हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:
झारखण्ड संयुक्त असैनिक सेवा मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा 2016 -परीक्षाफलछत्तीसगढ़ पीसीएस प्रश्नपत्र 2019छत्तीसगढ़ पी.सी.एस. (प्रारंभिक) परीक्षा, 2019 (महत्त्वपूर्ण अध्ययन सामग्री).छत्तीसगढ़ पी.सी.एस. प्रारंभिक परीक्षा – 2019 सामान्य अध्ययन – I (मॉडल पेपर )
हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स (Hindi Literature: Pendrive Course)
मध्य प्रदेश पी.सी.एस. (प्रारंभिक) परीक्षा , 2019 (महत्वपूर्ण अध्ययन सामग्री)मध्य प्रदेश पी.सी.एस. परीक्षा मॉडल पेपर.Download : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (प्रवर) प्रारंभिक परीक्षा 2019 - प्रश्नपत्र & उत्तर कुंजीअब आप हमसे Telegram पर भी जुड़ सकते हैं !यू.पी.पी.सी.एस. परीक्षा 2017 चयनित उम्मीदवार.UPSC CSE 2020 : प्रारंभिक परीक्षा टेस्ट सीरीज़

मेन्स प्रैक्टिस प्रश्न

  • भारतीय उपमहाद्वीप का ‘उत्तरी प्रहरी’ हिमालय अपनी विशिष्टताओं के कारण भारत की सबसे महत्त्वपूर्ण प्राकृतिक संपदा है। चर्चा कीजिये।

    19 Jul, 2017 सामान्य अध्ययन पेपर 1 भूगोल

    उत्तर :

    हिमालय की भौगोलिक स्थिति के कारण भारतीय उपमहाद्वीप शेष एशिया से विशिष्ट दिखता है। हिमालय भारतीय उपमहाद्वीप की प्राकृतिक व राजनीतिक सीमा भी बनाता है। भारत की जलवायु को निर्धारित करने में भी हिमालय की महत्त्वपूर्ण भूमिका है।

    • हिमालय जाड़ों में आने वाली ध्रुवीय हवाओं को भारतीय भू-भाग पर आने से रोकता है, जिसके फलस्वरूप भारत इन     ध्रुवीय हवाओं के प्रकोप से बच जाता है। इसी प्रकार, वर्षा काल में हिमालय मानसूनी हवाओं को रोककर भारतीय भू-भाग में पर्याप्त वर्षा कराता है, जिस पर हमारी कृषि निर्भर है।
    • हिमालय की हिम के पिघलने से अनेक वर्षवाहिनी नदियाँ निकलती हैं। उन नदियों द्वारा लाए अवसादों से उपजाऊ जलोढ़ मैदानों का निर्माण होता है। नदियों के जल से विभिन्न सिंचाई परियोजनाएँ सम्पन्न होती हैं।
    • हिमालय के गर्भ में कोबाल्ट, निकेल, जस्ता, ताँबा, एंटीमनी, बिस्मथ जैसे धात्विक खनिज तथा कोयला, पेट्रोलियम जैसे अधात्विक संसाधन भी मौजूद हैं। हालाँकि हिमालय की जटिल भू-गर्भिक संरचना के कारण इन खनिजों का खनन अभी संभव नहीं है।
    • हिमालय पर सागवान, शीशम, ओक, देवदार, बांस आदि के वन आर्थिक दृष्टिकोण से अत्यंत उपयोगी हैं। यहाँ के वन क्षेत्रों में दुर्लभ जड़ी-बूटियाँ भी मिलती हैं, जो हमारे आयुर्वेदिक उद्योग का आधार हैं। हिमालय-क्षेत्र जैव-विविधता का एक विशाल भंडार भी है जिसमें जंगली जीव-जंतुओं से लेकर  विभिन्न प्राकृतिक वनस्पतियाँ तक विद्यमान हैं।
    • सबसे विशिष्ट बात यह है कि हिमालय पर्यटन के लिये बेहद आकर्षक गन्तव्य है। हिमालय का एक व्यापक सांस्कृतिक महत्त्व भी रहा है। यह अपने दक्षिणी भाग के लोगों में समेकित संस्कृति के विकास का आधार रहा है।

    हालाँकि नवीन वलित पर्वत होने के कारण यह भूकंप व भू-स्खलन का केंद्र भी है, इसकी नदियों में अक्सर बाढ़ भी आती है तथा देश की सुरक्षा के लिये सेना के जवानों को हिमालय की विषय मौसमी परिस्थितियाँ परेशान भी करती हैं, फिर भी इस तथ्य में कोई संदेह नहीं है कि हिमालय भारतीय उपमहाद्वीप की सबसे महत्त्वपूर्ण प्राकृतिक संपदा है।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close