हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

राजस्थान स्टेट पी.सी.एस.

  • 07 Dec 2021
  • 0 min read
  • Switch Date:  
राजस्थान Switch to English

राजस्थान आईटी क्रिकेट लीग का शुभारंभ

Star marking (1-5) indicates the importance of topic.

चर्चा में क्यों?

6 दिसंबर, 2021 को प्रमुख शासन सचिव सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग आलोक गुप्ता एवं आयुक्त संदेश नायक ने सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के अधिकारियों और कार्मिकों के लिये द्वितीय राजस्थान आईटी क्रिकेट लीग 2021 का शुभारंभ किया।

प्रमुख बिंदु 

  • सचिव आलोक गुप्ता एवं आयुक्त संदेश नायक ने टॉस उछालकर खेल का शुभारंभ किया। 
  • मुख्य आयोजनकर्त्ता ऋतेश कुमार शर्मा ने बताया कि इस क्रिकेट लीग में राज्य के विभिन्न ज़िलों से 16 टीमें और 240 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।
  • पहला मैच 2 k 18 Royals और आईटी स्टाईकर्स फोर्स टीमों के मध्य और दूसरा मैच सीएडी जैगुआर और 2 आईटीसी नाइट्स के मध्य खेला गया।

राजस्थान Switch to English

नागरिक सुरक्षा का 59वाँ स्थापना दिवस मनाया गया

Star marking (1-5) indicates the importance of topic.

चर्चा में क्यों?

6 दिसंबर, 2021 को राजस्थान के नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा निदेशालय नागरिक सुरक्षा भवन में नागरिक सुरक्षा का 59वाँ स्थापना दिवस मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि आनंद कुमार, प्रमुख शासन सचिव, आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा झंडारोहण किया गया।  

प्रमुख बिंदु

  • समारोह के दौरान मुख्य अतिथि द्वारा नागरिक सुरक्षा विभाग के उप नियंत्रक इंद्रमल को राष्ट्रपति का विशिष्ठ सेवा पदक, डिवीजनल वार्डन भवानी शंकर शर्मा को राष्ट्रपति का सराहनीय सेवा पदक एवं उप नियंत्रक, रामदीनाराम जाट, श्यामसुंदर राठी, शिवराज वैष्णव, जयपाल शर्मा, महेंद्र सिंह करणावत, रामेश्वर दयाल यादव व महानिदेशक अग्निशमन अंजना गहलोत को नागरिक सुरक्षा एवं गृह रक्षा, गृह मंत्रालय भारत सरकार के डीजीसीडी डिस्क व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।
  • इसके साथ ही विभाग के 25 अधिकारियों/कार्मिकों/स्वयंसेवकों को सराहनीय कार्यों के लिये आयुक्त नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रशंसा-पत्र प्रदान किये गए।
  • समारोह में आपदा प्रबंधन का जीवंत प्रदर्शन किया गया, जिसमें बम विस्फोट या अन्य किसी आपदा/विपदा के दौरान क्षतिग्रस्त भवनों के भूतल, स्मॉक रूम, इत्यादि से हताहतों को नागरिक सुरक्षा बचाव दलों की मदद से अलग-अलग बचाव विधियों से निकालना दर्शाया गया। साथ ही आग लगने पर अग्निशमन दलों द्वारा प्रयोग में लिये जाने वाले अलग-अलग नॉजलों के उपयोग कर भीषण आग पर नियंत्रण करना बताया गया।

राजस्थान Switch to English

बच्चों में हाइजीन व स्वच्छता के प्रति जागरूकता हेतु टाबर सोसायटी के साथ एमओयू

Star marking (1-5) indicates the importance of topic.

चर्चा में क्यों

6 दिसंबर, 2021 को राजस्थान शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक डॉ. भँवरलाल व रेकिट बेनकाइजर प्राइवेट लिमिटेड की प्रतिनिधि संस्था अतरू टाबर सोसायटी के प्रतिनिधि रमेश पालीवाल द्वारा स्कूल हाइजीन एजुकेशन प्रोग्राम के तहत एमओयू साइन किया।

प्रमुख बिंदु

  • टाबर व शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शुरू होने जा रहा यह एक इंटीग्रेटेड कार्यक्रम है जो पाठ्यक्रम व पाठ्येतर गतिविधियों द्वारा कोविड-19 व अन्य बीमारियों से बच्चों को बचाने व समाज में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने में मील का पत्थर साबित होगा।
  • शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने टाबर सोसाइटी और शिक्षा विभाग के बीच हुए एमओयू के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि डेटॉल स्कूल हाइजीन एजुकेशन प्रोग्राम के तहत प्रथम चरण में यह कार्यक्रम टाबर सोसाइटी द्वारा 5 करोड़ 50 लाख की लागत से 2400 राजकीय विद्यालयों में चलाया जाएगा जहाँ बच्चों को खेल व अन्य रोचक गतिविधियों के माध्यम से सफाई का महत्त्व समझाया जाएगा साथ ही शिक्षकों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा। 
  • शैक्षणिक व सहशैक्षणिक गतिविधियों द्वारा बच्चों को स्वच्छता का अभ्यास करवाया जाएगा तथा स्वच्छता की कमी से होने वाले रोगों के प्रति बच्चों में जागरूकता लाई जाएगी। 
  • स्वच्छ माहौल से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी तथा स्वच्छता की कमी से विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त होकर ड्रॉपआउट होने वाले बच्चों की संख्या में भी इस कार्यक्रम से कमी आएगी।

 Switch to English
एसएमएस अलर्ट
Share Page