दृष्टि ज्यूडिशियरी का पहला फाउंडेशन बैच 11 मार्च से शुरू अभी रजिस्टर करें
ध्यान दें:

मध्य प्रदेश स्टेट पी.सी.एस.

  • 08 Jan 2022
  • 0 min read
  • Switch Date:  
मध्य प्रदेश Switch to English

राज्यपाल ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की नवीन वेबसाइट का लोकार्पण किया

चर्चा में क्यों?

7 जनवरी, 2022 को मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की नवीन विकसित वेबसाइट का राजभवन में लोकार्पण किया। वेबसाइट उन्नत तकनीकी के साथ GIGW एवं WCAG 2.0 के मापदंडों की प्रणाली के अनुरूप विकसित की गई है। 

प्रमुख बिंदु 

  • इस यूजर फ्रेंडली इंटरफेस प्रणाली के आधार पर अभ्यर्थियों को सुगमता से सूचनाओं की प्राप्ति हो सकेगी। अभ्यर्थियों को आयोग से संबंधित समस्त जानकारी एवं सूचनाएँ नवीन वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी।
  • राज्यपाल ने नवीन वेबसाइट के लोकार्पण अवसर पर आयोग की गरिमा के अनुरूप पारदर्शिता और कार्य तत्परता की दिशा में किये जा रहे नवाचारों की सराहना की। 
  • उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इस नवीन वेबसाइट के माध्यम से प्रतिभागी को समुचित जानकारियाँ सुगमता और शीघ्रता से प्राप्त होंगी। साथ ही आयोग की पारदर्शी कार्य-प्रणाली और अधिक मज़बूत होगी।

मध्य प्रदेश Switch to English

युवा दिवस पर हर ज़िले में रोज़गार मेला

चर्चा में क्यों?

7 जनवरी, 2022 को मध्य प्रदेश के एमएसएमई सचिव पी. नरहरि ने बताया कि राज्य शासन 12 जनवरी को युवा दिवस पर प्रदेश के सभी ज़िलों में रोज़गार मेला लगाकर बड़ी संख्या में युवाओं को स्व-रोज़गार देगा।

प्रमुख बिंदु 

  • सचिव पी. नरहरि ने बताया कि मध्य प्रदेश में स्व-रोज़गार की अपार संभावनाओं के दृष्टिगत विभिन्न विभागों एवं बैंकों के माध्यम से कई स्व-रोज़गार योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। 
  • उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टैंडअप इंडिया योजना, प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन आदि प्रमुख योजनाएँ संचालित की जा रही हैं। 
  • सचिव ने कहा कि राज्य शासन द्वारा स्व-रोज़गार को प्रोत्साहन देने के लिये महत्त्वाकांक्षी ‘मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना’प्रारंभ की गई है, जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं को स्व-रोज़गार से जोड़ा जाएगा। 
  • इसी उद्देश्य से 12 जनवरी, 2022 को प्रदेशव्यापी स्व-रोज़गार, रोज़गार दिवस मनाने का निर्णय शासन द्वारा लिया गया है। इसमें सभी ज़िला मुख्यालयों पर ज़िलास्तरीय कार्यक्रम तथा एक राज्यस्तरीय कार्यक्रम किया जाएगा।
  • राज्य एवं ज़िला स्तर के कार्यक्रमों में लाभार्थियों को स्वीकृति वितरण-पत्र दिये जाएंगे। पूर्व से स्व-रोज़गार में स्थापित अनुभवी लोगों से स्व-रोज़गार के इच्छुक व्यक्तियों का परिचय करवाया जाएगा, जिससे उनके अनुभवों का लाभ युवाओं को मिल सके। साथ ही, स्व- रोज़गार योजनाओं के लाभान्वित सफल एवं स्थापित हितग्राहियों द्वारा निर्मित सामग्रियों की प्रदर्शनी, स्व-रोज़गार योजनांतर्गत स्व-नियोजन के संबंध में विषय-विशेषज्ञों के माध्यम से सम्मेलन में सम्मिलित होने वाले युवाओं को परामर्श एवं मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जाएगा। 
  • मेले में विभिन्न विभागों, बैंकिंग संस्थाओं इत्यादि के स्टॉल लगाए जाएंगे, जहाँ युवा वर्ग को रोज़गार योजनाओं, स्व-रोज़गार की संभावनाओं, बैंकिंग सुविधाओं आदि की जानकारी मिलेगी।

मध्य प्रदेश Switch to English

पं. कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ में पुरस्कार वितरण

चर्चा में क्यों?

7 जनवरी, 2022 को पं. कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ, भोपाल में संसदीय प्रश्न-मंच प्रतियोगिता के प्रतिभागी विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये गये।

प्रमुख बिंदु

  • संसदीय विद्यापीठ की संचालक डॉ. प्रतिमा यादव ने बताया कि विद्यापीठ द्वारा भोपाल में पहली बार शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों के मध्य संसदीय प्रश्न-मंच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
  • आयोजन में 17 विद्यालयों की टीम ने हिस्सा लिया। इनमें 5 टीमों का चयन किया गया। प्रतियोगिता में संसदीय विषय से संबंधित रेपिड फायर, बजर राउंड, पासिंग राउंड, ऑडियो-वीडियो राउंड और सरप्राइज राउंड के माध्यम से प्रश्न पूछे गए।
  • प्रश्न-मंच प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार सरस्वती बाल मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, द्वितीय पुरस्कार देहली पब्लिक स्कूल और तृतीय पुरस्कार संत श्री आशाराम जी बापू गुरुकुल के विद्यार्थियों ने प्राप्त किया।

 Switch to English
close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2