हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

मेन्स प्रैक्टिस प्रश्न

  • संविधान और कानून शासन का कानूनी ढाँचा प्रदान करते हैं, जबकि शासन में ईमानदारी शासन की प्रकृति तथा सरकार और शासित के बीच संबंध को निर्धारित करती है। व्याख्या कीजिये।

    20 Jan, 2018 सामान्य अध्ययन पेपर 4 सैद्धांतिक प्रश्न

    उत्तर :

    ईमानदारी सत्यता, निष्ठा जैसे उच्च नैतिक सिद्धांतों के होने की उच्च गुणवत्ता है। ईमानदारी प्रक्रिया में नैतिक व्यवहार का सबूत है। शासन में ईमानदारी बनाए रखना केवल भ्रष्ट या बेईमान आचरण से बचना ही नहीं है, साथ में निष्पक्षता, जवाबदेही और पारदर्शिता जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के मूल्यों को भी लागू करना पड़ेगा।

    संविधान और कानून शासन को कानूनी ढाँचा प्रदान करते हैं, लेकिन देश में सुशासन सुनिश्चित करने के लिये शासन प्रणाली में ईमानदारी की आवश्यकता है और ईमानदारी ही सरकार और देश के लोगों के बीच बेहतर संबंध सुनिश्चित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। शासन की कुशल और प्रभावी प्रणाली के लिये और विकास की समग्र प्रक्रिया के लिये शासन में ईमानदारी एक अनिवार्य और महत्त्वपूर्ण आवश्यकता है। यह कानूनों और नियमों का प्रभावी क्रियान्वयन करने में और सार्वजनिक अधिकारियों के बीच अनुशासन पैदा करने में मदद करती है।

    शासन में ईमानदारी सुनिश्चित करने के लिये भ्रष्टाचार का निर्मूलन अत्यावश्यक होगा, उसके साथ ही नियम-कानूनों को बनाना और उनका प्रभावी और निष्पक्ष कार्यान्वयन भी करना चाहिये।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close