18 जून को लखनऊ शाखा पर डॉ. विकास दिव्यकीर्ति के ओपन सेमिनार का आयोजन।
अधिक जानकारी के लिये संपर्क करें:

  संपर्क करें
ध्यान दें:

मेन्स प्रैक्टिस प्रश्न

  • प्रश्न :

    ‘अनुपालन’ से आपका क्या अभिप्राय है? अनुपालन की विविध प्रविधियों की चर्चा करें।

    17 Apr, 2017 सामान्य अध्ययन पेपर 4 सैद्धांतिक प्रश्न

    उत्तर :

    अनुपालन से अभिप्राय है- किसी दूसरे व्यक्ति के अनुरोध पर किसी कार्य का निष्पादन करना। जैसे- यदि कोई दृष्टिहीन व्यक्ति आपसे सड़क पार करवाने का अनुरोध करे और आप उसकी मदद कर उसे सड़क पार करा दें तो इसे अनुपालन कहा जाएगा। अनुपालन में किसी पुरस्कार की अपेक्षा या दण्ड का भय नहीं रहता और इसमें तनाव या द्वन्द्व गौण होता है। सीधे शब्दों में कहें तेा अनुपालन सामाजिक प्रभाव का एक रूप है, जिसमें एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से सीधे अनुरोध करता है तथा प्रत्युत्तर में दूसरा व्यक्ति अनुरोध के अनुरूप व्यवहार कर देता है।

    अनुपालन की विविध प्रविधियाँः
    फुट इन द डोर तकनीक (Foot in the door technique): इस प्रविधि में पहले लक्षित व्यक्ति से छोटे निवेदन स्वीकार करने के लिये कहा जाता है तथा कुछ समय पश्चात् बड़े या जटिल निवेदन मान लेने का अनुरोध किया जाता है। इस तकनीक के पीछे यह तर्क दिया जाता है कि जब व्यक्ति छोटे व साधारण निवेदन को मान लेगा, तो बाद में वह बड़े तथा जटिल निवेदन को भी स्वीकार कर लेगा।
    डोर इन द फेस तकनीक (Door in the face technique): इस प्रविधि में लक्षित व्यक्ति से पहले जटिल एवं बड़े निवेदन स्वीकार करने के लिये कहा जाता है। इसके पश्चात् छोटे निवेदन मानने के लिये कहा जाता है। इस तकनीक के पीछे तर्क यह है कि जब लक्षित व्यक्ति बड़े निवेदन ही मान लेगा तो छोटा निवेदन तो सहज रूप से स्वीकार ही लेगा। 
    लो बॉल तकनीकः इस प्रविधि में लक्षित व्यक्ति को पहले आंशिक सूचना के आधार पर निवेदन स्वीकारने के लिये राजी कराया जाता है तथा बाद में पूर्ण सूचना के आधार पर। इस तकनीक के पीछे तर्क यह है कि जब व्यक्ति एक बार वचनबद्ध हो जाता है तो वह जल्दी से निवेदन अस्वीकार नहीं करेगा।

    To get PDF version, Please click on "Print PDF" button.

    Print
close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2