रोग्राम संभव-2023 की ही निरंतरता है। इस प्रोग्राम को तीन भागों में बाँटा गया है - करेंट अफेयर्स (मार्च 2022 से मार्च 2023), करेंट इवेंट्स (मार्च 2022 - मार्च 2023) पर आधारित MCQs और Path to Prelims - 2023 (विवरण नीचे दिया गया है)।

क्यों खास है पीटी-स्प्रिंट 2023?

  1. PT SPRINT समसामयिक मामलों को यूपीएससी पाठ्यक्रम के स्थैतिक भाग के प्रासंगिक विषयों के साथ जोड़कर प्रस्तुत करता है। विषयों की बिंदुवार प्रस्तुति इसके पठन और अध्ययन को सरल बनाती है। समसामयिक विषयों और इनसे संबंधित खंडों के विस्तृत विवरण की सहायता से पाठक कॉन्सेप्ट को आसानी से समझ सकता है और इस तरह अलग-अलग संदर्भ पुस्तकों का अध्ययन करने से भी बच सकता है।

    PT SPRINT में शामिल करेंट अफेयर्स को 11 भागों में वर्गीकृत किया गया है जिन्हें नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता है:
  2. कला और संस्कृति अर्थव्यवस्था पर्यावरण
    भूगोल इतिहास अंतर्राष्ट्रीय संबंध
    शासन व्यवस्था विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सामाजिक मुद्दे
    इन्फोग्राफिक्स मैप
  3. करेंट अफेयर्स के अलावा इन पर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रश्नों तथा उनसे संबंधित विस्तृत व्याख्या को भी इस शृंखला में शामिल किया गया है:

  4. खंड MCQs (प्रश्न) MCQs (उत्तर एवं व्याख्या)
    कृषि Download Download
    प्राचीन इतिहास और संस्कृति Download Download
    रक्षा/सुरक्षा Download Download
    अर्थव्यवस्था Download Download
    पर्यावरण तथा जैवविविधता Download Download
    आधुनिक इतिहास Download Download
    राजव्यवस्था Download Download
    रिपोर्ट्स तथा सूचकांक Download Download
    विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी Download Download
    अंतर्राष्ट्रीय संबंध Download Download
    भूगोल Download Download
    शासन व्यवस्था तथा सामाजिक न्याय Download Download
    सरकारी पहल तथा योजनाएँ Download Download
    सामाजिक मुद्दे Download Download
    विविध Download Download

PT SPRINT 2023 की विशेषताएँ:

  1. इसमें कुल 10 प्रिलिम्स टेस्ट होंगे, जिसमें 6 सेक्शनल टेस्ट, सामान्य अध्ययन-1 (GS-1) के 3 फुल लेंथ टेस्ट और सामान्य अध्ययन-2 (CSAT) का एक फुल-लेंथ टेस्ट होगा।
  2. प्रत्येक टेस्ट पेपर में करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्नों सहित 100 MCQs होंगे।
  3. MCQs, विगत वर्षों के प्रश्नों (PYQs) के गहन विश्लेषण और UPSC CSE प्रिलिम्स के पैटर्न और कठिनाई के स्तर पर आधारित होंगे।
  4. हमने आपको परीक्षा में सफल होने के लिये आवश्यक साधन और स्रोत प्रदान करने के लिये ‘Path to Prelims’ 2023 कार्यक्रम तैयार किया है।
  5. अटेम्प्ट किये गए प्रत्येक टेस्ट के लिये रियल टाइम रैंकिंग होगी। आप नीचे दिये गए डिस्कस प्लेटफॉर्म पर अपना स्कोर और रैंकिंग पोस्ट कर सकते हैं।
  6. दृष्टि आईएएस द्वारा डिस्कस प्लेटफॉर्म पर लगातार और अच्छा प्रदर्शन कर रहे उम्मीदवारों के प्राप्तांकों को पिन किया जाएगा।
  7. यह कार्यक्रम नि:शुल्क है और उम्मीदवारों को टेस्ट देने के लिये केवल दृष्टि आईएएस वेबसाइट के साथ साइनअप/लॉगिन करना होगा।

Join Path to Prelims Click Here For Schedule
Join Path to Prelims Click Here For Schedule

PT SPRINT 2023 की प्रमुख विशेषताएँ:

  1. इस कार्यक्रम को इस प्रकार तैयार किया गया है कि अभ्यर्थी कम समय में अधिक-से-अधिक विषयों को कवर कर सकें।
  2. इसमें मार्च 2022 से मार्च 2023 तक के करेंट अफेयर्स को व्यापक रूप से शामिल किया गया है।
  3. PT SPRINT की सबसे महत्त्वपूर्ण विशेषता यह है कि इसमें करेंट अफेयर्स को प्रासंगिक स्थैतिक विषयों के साथ जोड़कर प्रस्तुत किया गया है।
  4. इस शृंखला को उम्मीदवारों द्वारा स्थैतिक भाग के विभिन्न विषयों के साथ ही करेंट अफेयर्स के त्वरित रिवीज़न की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।
  5. यह एकदम नि:शुल्क है और चूँकि यह पीडीएफ प्रारूप में है इसलिये कहीं भी किसी भी समय आसानी से उपलब्ध होगी।
  6. करेंट अफेयर्स पर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को भी शामिल किया गया है ताकि आप और भी बेहतर तरीके से रिवीज़न कर सकें।

सिविल सेवा परीक्षा के लिये करेंट अफेयर्स क्यों महत्त्वपूर्ण है?


PT SPRINT मार्च 2022 से मार्च 2023 तक घटित समाचारों का विस्तृत और समावेशी विश्लेषण प्रदान करता है, जिससे सिविल सेवा के उम्मीदवारों को करेंट अफेयर्स की बेहतर समझ और यूपीएससी पाठ्यक्रम के स्थैतिक भाग से उसके संबंध की जानकारी मिलती है।

सिविल सेवा की तैयारी कर रहे किसी भी अभ्यर्थी से यह अपेक्षा की जाती है कि वह देश और दुनिया भर में होने वाली विभिन्न घटनाओं से अवगत हो। समसामयिक मामलों की बेहतर जानकारी रखने वाले उम्मीदवार को यूपीएससी के तहत विविध पदों के लिये बेहतर उम्मीदवार के रूप में माना जाता है। यही कारण है कि करेंट अफेयर्स यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के साथ-साथ विभिन्न राज्यों द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षाओं में भी एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

इसके अलावा विगत कुछ समय से यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं में अधिकाधिक संख्या में करेंट अफेयर्स पर आधारित प्रश्नों को शामिल करने की प्रवृत्ति देखी गई है। पिछले कुछ वर्षों में आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में लगभग 30% प्रश्न करेंट अफेयर्स पर आधारित थे। इसके अलावा मुख्य परीक्षा एवं व्यक्तित्व परीक्षण के दौरान भी समसामयिक मामलों की बेहतर जानकारी को बहुत ही महत्त्वपूर्ण माना जाता है। समसामयिक मामलों की जानकारी न केवल यह दर्शाती है कि आप अपने परिवेश को कितनी अच्छी तरह से जानते हैं बल्कि दुनिया भर में होने वाली घटनाओं के बारे में आपकी राजनीतिक और सामाजिक राय बनाने में भी इसकी प्रमुख भूमिका होती है। अक्सर इन मतों के आधार पर ही सिविल सेवक रणनीति तैयार करते हैं और उन्हें अपने अधिकार क्षेत्र में लागू करते हैं।



Join Path to Prelims Click Here For Schedule
Join Path to Prelims Click Here For Schedule

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2
× Snow