इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

State PCS Current Affairs


मध्य प्रदेश

प्रधानमंत्री ने किया इंदौर में सातवीं ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का वर्चुअल शुभारंभ

  • 12 Jan 2023
  • 5 min read

चर्चा में क्यों?

11 जनवरी, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिलियेंट कन्वेंशन सेंटर इंदौर में सातवीं ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का वर्चुअल शुभारंभ किया। इस समिट का समापन 12 जनवरी को होगा।

प्रमुख बिंदु

  • ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली और सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी विशिष्ट रूप से शामिल हुए और संबोधन दिये।
  • अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे मजबूत मैक्रोइकोनॉमिक फंडामेंटल्स दुनिया का नेतृत्व करने में सक्षम है। आज भारत विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। आगामी चार-पाँच वर्ष में भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। यह वैश्विक पटल पर भारत का दशक नहीं, बल्कि भारत की शताब्दी है।
  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इंदौर में हो रही यह समिट सही अर्थ में वैश्विक है। इस समिट में जहाँ सूरीनाम और गुयाना के राष्ट्रपति आए हैं, वहीं समिट में मॉरीशस के वित्त मंत्री, बांग्लादेश के वाणिज्य मंत्री, जिंबॉब्वे के खनिज मंत्री भी आए हैं। विश्व के 33 देश के प्रतिनिधि तथा कुल 84 देश के 431 डेलिगेट्स आए हैं।
  • ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे दिन प्रदेश में औद्योगिक निवेश बढ़ाने के लिये 9 सेशन में निवेशकों से चर्चा होगी। मध्य प्रदेश से निर्यात को बढ़ावा देने पर चर्चा होगी। इसके साथ ही अन्य सेशन में सामाजिक बुनियादी ढाँचे के विकास के लिये वित्तीय सहायता, एक्सेस मध्य प्रदेश कंपलीट बिजनेस साल्यूशन विषय पर भी निवेशकों से चर्चा होगी। एक अन्य सेशन में इंडिया, इजराइल, यूएसए और यूएई (12 यू 2) समूह साझा निवेश पर भी चर्चा होगी।
  • समिट के दूसरे दिन सेशन में प्रमुख रूप से भारत की 5 ट्रिलियन की इकॉनामी में मध्य प्रदेश का योगदान, एयरो स्पेस और डिफेंस के क्षेत्र में मध्य प्रदेश में संभावनाएँ, भारत में मैन्युफैक्चरिंग को गति देने में मध्य प्रदेश का योगदान और शिक्षा और कौशल विकास पर मध्य प्रदेश में बेहतर निवेश की संभावना विषय पर निवेशकों के बीच चर्चा होगी।
  • विशेष सेशन में मध्य प्रदेश में स्टार्ट-अप के लिये अनुकूल वातावरण पर चर्चा होगी। इन सभी सेशन में विषय-विशेषज्ञ मध्य प्रदेश की निवेश अनुकूल खूबियों के बारे में जानकारी देंगे।
  • केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने अमेरिका से समिट में वर्चुअली जुड़ते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में देश का एक चौथाई ऑर्गेनिक कॉटन का उत्पादन होता है। नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में मध्य प्रदेश का योगदान 20% है। अब ग्रीन हाइड्रोजन मिशन में भी कार्य हो रहा है। मध्य प्रदेश वाइल्ड लाइफ टूरिज्म के क्षेत्र में भी पहचान बना रहा है।
  • जेएसडब्ल्यू ग्रुप के पार्थ मित्तल ने कहा कि हमारे समूह की प्रदेश में 4500 करोड़ रुपए के निवेश की योजना है। इसके अंतर्गत पन्ना में सीमेंट प्लांट और पीथमपुर में 1500 करोड़ रुपए की लागत से पेंट की इकाई लगाई जा रही है।
  • रिलायंस ग्रुप के निखिल आर. मेसवानी ने कहा कि दिसंबर 2023 तक प्रदेश की सभी तहसीलों में 5जी की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। किफायती डिजिटल सुविधाओं से छात्रों, किसानों और आम आदमी को लाभ होगा। रिलायंस ग्रुप राज्य में अब तक 22 हज़ार 500 करोड़ रुपए का निवेश कर चुका है तथा 40 हज़ार करोड़ रुपए के निवेश की योजना है।
  • अडानी ग्रुप के प्रणव अडानी ने कहा कि मध्य प्रदेश में अडानी समूह 60 हज़ार करोड़ रुपए का निवेश करने जा रहा है, जिससे बड़ी संख्या में रोज़गार के अवसर निर्मित होंगे। समूह द्वारा धार, गुना, दमोह, उज्जैन और इंदौर में फूड पार्क स्थापित किये जा रहे हैं।
close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2
× Snow