हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

मेन्स प्रैक्टिस प्रश्न

  • प्रश्न :

    बी.बी.आई.एन (BBIN) समझौता क्या है? हाल ही में भूटान द्वारा इस समझौते से अलग होने के कारण का उल्लेख करते हुए बताएँ कि भूटान की चिंताओं के समाधान के क्या प्रयास किये जाने चाहिये?

    02 May, 2017 सामान्य अध्ययन पेपर 2 अंतर्राष्ट्रीय संबंध

    उत्तर :

    BBIN बांग्लादेश, भूटान, भारत और नेपाल के बीच हस्ताक्षरित मोटर वाहन समझौता है जिसे 2014 में काठमांडू में आयोजित सार्क शिखर सम्मेलन में सार्क मोटर वाहन समझौते (MVA) पर सहमति न बन पाने के कारण इसके विकल्प के रूप में प्रस्तावित किया गया था। इस समझौते के तहत इन चारों देशों ने अपने व्यापार को बढ़ावा देने के लिये एक दूसरे के राजमार्गों पर अपने ट्रकों एवं वाणिज्यिक वाहनों की मुफ्त आवाजाही को स्वीकृति प्रदान की थी। इस समझौते का उद्देश्य चारों देशों के आपसी संबंधों को मजबूती प्रदान करना तथा वैश्विक स्तर पर अपनी स्थिति में सुधार करना है।

    हाल ही में भूटान ने यह घोषणा की है कि वह इस समझौते को आगे बढ़ाने में असमर्थ है। भूटान के असैन्य समूहों और राजनीतिज्ञों की चिंता का मुख्य कारण इन देशों में बढ़ रहे वाहनों द्वारा होने वाला वायु प्रदूषण है। अतः भूटान के उच्च सदन ने मोटर वाहन समझौते की पुष्टि करने से इनकार कर दिया है।

    भारत को भूटान की चिंताओं के समाधान के लिये सतत प्रयास करने चाहिये। चूँकि भूटान का विरोध राजनीतिक न होकर पर्यावरणीय है एवं भूटान सरकार वर्तमान में भारत, नेपाल और बांग्लादेश में ट्रकों से होने वाले प्रदूषण के स्तर से चिंतित है। अतः भारत द्वारा इन देशों को स्थल मार्गों से जोड़ने के बजाय जलमार्गों से जोड़ने पर बल देना चाहिये ताकि पर्यावरणीय क्षति को न्यूनतम किया जा सके।

    इस प्रकार, भूटान की घोषणा को एक अवरोध मात्र मानना चाहिये न कि समझौते का पूर्णतया अंत। देशों के बीच आपसी कनेक्टिविटी में वृद्धि विकास और समृद्धि का प्रमुख आधार है जिसका अधिकाधिक लाभ लेने के लिये ऐसे समझौतों का कार्यान्वयन आवश्यक है।

    To get PDF version, Please click on "Print PDF" button.

    Print
एसएमएस अलर्ट
Share Page