हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

उत्तराखंड स्टेट पी.सी.एस.

  • 09 Dec 2022
  • 0 min read
  • Switch Date:  
उत्तराखंड Switch to English

राष्ट्रपति ने उत्तराखंड में किया 2001.94 करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास

चर्चा में क्यों?

8 दिसंबर, 2022 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उत्तराखंड के देहरादून में मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम में राज्य के लिये 2001.94 करोड़ रुपए की नौ विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसमें 528.35 करोड़ रुपए की तीन योजनाओं का लोकार्पण और 1473.59 करोड़ की छह योजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

प्रमुख बिंदु

  • राष्ट्रपति ने 330.64 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित सोबन सिंह जीना राजकीय मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा, पिटकुल की ओर से हरिद्वार ज़िले के पदार्था में 84 करोड़ रुपए की लागत से 132 केवी के आधुनिक तकनीक के बिजली घर, इससे संबंधित लाइन का निर्माण, ज़िला रुद्रप्रयाग में 113.71 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 4.5 मेगावाट की कालीगंगा-द्वितीय लघु जल विद्युत परियोजना का लोकार्पण किया है।
  • इसके अलावा उन्होंने 306 करोड़ रुपए की लागत से चीला पावर हाउस के 144 मेगावाट की योजना का रेनोवेशन कार्य, देहरादून स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 204.46 करोड़ की लागत से इंटीग्रेटेड ऑफिस कॉम्पलेक्स के ग्रीन बिल्डिंग का निर्माण, 131 करोड़ की लागत से हरिद्वार के मंगलौर में 220 केवी सब स्टेशन, 750 करोड़ रुपए की लागत से देहरादून के मुख्य मार्गों की ओवर हेड एचटी एवं एलटी विद्युत लाइनों को भूमिगत किये जाने का कार्य, 32.93 करोड़ की लागत से राजकीय पॉलिटेक्निक नरेंद्रनगर में दूसरे चरण का निर्माण कार्य और चंपावत के टनकपुर में 49.20 करोड़ की लागत से आधुनिक अंतरराज्यीय बस टर्मिनल का शिलान्यास किया।

उत्तराखंड Switch to English

उत्तराखंड के टूर ऑपरेटरों के लिये ‘मार्केटिंग सपोर्ट स्कीम’ का एलान

चर्चा में क्यों?

8 दिसंबर, 2022 को मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने अगले साल होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव में विदेशी पर्यटकों को लाने के लिये राज्य में टूर ऑपरेटरों के लिये ‘मार्केटिंग सपोर्ट स्कीम’ का एलान किया है।

प्रमुख बिंदु

  • उत्तराखंड में योग के प्रति देश दुनिया को आकर्षित करने के लिये पर्यटन विभाग की ओर से हर साल ऋषिकेश में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव आयोजित किया जाता है। महोत्सव में ज्यादा से ज्यादा विदेशी पर्यटक भागीदार बनें, इसकी उद्देश्य से पर्यटन विभाग ने टूर ऑपरेटरों के लिये वित्तीय प्रोत्साहन राशि देने हेतु ‘मार्केटिंग सपोर्ट स्कीम’ की घोषणा की गई है।
  • इस स्कीम के तहत अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की बुकिंग करने वाले टूर ऑपरेटरों को प्रति पर्यटक 10 हजार रुपए और अधिकतम पाँच लाख रुपए की राशि दी जाएगी। यह वित्तीय प्रोत्साहन टूर ऑपरेटरों को विदेशी पर्यटकों को योग महोत्सव में लाने के एवज में दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स, पर्यटन मंत्रालय और उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद से मान्यता प्राप्त टूर ऑपरेटर्स को मिलेगा। पर्यटकों को लाने वाले मान्यता प्राप्त टूर ऑपरेटरों को अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव मार्केटिंग प्रमोशन के प्रमाण प्रस्तुत करने होंगे।
  • इसके अलावा उन्हें अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव में भाग लेने वाले विदेशी मेहमानों की बुकिंग व पंजीकरण का विवरण, उनके पासपोर्ट व वैध वीजा की प्रतियाँ और उनके लिये होटल बुकिंग आदि दस्तावेज़ यूटीडीबी के समक्ष प्रस्तुत करने होंगे।

 Switch to English
एसएमएस अलर्ट
Share Page