हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:
 Switch to English

प्रिय अभ्यर्थियों,

दृष्टि आईएएस का उद्देश्य हमेशा से ही सिविल सेवा की तैयारी में सहायता हेतु नवीन और सरल माध्यम प्रस्तुत करना रहा है। अब, जब यूपीएससी प्रिलिम्स का समय निकट है तो इसी दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए हमने एक नई पहल प्रस्तुत की है जिसका नाम है- PT SPRINT (पीटी स्प्रिंट 2022)

दृष्टि द्वारा प्रस्तुत PT SPRINT 2022 सिविल सेवा परीक्षा की निर्धारित तिथि से ठीक पहले की तैयारी का एक संपूर्ण तरीका है। भारत और विश्व भर की समसामयिक घटनाओं के खंड-वार वितरण के साथ यह पत्रिका आपको सभी महत्त्वपूर्ण विषयों पर जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगी। साथ ही, इसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न और उनकी व्याख्याएँ भी शामिल हैं जो परीक्षा से ठीक पहले आपके रिवीज़न के क्रम में बहुत ही महत्त्वपूर्ण सिद्ध होंगे।

क्या है PT- SPRINT 2022?


PT SPRINT 2022 सिविल सेवा परीक्षा के कुछ प्रमुख विषयों के त्वरित रिवीज़न का सबसे उत्तम तरीका है। यह स्मार्ट तरीके से संग्रहीत किये गए करेंट अफेयर्स का संकलन है जिसमें किसी भी समसामयिक घटना से संबंधित प्रासंगिक क्षेत्रों पर भी चर्चा की गई है। इसमें प्रस्तुत की गई खबरों से जुड़े विभिन्न मामलों पर अंतर्दृष्टि भी शामिल है।

क्यों ख़ास है PT- SPRINT 2022?

  1. PT SPRINT समसामयिक मामलों को यूपीएससी पाठ्यक्रम के स्थैतिक भाग के प्रासंगिक विषयों के साथ जोड़कर प्रस्तुत करता है। विषयों की बिंदुवार प्रस्तुति इसके पठन और अध्ययन को सरल बनाती है। समसामयिक विषयों और इनसे संबंधित खंडों के विस्तृत विवरण की सहायता से पाठक कॉन्सेप्ट को आसानी से समझ सकता है और इस तरह अलग-अलग संदर्भ पुस्तकों का अध्ययन करने से भी बच सकता है।

    PT SPRINT में शामिल करेंट अफेयर्स को 9 भागों में वर्गीकृत किया गया है जिन्हें नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता है:
  2. कला और संस्कृति अर्थव्यवस्था पर्यावरण
    भूगोल इतिहास अंतर्राष्ट्रीय संबंध
    शासन व्यवस्था विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सामाजिक मुद्दे
  3. करेंट अफेयर्स के अलावा इन पर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रश्नों तथा उनसे संबंधित विस्तृत व्याख्या को भी इस शृंखला में शामिल किया गया है। साथ ही प्रत्येक अध्याय का विस्तृत विश्लेषण भी एक अलग फाइल में उपलब्ध कराया गया है।

  4. खंड MCQs (प्रश्न) MCQs (उत्तर एवं व्याख्या)
    कृषि Download Download
    प्राचीन इतिहास और संस्कृति Download Download
    रक्षा/सुरक्षा Download Download
    अर्थव्यवस्था Download Download
    पर्यावरण तथा जैवविविधता Download Download
    आधुनिक इतिहास Download Download
    राजव्यवस्था Download Download
    रिपोर्ट्स तथा सूचकांक Download Download
    विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी Download Download
    सामाजिक मुद्दे Download Download
    अंतर्राष्ट्रीय संबंध Download Download
    भूगोल Download Download
    शासन व्यवस्था तथा सामाजिक न्याय Download Download
    सरकारी पहल तथा योजनाएँ Download Download
    विविध Download Download

PT SPRINT की विशेषताएँ

  1. इस कार्यक्रम को इस प्रकार तैयार किया गया है कि अभ्यर्थी कम समय में अधिक-से-अधिक विषयों को कवर कर सके।
  2. इसमें जनवरी 2021 से मार्च 2022 तक के करेंट अफेयर्स को व्यापक रूप से शामिल किया गया है।
  3. PT SPRINT की सबसे खास विशेषता यह है कि इसमें करेंट अफेयर्स को प्रासंगिक स्थैतिक विषयों के साथ जोड़कर प्रस्तुत किया गया है।
  4. इस शृंखला को उम्मीदवारों द्वारा स्थैतिक भाग के विभिन्न विषयों के साथ ही करेंट अफेयर्स के त्वरित रिवीज़न की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।
  5. यह एकदम निशुल्क है और चूँकि यह पीडीएफ प्रारूप में है इसलिये कहीं भी किसी भी समय आसानी से उपलब्ध होगी।
  6. करेंट अफेयर्स पर आधारित वस्तुनिष्ट प्रश्नों को भी शामिल किया गया है ताकि आप और भी बेहतर तरीके से रिवीज़न कर सकें।

सिविल सेवा परीक्षा के लिये करेंट अफेयर्स क्यों महत्त्वपूर्ण है?


करेंट अफेयर्स हाल ही में घटित समाचारों का विस्तृत विश्लेषण और उनसे संबंधित चर्चा है। PT SPRINT में जनवरी 2021 से मार्च 2022 तक के करेंट अफेयर्स को शामिल किया गया है।

सिविल सेवा की तैयारी कर रहे किसी भी अभ्यर्थी से यह अपेक्षा की जाती है कि वह देश और दुनिया भर में होने वाली विभिन्न घटनाओं से अवगत हो। समसामयिक मामलों की बेहतर जानकारी रखने वाले उम्मीदवार को यूपीएससी के तहत विविध पदों के लिये बेहतर उम्मीदवार के रूप में माना जाता है। यही कारण है कि करेंट अफेयर्स यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के साथ-साथ विभिन्न राज्यों द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षाओं में भी एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

इसके अलावा विगत कुछ समय से यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं में अधिकाधिक संख्या में करेंट अफेयर्स पर आधारित प्रश्नों को शामिल करने की प्रवृत्ति देखी गई है। पिछले कुछ वर्षों में आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में लगभग 30% प्रश्न करेंट अफेयर्स पर आधारित थे। इसके अलावा मुख्य परीक्षा एवं व्यक्तित्व परीक्षण के दौरान भी, समसामयिक मामलों की बेहतर जानकारी को बहुत ही महत्त्वपूर्ण माना जाता है। समसामयिक मामलों की जानकारी न केवल यह दर्शाती है कि आप अपने परिवेश को कितनी अच्छी तरह से जानते हैं बल्कि दुनिया भर में होने वाली घटनाओं के बारे में आपकी राजनीतिक और सामाजिक राय बनाने में भी इसकी प्रमुख भूमिका होती है। अक्सर इन मतों के आधार पर ही सिविल सेवक रणनीति तैयार करते हैं और उन्हें अपने अधिकार क्षेत्र में लागू करते हैं।



एसएमएस अलर्ट
Share Page