हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:
झारखण्ड संयुक्त असैनिक सेवा मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा 2016 -परीक्षाफलछत्तीसगढ़ पीसीएस प्रश्नपत्र 2019छत्तीसगढ़ पी.सी.एस. (प्रारंभिक) परीक्षा, 2019 (महत्त्वपूर्ण अध्ययन सामग्री).छत्तीसगढ़ पी.सी.एस. प्रारंभिक परीक्षा – 2019 सामान्य अध्ययन – I (मॉडल पेपर )
हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स (Hindi Literature: Pendrive Course)
मध्य प्रदेश पी.सी.एस. (प्रारंभिक) परीक्षा , 2019 (महत्वपूर्ण अध्ययन सामग्री)मध्य प्रदेश पी.सी.एस. परीक्षा मॉडल पेपर.Download : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (प्रवर) प्रारंभिक परीक्षा 2019 - प्रश्नपत्र & उत्तर कुंजीअब आप हमसे Telegram पर भी जुड़ सकते हैं !यू.पी.पी.सी.एस. परीक्षा 2017 चयनित उम्मीदवार.UPSC CSE 2020 : प्रारंभिक परीक्षा टेस्ट सीरीज़

प्रारंभिक परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा

करेंट अफेयर्स क्रैश कोर्स - प्रीलिम्स 2020

  • 07 Mar 2020
  • 13 min read

आवश्यक सूचना.

प्रिय विद्यार्थियों,

करेन्ट अफेयर्स क्रैश कोर्स-2020 की कक्षाएँ नॉवल कोरोना वायरस महामारी के कारण चल रही देशव्यापी लॉकडाउन की वज़ह से अगली सूचना तक के लिये स्थगित कर दी गई हैं।

लॉकडाउन समाप्त होने के एक सप्ताह के भीतर ही करेन्ट अफेयर्स की ऑनलाइन क्लासेज़ मुहैया कराई जाएँगी।

आपको हुई असुविधा के लिये खेद है।

धन्यवाद,
दृष्टि प्रबंधन

करेन्ट अफेयर्स क्रैश कोर्स प्रोग्राम

Register Now

एंड्रॉइड मोबाइल / टैबलेट उपयोगकर्ता Google Play Store से "Drishti Video Classes" नाम से एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

विंडोज डेस्कटॉप / लैपटॉप उपयोगकर्ता लिंक - http://drishtiias.in/drishti-player-v1.zip से "Drishti Media Player" डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रिय विद्यार्थियों,

आई.ए.एस. प्रारंभिक परीक्षा में करेन्ट अफेयर्स के अत्यधिक महत्त्व को देखते हुए हम पिछले कई वर्षों से इस सेग्मेंट पर क्रैश कोर्स आयोजित करते रहे हैं। हमेशा की ही तरह इस वर्ष भी क्रैश कोर्स की कक्षाएँ शुरू की जा रही हैं। इससे संबंधित विस्तृत जानकारी नीचे दी जा रही है।

करेंट अफेयर्स क्रैश कोर्स से जुड़ी जानकारियाँ

सामान्य जानकारियाँ

  • यह कोर्स दो फॉर्मेट्स में उपलब्ध होगा- क्लासरूम प्रोग्राम तथा ऑनलाइन प्रोग्राम।
  • क्लासरूम प्रोग्राम की शुरुआत 27 मार्च से होगी और ऑनलाइन प्रोग्राम की 5 अप्रैल से।
  • इस प्रोग्राम में लगभग 30-35 कक्षाएँ होंगी। प्रत्येक क्लास की अवधि लगभग तीन घंटे की होगी। कार्यक्रम की कुल अवधि लगभग 100 घंटे की होगी।
  • क्लासरूम प्रोग्राम तथा ऑनलाइन प्रोग्राम की विषयवस्तु बिल्कुल समान होगी। क्लासरूम प्रोग्राम में जो कक्षाएँ आयोजित होंगी, उन्हीं की वीडियो रिकॉर्डिंग ऑनलाइन प्रोग्राम में डिस्प्ले की जाएगी।
  • क्रैश कोर्स की सभी कक्षाएँ टीम दृष्टि के प्रसिद्ध अध्यापक श्री निशांत श्रीवास्तव लेंगे।
  • इस क्रैश कोर्स के साथ कोई प्रिंटेड नोट्स नहीं दिये जाएंगे, क्लास में ही इस तरह से पढ़ाया जाएगा कि विद्यार्थी की करेंट अफेयर्स की तैयारी पूरी हो जाए।

