हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:
झारखण्ड संयुक्त असैनिक सेवा मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा 2016 -परीक्षाफलछत्तीसगढ़ पीसीएस प्रश्नपत्र 2019छत्तीसगढ़ पी.सी.एस. (प्रारंभिक) परीक्षा, 2019 (महत्त्वपूर्ण अध्ययन सामग्री).छत्तीसगढ़ पी.सी.एस. प्रारंभिक परीक्षा – 2019 सामान्य अध्ययन – I (मॉडल पेपर )
हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स (Hindi Literature: Pendrive Course)
मध्य प्रदेश पी.सी.एस. (प्रारंभिक) परीक्षा , 2019 (महत्वपूर्ण अध्ययन सामग्री)मध्य प्रदेश पी.सी.एस. परीक्षा मॉडल पेपर.Download : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (प्रवर) प्रारंभिक परीक्षा 2019 - प्रश्नपत्र & उत्तर कुंजीअब आप हमसे Telegram पर भी जुड़ सकते हैं !यू.पी.पी.सी.एस. परीक्षा 2017 चयनित उम्मीदवार.UPSC CSE 2020 : प्रारंभिक परीक्षा टेस्ट सीरीज़

मेन्स प्रैक्टिस प्रश्न

  • "सहिष्णुता एक स्वतंत्र, व्यक्तिगत पसंद है और इसे किसी पर लागू नहीं किया जा सकता।" साथ ही सहिष्णुता को प्रशासनिक व्यवहार में लाने के लिये व्यक्ति में एक भावनात्मक चेतना की आवश्यकता होती है। विवेचना कीजिये।

    13 Nov, 2017 सामान्य अध्ययन पेपर 4 सैद्धांतिक प्रश्न

    उत्तर :

    सहिष्णुता (सहनशीलता या धैर्य) विचारों को कार्य रूप में परिणित करने में सहायता करती है। सहनशीलता मनुष्य की एक विशेषता है, जिससे वह विपरीत परिस्थितियों के बीच भी मुस्करा सकता है। अपने क्रोध और विरोध पर काबू पाकर सहिष्णु व्यक्ति उन व्यक्तियों के मूल्यों को भी समझ सकता है, जिनसे उसका विरोध है। सहिष्णु व्यक्ति विरोधों के बिना प्रतिक्रिया दिये अपने विचारों और विमतियों के साथ सह-अस्तित्व बनाए रख सकता है। यह एक महान गुणों का गुण है जो विवेक और परानुभूति से मिलकर निर्णयों को सामयिक और सही बनाता है। इसलिये यह कहा जा सकता है कि सहिष्णुता एक स्वतंत्र, व्यक्तिगत पसंद है और इसे किसी पर लागू नहीं किया जा सकता। 

    सहिष्णुता बहुत कुछ बचपन के संस्कारों पर निर्भर होती है पर इसे अनुभव और परीक्षण से बढ़ाया जा सकता है। इसलिये सहिष्णुता को प्रशासनिक व्यवहार में लाने के लिये व्यक्ति में एक इमोशनल अवेयरनेस की आवश्यकता होती है। यह प्रशासक में तभी जन्म लेती है और आगे बढ़ती है, जब प्रशासक

    विरोधों, विपत्तियों और डिसएग्रीमेंट के बीच रहते हुए अपने निर्णय लेने की कला को जानता हो। यह एक अभिवृत्ति है और उन लोगों में कम मात्रा में पाई जाती है जो केवल राज करना चाहते हैं।

    यह अपने कार्य और जीवन के प्रति एक दृष्टि है। विरोधी को लगे कि वह जीत गया, यह तो एक प्रतिक्रिया है, पर जहर का घूँट पीकर आपने अपने सीनियर या जूनियर को यह समझा दिया कि वह गलत है। यह सहिष्णुता से ही संभव है।

    यह अहिंसा की तरह दया, क्षमा, साहस और भावनात्मक दुःख को बर्दाश्त करने की एक अपार क्षमता है, जो पशुओं में नहीं होती। 
    सहिष्णु प्रशासक वास्तविकताओं को समझता है, अपनी मजबूरियों को स्वीकार करता है और दूसरों की कमियों को अपनी बताकर संगठन के विरोध अवरोधों को घटाता रहता है, यह नेतृत्व का एक ऐसा गुण है, जो पूरी टीम को एक प्रेरणा देता है और समूह के जीवन में सकारात्मकता लाता है।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close