हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

मेन्स प्रैक्टिस प्रश्न

  • "सच्चाई यही है कि हम अपने दिमाग, शरीर और भावनाओं को दर्द या खुशी में जो चुनते हैं, से तादात्म्य बनाने हेतु शिक्षित कर सकते हैं। हम दर्द या ख़ुशी में जिस से जुड़ते हैं, उसमें बदलाव लाकर अपने व्यवहार में तुरंत बदलाव ला सकते हैं”। टोनी रॉबिन्स के इस विचार का वर्तमान संदर्भ में क्या महत्त्व है?

    11 Nov, 2017 सामान्य अध्ययन पेपर 4 सैद्धांतिक प्रश्न

    उत्तर :

    ऊपर दिया गया कथन अभिवृत्ति के कार्यों के बारे में जानकारी देता है। प्रत्येक व्यक्ति की अभिवृत्ति के विभिन्न कारण होते हैं। आमतौर पर अभिवृत्ति व्यक्ति के लिये बुनियादी कार्य करती है।

    कट्ज़ (Katz) के अनुसार अभिवृत्ति अलग-अलग सेवा कार्यों से निर्धारित होती हैं। लोग अपने बुनियादी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिये अभिवृत्ति का उपयोग करते हैं। अभिवृत्ति के मुख्य कार्य निम्नलिखित हैं-

    वस्तु मूल्यांकन- यह दृष्टिकोण हमारे समाज में वस्तुओं के सकारात्मक और नकारात्मक गुणों को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिये है। अभिवृत्ति फायदेमंद चीजों को अपनाने के लिये और हानिकारक चीजों से बचने के लिये लोगों की मदद करती है।

    ज्ञान- यह वस्तुओं के बारे में जानकारी को व्यवस्थित करने की क्षमता का प्रतिनिधित्व करती है। यह हमारे आसपास जानकारी की विशाल राशि को समझने में मदद करती है और चीजों को और अधिक प्रबंधनीय और व्यवस्था को उम्मीद के मुताबिक बनाती है।

    सामाजिक समायोजन- यह अपने पसंदीदा लोगों की पहचान करने और नापसंदीदा लोगों से दूर होने में मदद करती है।

    अहंकार बचाव की मुद्रा में- यह अभिवृत्ति, हमारे आत्मसम्मान की रक्षा करने में और हमें दोषी महसूस कराने वाले विचारों से बचाती है। यह अभिवृत्ति व्यक्ति के आत्मसम्मान की रक्षा करने के रूप में मौजूद रहती है।

    मूल्य अभिवृत्ति- यह एक व्यक्ति की स्वयं की अवधारणा और केंद्रीय मूल्यों को अभिव्यक्त करने में मदद करती है। यह अन्य लोगों के साथ पहचान बनाने में मदद करती है।

    कार्यों के कार्यान्वयन के मनोवैज्ञानिक निहितार्थ हैं। यह व्यक्ति के भीतर की ज़रूरत और बाहरी दुनिया के बीच संतुलन बनाए रखने में मदद करती है। यह इस व्यवहारिक दृष्टिकोण का मूल विचार है।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close