दृष्टि से इतर विद्यार्थियों का एडमिशन, फीस इत्यादि

  • क्लासरूम प्रोग्राम की फीस ₹10000/- होगी जबकि ऑनलाइन प्रोग्राम की फीस ₹5000/- है।
  • क्लासरूम प्रोग्राम में एडमिशन लेने की प्रक्रिया शुक्रवार,13 मार्च से शुरू होगी और स्थान उपलब्ध रहने तक चलेगी।
  • ऑनलाइन प्रोग्राम में एडमिशन की प्रक्रिया भी शुक्रवार, 13 मार्च से शुरू की जाएगी।
  • क्लासरूम या ऑनलाइन किसी भी फॉर्मेट में एडमिशन लेने के लिये अभ्यर्थी को या तो दृष्टि ऑफिस आकर फॉर्म भरने तथा फीस अदा करने की प्रक्रियाएँ पूरी करनी होंगी या फिर हमारी वेबसाइट www.drishtiias.com पर उपलब्ध क्रैश कोर्स के लिंक पर जाकर ये प्रक्रियाएँ पूरी करनी होंगी।

दृष्टि के विद्यार्थियों का एडमिशन, फीस इत्यादि

  • जो विद्यार्थी वर्तमान में दृष्टि में सामान्य अध्ययन की कक्षाएँ कर रहे हैं, उनके लिये यह क्रैश कोर्स (क्लासरूम प्रोग्राम) उनके बैच का ही हिस्सा है। उन्हें इन कक्षाओं में बैठने के लिये किसी प्रकार की औपचारिकता पूरी नहीं करनी है। वे अपना आइडेंटिटी कार्ड (फाइनल आइडेंटिटी कार्ड जो पूरी फीस का भुगतान होने के बाद दिया जाता है) दिखाकर क्लास कर सकते हैं।
  • जी. एस. फाउंडेशन के भूतपूर्व विद्यार्थी, जिनका सामान्य अध्ययन का बैच पूरा हो चुका है, उन्हें भी इस कक्षा प्रोग्राम में बैठने के लिये किसी प्रकार की औपचारिकता पूरी नहीं करनी है। वे अपना आइडेंटिटी कार्ड (फाइनल आइडेंटिटी कार्ड जो पूरी फीस का भुगतान होने के बाद दिया जाता है) दिखाकर क्लास कर सकते हैं। जिन विद्यार्थियों ने अपने जी.एस. बैच की पूरी फीस का भुगतान नहीं किया है, उन्हें तब तक इस प्रोग्राम में प्रवेश नहीं दिया जाएगा जब तक उनकी शेष फीस का भुगतान न हो गया हो।
  • दृष्टि के सामान्य अध्ययन के पुराने विद्यार्थी, जो किसी कारण से दिल्ली आकर क्लास करने में असमर्थ हैं, वो ऑनलाइन क्लास में एडमिशन ले सकते हैं, पर उसमें प्रवेश लेने के लिये उन्हें हमारी वेबसाइट www.drishtiias.com पर अपनी फाइनल आइडेंटिटी कार्ड की कॉपी स्कैन करके सब्मिट करनी होगा। साथ ही, उन्हें इस कार्यक्रम के लिये ₹1000/- की सांकेतिक फीस चुकानी होगी।
  • दृष्टि के वे विद्यार्थी जो यहाँ सामान्य अध्ययन के विद्यार्थी नहीं हैं/रहे हैं (अर्थात जो किसी वैकल्पिक विषय, निबंध, टेस्ट सीरीज़, डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम या किसी अन्य बैच के विद्यार्थी हैं/रहे हैं), यदि वे फॉर्म के साथ अपने उस आइडेंटिटी कार्ड की फोटोकॉपी सब्मिट करते हैं जो उन्हें दृष्टि प्रबंधन द्वारा उस कार्यक्रम के विद्यार्थी के रूप में दिया गया था, तो उन्हें फीस में 30% की छूट दी जाएगी। उनके लिये ऑफलाइन प्रोग्राम की फीस ₹7000/- होगी जबकि ऑनलाइन प्रोग्राम की फीस ₹3500/-

क्लासरूम प्रोग्राम

  • क्लासरूम प्रोग्राम के तहत कक्षाएँ सुबह 8:00-11:00 बजे तक होगी।
  • इस क्लास में 4-5 क्लासरूम्स एक साथ प्रयुक्त होंगे। मुख्य क्लासरूम में अध्यापक पढ़ाएंगे जबकि शेष कमरों में प्रोजेक्टर्स की मदद से क्लास का लाइव डिस्प्ले होगा। विद्यार्थियों को 'पहले आओ, पहले पाओ' के नियम से सीटें उपलब्ध होंगी। इसका अर्थ है कि कोई भी विद्यार्थी पहले आकर मुख्य क्लासरूम में बैठ सकेगा पर संस्थान की ओर से किसी भी विद्यार्थी को इस बात की गारंटी नहीं दी जाएगी कि उसे मुख्य क्लासरूम में ही बैठाया जाएगा।
  • जो विद्यार्थी सुबह क्लास करने में असमर्थ हैं, उनके लिये क्लास का वीडियो बैच (अच्छी क्वालिटी की एडिटिंग के साथ) 5 अप्रैल को शुरू किया जाएगा और प्रातः 11:30-2:30 बजे (क्लासरूम नंबर-8) और शाम 6:30-9:30 बजे (क्लासरूम नंबर-10) की शिफ्ट्स में चलाया जाएगा। इसका अर्थ है कि 27 मार्च को होने वाली क्लास 5 अप्रैल को वीडियो डिस्प्ले बैच में प्रदर्शित की जाएगी और इतने ही अंतराल पर पूरा बैच चलता रहेगा।
  • करेंट अफेयर्स क्रैश कोर्स में दृष्टि का सामान्य अध्ययन बैच का कोई भी वर्तमान विद्यार्थी या तो ऑनलाइन क्लासेज़ (₹1000/- शुल्क के साथ) कर सकेगा या ऑफलाइन (निःशुल्क)। किसी भी स्थिति में विद्यार्थी को दोनों फॉर्मेट्स में क्लास करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ऑनलाइन प्रोग्राम

