हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

मेन्स प्रैक्टिस प्रश्न

  • प्रश्न :

    आपदा रोधी बुनियादी ढाँचे से आप क्या समझते हैं? इस संबंध में आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढाँचे के लिये गठबंधन (CDRI) द्वारा निभाई जा सकने वाली भूमिका पर प्रकाश डालिये। (250 शब्द)

    10 Sep, 2021 सामान्य अध्ययन पेपर 3 आपदा प्रबंधन

    उत्तर :

    हल करने का दृष्टिकोण

    • आपदा-रोधी बुनियादी ढाँचे को परिभाषित कीजिये।
    • आपदा-रोधी बुनियादी ढाँचे को बनाने में CDRI की भूमिका पर चर्चा कीजिये।
    • CDRI के मार्गदर्शक सिद्धांतों के साथ उत्तर समाप्त कीजिये।

    परिचय

    आपदा-रोधी अवसंरचना का उद्देश्य जोखिम मूल्यांकन, आपदा-लचीली प्रौद्योगिकियों और बुनियादी ढाँचे के वित्तपोषण में जोखिम में कमी हेतु नया ज्ञान प्रदान करना है। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि सभी नए बुनियादी ढाँचे न केवल आपदा-रोधी हैं बल्कि नए आपदा जोखिम भी पैदा नहीं करते हैं।

    • यह गठबंधन राष्ट्रीय सरकारों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और कार्यक्रमों, बहुपक्षीय विकास बैंकों तथा वित्तपोषण तंत्र, निजी क्षेत्र आदि की एक बहु-हितधारक वैश्विक भागीदारी है।
    • इसका उद्देश्य सतत् विकास के समर्थन में जलवायु और आपदा जोखिमों के लिये नई एवं मौजूदा बुनियादी ढाँचा प्रणालियों की अनुकूलता को बढ़ावा देना है।
    • CDRI चरम जलवायु घटनाओं सहित आपदाओं से बुनियादी ढाँचे के नुकसान में एक औसत दर्जे की कमी को सक्षम करने की कल्पना करता है। इस प्रकार CDRI का उद्देश्य आपदा जोखिम न्यूनीकरण और पेरिस जलवायु समझौते के लिये सेंदाई फ्रेमवर्क के मार्गदर्शक सिद्धांतों पर काम करते हुए सतत् विकास लक्ष्यों में निहित बुनियादी सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुँच के विस्तार व समृद्धि जैसी उपलब्धि को सक्षम करना है।
    • यह विविध हितधारकों की तकनीकी विशेषज्ञता को एक स्थान पर एकत्र करता है। इसी क्रम में यह एक ऐसी व्यवस्था का सृजन करेगा, जो देशों को उनके जोखिमों के संदर्भ में तथा आर्थिक ज़रूरतों के अनुसार अवसंरचनात्मक विकास करने के लिये उनकी क्षमताओं और कार्यपद्धतियों को उन्नत बनाने में सहायता करेगी।
    • CDRI पारिस्थितिक बुनियादी ढाँचे, सामाजिक बुनियादी ढाँचे में स्वास्थ्य और शिक्षा पर ज़ोर देने के साथ-साथ परिवहन, दूरसंचार, ऊर्जा और जल पर विशेष ध्यान देकर आर्थिक बुनियादी ढाँचे में लचीलापन विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।
    • 2-3 वर्षों के भीतर ही सदस्य देशों के नीतिगत ढाँचे में महत्त्वपूर्ण बदलाव, भविष्य के बुनियादी ढाँचे के निवेश और जलवायु से संबंधित घटनाओं तथा सभी क्षेत्रों में प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले आर्थिक नुकसान में भारी कमी लाने में CDRI तीन गुना प्रभावी रहा है।

    आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग, महिलाएँ और बच्चे आपदाओं के प्रभाव की दृष्टि से समाज के सबसे असुरक्षित वर्ग होते हैं तथा ऐसे में आपदा के अनुकूल अवसंरचना तैयार करने के संबंध में ज्ञान और कार्यपद्धतियों में सुधार होने से उन्हें लाभ पहुँचेगा। CDRI सबसे कमज़ोर क्षेत्रों और आबादी पर ध्यान केंद्रित करते हुए राष्ट्रीय एवं स्थानीय प्रयासों को मौलिक रूप से पहचानने वाली समावेशी व विचारशील प्रक्रियाओं को सक्षम करते हुए संयुक्त राष्ट्र एजेंडा 2030 के सिद्धांत को बनाए रखेगा। CDRI ज्ञान और विशेषज्ञता के समाशोधन गृह के रूप में भी कार्य करता है और देश-विशिष्ट तथा वैश्विक गतिविधियों का संयोजन करता है।

    To get PDF version, Please click on "Print PDF" button.

    Print PDF
एसएमएस अलर्ट
Share Page