प्रयागराज शाखा पर IAS GS फाउंडेशन का नया बैच 10 जून से शुरू :   संपर्क करें
ध्यान दें:

मेन्स प्रैक्टिस प्रश्न

  • प्रश्न :

    विश्व को वायु प्रदूषण के कारण भारी सामाजिक-आर्थिक लागत वहन करनी पड़ती है। इस विषय पर चर्चा करते हुए वायु प्रदूषण को कम करने के उपाय सुझाएँ।

    10 Jul, 2017 सामान्य अध्ययन पेपर 3 अर्थव्यवस्था

    उत्तर :

    विश्व बैंक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) तथा कई अन्य अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं द्वारा किये गए अध्ययनों से यह तथ्य उजागर होता है कि वायु प्रदूषण के कारण विश्व को भारी सामाजिक-आर्थिक लागत वहन करनी पड़ती है।

    WHO द्वारा यह पहचान की गई कि उद्योगों, परिवहन प्रणालियों और बायोमास से उत्पन्न अत्यंत सूक्ष्म कणों के कारण होने वाली मौतों की संख्या में वृद्धि हुई है। सूक्ष्म कणिकीय PM 2.5 के कारण विश्वभर में प्रविर्ष 30 लाख से अधिक मौतें होती हैं। विश्व बैंक के अनुसार वायु प्रदूषण के कारण कल्याण कार्यों पर खर्च एवं ‘खोयी श्रम लागत’ (Lost labour income) वर्ष 2013 में भारत की  GDP के 8.5% के बराबर थी। जिन क्षेत्रों में पर्यावरण क्षरण और प्रदूषण अधिक है, ऐसे क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है। वायु प्रदूषण के कारण श्वास संबंधी बीमारियों, हृदय रोगों, फेफड़ों के कैंसर में वृद्धि हुई है जिनके इलाज की लागत काफी अधिक है। 

    वायु प्रदूषण को कम करने के उपाय

    • वनों को संरक्षित किया जाना चाहिये। वृक्षारोपण करना चाहिये ताकि वायु की गुणवत्ता में सुधार हो। 
    • घनी आबादी वाले शहरों एवं उसके आस-पास के क्षेत्रों में ग्रीन बेल्ट स्थापित किये जाने चाहिये।
    • जीवाश्म ईंधन के जलने से हानिकारक गैसें और कणिकीय पदार्थों की उत्पत्ति होती है जो वायु में विसर्जित होते हैं। अतः जीवाश्म ईंधन के विकल्पों, विशेष रूप से हरित ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा दिया जाना चाहिये। 
    • ऑटोमोबाइल इंजन को इस प्रकार डिजाइन किया जाना चाहिये कि उसकी दक्षता में वृद्धि हो तथा उसके उत्सर्जन से कम से कम प्रदूषण हो।
    • औद्योगिक क्षेत्रों को आवासीय क्षेत्रों से दूर स्थापित किया जाना चाहिये।
    • इनडोर वायु प्रदूषण को कम करने के लिये स्वच्छ ईंधन का प्रयोग करना चाहिये तथा वैज्ञानिक पद्धति से डिजाइन किये गए कुकिंग स्टोव का प्रयोग करना चाहिये। 

    इस प्रकार के अध्ययनों के परिणामों से सबक लेते हुए हमें वायु प्रदूषण कम करने की दिशा में सकारात्मक कदम उठाने चाहिये एवं इसके लिये सभी हितधारकों को सामूहिक प्रयास करना चाहिये। 

    To get PDF version, Please click on "Print PDF" button.

    Print
close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2