हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

मध्य प्रदेश स्टेट पी.सी.एस.

  • 18 May 2022
  • 0 min read
  • Switch Date:  
मध्य प्रदेश Switch to English

ओडिशा ने जीती राष्ट्रीय सीनियर महिला हॉकी चैंपियनशिप

चर्चा में क्यों?

17 मई, 2022 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम पर खेले गए 12वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में हॉकी एसोसिएशन ओडिशा ने कर्नाटक को 2-0 से हराकर खिताब अपने नाम किया।

प्रमुख बिंदु

  • गौरतलब है कि 12वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन 6 से 17 मई, 2022 तक भोपाल के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम पर किया गया, जिसमें लगभग 27 राज्यों के खिलाड़ियों ने भाग लिया।
  • टूर्नामेंट में खेले गए फाइनल मुकाबले में ओडिशा के लिये पूनम बारला ने 34वें और अशीम कंचन बारला ने 59वें मिनट में गोल दागे।
  • वहीं तीसरे स्थान के मुकाबले में झारखंड ने हरियाणा को 3-2 से हराया। दीप्ति टोप्पो, अलबेला रानी टोप्पो और बेटन डुंगडुंग ने झारखंड के लिये गोल किया। हरियाणा के लिये अमनदीप कौर और भारती सरोहा ने गोल दागे।

मध्य प्रदेश Switch to English

इंटरनेशनल टोमैटो कॉन्क्लेव-2022

चर्चा में क्यों?

17 मई, 2022 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने होटल आमेर ग्रीन्स में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा नीदरलैंड ऐंबेसी के सहयोग से हुए इंटरनेशनल टोमैटो कॉन्क्लेव-2022 को वर्चुअली संबोधित किया।

प्रमुख बिंदु

  • कॉन्क्लेव में मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्यानिकी फसलों के विस्तार के लिये केंद्र शासन द्वारा संचालित योजनाओं के साथ फल, पौधरोपण, व्यावसायिक उद्यानिकी फसलों की संरक्षित खेती को प्रोत्साहन, उद्यानिकी के विकास के लिये यंत्रीकरण को प्रोत्साहन, मसाला क्षेत्र विस्तार, खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के विकास, बागवानी तथा खाद्य प्रसंस्करण और उद्यानिकी फसलों के लिये कोल्ड स्टोरेज अधोसंरचना विकास हेतु योजनाएँ चलाई जा रही हैं।
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 11 विविध कृषि जलवायु क्षेत्र हैं। राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न फसलों के उत्पादन में मध्य प्रदेश अग्रणी स्थान पर है। संतरा और धनिया बीज उत्पादन में प्रदेश, देश में प्रथम है। साथ ही अमरूद, टमाटर, प्याज, फूलगोभी, हरी मिर्च, मटर, लहसुन, नींबू आदि के उत्पादन में मध्य प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है।
  • उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल टोमैटो कॉन्क्लेव-2022 प्रदेश में टमाटर फसल और उसके निर्यात, भंडारण, प्रसंस्करण को बढ़ाने में महत्त्वपूर्ण सिद्ध होगा। राज्य सरकार विशेषज्ञों द्वारा विकसित रणनीति का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित करेगी।
  • गौरतलब है कि प्रदेश की ‘एक ज़िला-एक उत्पाद’योजना में 11 ज़िलों को विशेषरूप से टमाटर उत्पादन के लिये चुना गया है। टमाटर के साथ फल-फूल, सब्जी, मसाला, औषधीय और सुगंधित फसलों की खेती तथा उनके प्रसंस्करण एवं व्यापार की अपार संभावनाएँ हैं।

 Switch to English
एसएमएस अलर्ट
Share Page