इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

राजस्थान स्टेट पी.सी.एस.

  • 27 Mar 2023
  • 0 min read
  • Switch Date:  
राजस्थान Switch to English

राष्ट्र स्तरीय खादी एवं ग्रामोद्योग सम्मेलन

चर्चा में क्यों?

26 मार्च, 2023 को राजस्थान के आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने राज्य के शांति और अहिंसा विभाग का दो दिवसीय राष्ट्र स्तरीय खादी एवं ग्रामोद्योग सम्मेलन का बीकानेर के डागा पैलेस में उद्घाटन किया।

प्रमुख बिंदु

  • इस अवसर पर मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री की पहल पर महात्मा गांधी के विचारों को जन-जन तक पहुँचाने के लिये देश का पहला शांति और अहिंसा विभाग राजस्थान में स्थापित किया गया है एवं इस विभाग के माध्यम से समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।
  • इन कार्यक्रमों के माध्यम से देश के विभिन्न क्षेत्रों में खादी और ग्रामोद्योग के लिये कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को एक-दूसरे को समझने का अवसर मिलेगा।
  • राज्य भूदान यज्ञ बोर्ड के अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा ने बताया कि खादी को प्रोत्साहित करने के आंदोलन में बीकानेर की भूमिका महत्त्वपूर्ण रही है एवं यहां की अनेक खादी संस्थाओं ने जन-जन में देशभक्ति की भावना जगाई। बेरोज़गारी की समस्या के समाधान में खादी की भूमिका महत्त्वपूर्ण हो सकती है।
  • बीकानेर के ज़िला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि कार्यक्रम में देश के विभिन्न क्षेत्रों की 152 खादी संस्थाओं के प्रतिनिधि भागीदारी निभा रहे हैं। इनमें उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के प्रतिनिधि शामिल हैं।
  • दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान दिये जाएंगे।

राजस्थान Switch to English

राजस्थान साहित्य उत्सव (साहित्य कुंभ-2023) जोधपुर में शुरू

चर्चा में क्यों?

25 मार्च, 2023 को राजस्थान के कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने तीनदिवसीय राजस्थान साहित्य उत्सव (साहित्य कुंभ-2023) के आयोजन का शुभारंभ जोधपुर के उम्मेद उद्यान स्थित जनाना बाग में किया।

प्रमुख बिंदु

  • मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने समारोह में विभिन्न अकादमियों की ओर से उल्लेखनीय कृतित्व तथा विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिये 7 मनीषी विद्वानों/साहित्यकारों को विभिन्न पुरस्कारों से विभूषित किया।
  • इनमें राजस्थान संस्कृत अकादमी, जयपुर की ओर से जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय दिल्ली में संस्कृत एवं प्राच्य विद्या संस्थान में एसोसिएट प्रोफेसर प्रमोद कुमार शर्मा को अखिल भारतीय माघ पुरस्कार तथा आयुर्वेद एवं संस्कृत के मनीषी प्रो. वैद्य बनवारी लाल गौड़ को अंबिकादत्त व्यास पुरस्कार दिया गया।
  • राजस्थान उर्दू अकादमी, जयपुर की ओर से डॉ. अशरद अब्दुल हमीद (टोंक) को प्रो. महमूद शिरानी अवॉर्ड और आदिल रजा मंसूरी (जयपुर) को अख्तर शिरानी अवॉर्ड, प्रख्यात बाल साहित्यकार डॉ. दिविक रमेश (दिल्ली) एवं डॉ. प्रबोध कुमार गोविल (जयपुर) तथा कलाधर्मी एवं बहुआयामी सृजनात्मक रचनाकार चांद मोहम्मद घोसी (मेड़ता) को पंडित जवाहरलाल नेहरू बाल साहित्य अकादमी जयपुर के बाल साहित्य मनीषी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
  • समारोह में राजस्थान साहित्य अकादमी की ओर से पद्मश्री चंद्रप्रकाश देवल को पं जनार्दन राय नागर पुरस्कार तथा हबीब कैफी एवं शिवराज छंगाणी को विशिष्ट साहित्यकार सम्मान प्रदान किया गया।

 Switch to English
close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2