  • ऑनलाइन कक्षाओं को देखने की सुविधा लैपटॉप/डेस्कटॉप पर भी रहेगी, टैबलेट पर भी और मोबाइल फोन पर भी। तीनों के लिये उपलब्ध वीडियो की क्वालिटी में अंतर रहेगा। लैपटॉप या डेस्कटॉप की तुलना में टैब और मोबाइल फोन के लिये उपलब्ध वीडियो में पिक्सल कम रखे जाएंगे ताकि विद्यार्थियों को वीडियो डाउनलोड करने में दिक्कत न हो। फिर भी, हमारा सुझाव यही है कि सम्भव हो तो विद्यार्थी को लैपटॉप/डेस्कटॉप के विकल्प का प्रयोग करना चाहिये।
  • लैपटॉप/डेस्कटॉप के मामले में वीडियो देखने की सुविधा सिर्फ विंडोज़ प्लेटफ़ॉर्म पर मिल सकेगी, एप्पल कंप्यूटर्स (मैकबुक सीरीज़) पर नहीं।
  • इसी तरह, टैबलेट और मोबाइल फोन के मामले में भी यह सुविधा सिर्फ एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर आधारित टैब्स/मोबाइल फोन पर ही मिल सकेगी, आईओएस प्लेटफॉर्म अर्थात एप्पल फोन या आई पैड पर नहीं। यह भी ज़रूरी होगा कि मोबाइल फोन में कम से कम 1 जीबी की इंटर्नल मैमोरी उपलब्ध हो।
  • ऑनलाइन प्रोग्राम में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थी यदि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो उनका लॉगिन आईडी व पासवर्ड स्वचालित रूप में उनके मेल पर प्राप्त हो जाएगा, यदि विद्यार्थी दृष्टि कार्यालय आकर फीस पेमेंट करते हैं तो उन्हें यह मूर्त रूप (Manual Process) से भेजा जायेगा।
  • लैपटॉप/डेस्कटॉप पर क्लास के वीडियो देखने के लिये विद्यार्थियों को एक वीडियो प्लेयर डाउनलोड करना होगा जिसका लिंक दृष्टि की ओर से उन्हें दिया जाएगा। उस प्लेयर में दृष्टि द्वारा दिये गए लॉगिन आईडी तथा पासवर्ड का प्रयोग करके वे सभी वीडियो देख सकेंगे।
  • इसी तरह, टैब या मोबाइल फोन पर वीडियो देखने के लिये विद्यार्थियों को गूगल प्ले स्टोर से दृष्टि वीडियो क्लासेज़ ऐप को इंस्टॉल करना होगा। इस ऐप में ही वीडियो डाउनलोड होंगे और देखे जा सकेंगे। ऐप का लिंक तथा लॉगिन आईडी व पासवर्ड प्रत्येक विद्यार्थी को दृष्टि प्रबंधन द्वारा दिये जाएंगे।
  • एक पासवर्ड का प्रयोग करके एक ही डिवाइस पर वीडियो देखा जा सकेगा। यह संभव नहीं होगा कि एक ही विद्यार्थी मोबाइल फोन और लैपटॉप/डेस्कटॉप/टैब दोनों पर वीडियो देखे। यह भी सम्भव नहीं होगा कि एक पासवर्ड से एक से ज़्यादा फोन, टैब या लैपटॉप आदि पर वीडियो देखा जा सके।
  • वीडियो देखने की अधिकतम अवधि वीडियो टाइम की तीन गुणा होगी। इसका अर्थ है कि अगर एक वीडियो की अवधि 1 घंटे की है तो वह किसी डिवाइस पर 3 घंटों तक प्ले किया जा सकेगा। इस अवधि में सिर्फ वीडियो चलाने का समय गिना जाएगा, वह समय नहीं जब वीडियो पॉज़ या बंद कर दिया गया था। अवधि पूरी हो जाने पर उस डिवाइस पर वह वीडियो नहीं चल सकेगा।
  • ऑनलाइन फॉर्मेट में करेन्ट अफेयर्स क्रैश कोर्स देखने में यदि किसी भी प्रकार की दिक्कत हो तो आप कृपया 8448485521 नम्बर पर फोन करें अथवा [email protected] पर ईमेल भेजें।

Register Now

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close