हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

झारखंड स्टेट पी.सी.एस.

  • 29 Nov 2022
  • 0 min read
  • Switch Date:  
झारखंड Switch to English

झारखंड में चाय की खेती के लिये हज़ारीबाग और गुमला का चयन

चर्चा में क्यों?

28 नवंबर, 2022 को डेमोटांड स्थित फॉर्म के प्रभारी सह राज्य के उप निदेशक उद्यान राजेंद्र किशोर ने बताया कि झारखंड में एक बार फिर चाय की खेती शुरू हो गई है। पहले चरण में इसके लिये राज्य के दो ज़िलों हजारीबाग और गुमला का चयन किया गया है।

प्रमुख बिंदु

  • राजेंद्र किशोर ने बताया कि दोनों ज़िलों में कुल 65 एकड़ (हज़ारीबाग में 25 एकड़ और गुमला में 40 एकड़) में चाय की खेती की जाएगी। हज़ारीबाग स्थित कृषि विभाग के डेमोटांड फॉर्म में चाय का पौधा लगाने का काम शुरू हो गया है। गुमला में अभी प्लॉट तैयार नहीं होने के कारण वहाँ पौधा नहीं लग पाया है।
  • उन्होंने बताया कि झारखंड में चाय की खेती की संभावना पर टी बोर्ड के सदस्यों ने अनुशंसा की है। टी बोर्ड की एक टीम ने इसी साल जून में राज्य के कई जिलों का भ्रमण किया था। टीम के सदस्यों ने पहले चरण के लिये हजारीबाग और गुमला को अनुकूल पाया है। वहाँ की मिट्टी और मौसम को चाय की खेती के अनुकूल बताया है। टी बोर्ड के सदस्य दोनों स्थानों पर लगाए जाने वाले टी गार्डेन को तकनीकी सहयोग भी देंगे।
  • राजेंद्र किशोर के अनुसार तीन साल में पौधे की पत्ती तोड़ने के लायक तैयार हो जाएगी। पौधे की आयु करीब 50 साल होती है। पहले से भी डेमोटांड में दो एकड़ में चाय की खेती हो रही है। इसकी गुणवत्ता की जाँच भी टी-बोर्ड के सदस्यों ने की थी और क्वालिटी को अच्छ बताया था। डेमोटांड में कुल 25 एकड़ में चाय लगाने की तैयारी कर ली गई है।

झारखंड Switch to English

राँची के रवि गिरी ने फरीदाबाद में बॉडी बिल्डिंग एंड फिटनेस चैंपियन का खिताब जीता

चर्चा में क्यों?

26 नवंबर, 2022 को फरीदाबाद में रांची ज़िले के खलारी प्रखंड के मैक्लुस्कीगंज के रहने वाले रवि गिरी ने इंडियन क्लासिक कप बॉडी बिल्डिंग एंड फिटनेस चैंपियन का खिताब जीता।

प्रमुख बिंदु

  • फरीदाबाद स्थित अनंगपुर डेयरी कम्युनिटी हॉल परिसर में ब्लैक कैट की ओर से आयोजित इंडियन क्लासिक कप बॉडी बिल्डिंग एंड फिटनेस प्रतियोगिता में देशभर से 450 बॉडी बिल्डरों ने भाग लिया था।
  • बॉडी बिल्डर रवि गिरी के चैंपियन बनने पर उन्हें ट्रॉफी व मेडल के साथ-साथ ब्लैक कैट न्यूट्रिशन की ओर से 5 लाख के स्पॉन्सरशिप से भी नवाजा गया।
  • इससे पूर्व रवि गिरी ने 4 नवंबर को दिल्ली के लाजपतनगर भवन में आयोजित एपी क्लासिक मिस्टर इंडिया बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता फिजिक कैटेगरी में दूसरा स्थान हासिल किया था और 6 नवंबर को दिल्ली में आयोजित आईएफबीए व मंजीत क्लासिक मेंस कैटेगरी में लगातार दो गोल्ड मेडल जीत कर कीर्तिमान स्थापित किया।

 Switch to English
एसएमएस अलर्ट
Share Page