हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

डेली अपडेट्स

विविध

Rapid Fire (करेंट अफेयर्स): 14 नवंबर, 2022

  • 14 Nov 2022
  • 6 min read

विश्व मधुमेह दिवस

विश्व मधुमेह दिवस प्रतिवर्ष 14 नवंबर को मनाया जाता है। यह एक गैर-संचारी रोग है जिसका कारण अग्न्याशय द्वारा पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करना अथवा शरीर द्वारा उत्पादित इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाना है। इसके दो प्रकार हैं: टाइप-1 मधुमेह और टाइप-2 मधुमेहटाइप-2 मधुमेह का मुख्य कारण मोटापा और व्यायाम की कमी है। भारत में मधुमेह एक बढ़ती हुई चुनौती है, जिसकी अनुमानित 8.7% आबादी 20 और 70 वर्ष के आयु वर्ग की है। मधुमेह और अन्य गैर-संचारी रोगों के प्रमुख कारकों में बढ़ता शहरीकरण, असंतुलित जीवन-शैली, अस्वास्थ्यकर आहार आदि हैं। वैश्विक स्तर पर देखें तो विश्व में लगभग 6% आबादी अर्थात् 420 मिलियन से अधिक लोग टाइप-1 या टाइप-2 मधुमेह से पीड़ित हैं। इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा स्रावित एक पेप्टाइड हार्मोन है जो सेलुलर ग्लूकोज़ बढाने, कार्बोहाइड्रेट, लिपिड, प्रोटीन मेटाबॉलिज़्म को विनियमित करने तथा कोशिका विभाजन एवं विकास को बढ़ावा देकर सामान्य रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। वर्ष 2010 में कैंसर, मधुमेह, हृदय रोगों एवं स्ट्रोक की रोकथाम और नियंत्रण के लिये शुरू किया गया राष्ट्रीय कार्यक्रम (NPCDCS) का उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल के विभिन्न स्तरों पर मधुमेह के निदान तथा लागत प्रभावी उपचार में सहायता करना है।

भारत अंतर्राष्ट्रीय व्‍यापार मेला  

41वाँ भारत अंतर्राष्ट्रीय व्‍यापार मेला 14 नवंबर, 2022 को नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में शुरू हुआ। 27 नवंबर तक चलने वाले इस मेले का उद्घाटन भारत के वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री ने किया। व्‍यापार मेले की इस वर्ष की थीम है- वोकल फॉर लोकल, लोकल टू ग्‍लोबल यानी स्थानीय उत्पाद को समर्थन और वैश्विक स्तर तक विस्तार। 14 दिन के इस बड़े आयोजन का महत्त्व आज़ादी के अमृत महोत्‍सव के साथ और बढ़ जाता है। इस मेले में 29 राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेश भाग ले रहे हैं। बिहार, झारखण्‍ड एवं महाराष्‍ट्र साझेदार राज्‍य हैं, जबकि उत्‍तर प्रदेश तथा केरल विशेष आकर्षण वाले राज्‍य के रूप में भाग ले रहे हैं। विभिन्‍न केंद्रीय मंत्रालय, विभाग, उत्‍पाद बोर्ड व सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम मेले में अपनी उपलब्धियाँ प्रदर्शित करेंगे। भारत-अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में अफगानिस्‍तान, बंगलादेश, बहरीन, बेलारूस, ईरान, नेपाल, थाईलैंड, तुर्किये, संयुक्‍त अरब अमीरात और ब्रिटेन सहित 12 देश हिस्‍सा ले रहे हैं। आयुष मंत्रालय अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले में वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य के लिये आयुष विषय के अंतर्गत विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य पहलों एवं उपलब्धियों का प्रदर्शन करेगा। आयुष मंत्रालय के मंडप में स्‍वस्‍थ आयुष जीवन-शैली के बारे में जानकारी देने हेतु विचार विमर्श की गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी। इस दौरान विभिन्‍न आयुष संस्‍थान व आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक उपचार, यूनानी, सिद्ध, सोवा रिक्‍पा तथा होम्‍योपैथी से जुड़े अनुसंधान निकाय अपने मंडप लगाएंगे। मेले में आए हुए लोगों को आयुष मंत्रालय के मंडप में नि:शुल्‍क बाह्य रोगी सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी। इसमें उन्‍हें आयुष चिकित्‍सा पद्धति से संबंधित सभी स्‍वास्‍थ्‍य परामर्श दिये जाएंगे। 

श्लोक मुखर्जी 

हाल ही में गूगल ने Google For Doodle 2022 प्रतियोगिता के विजेता की घोषणा की। इस वर्ष कोलकाता के श्लोक मुखर्जी को उनके प्रेरक डूडल के लिये 'इंडिया ऑन द सेंटर स्टेज' शीर्षक से भारत के लिये विजेता घोषित किया गया है। अपने डूडल को साझा करते हुए श्लोक ने लिखा, "अगले 25 वर्षों में मानवता की बेहतरी के लिये भारत के वैज्ञानिक, स्वदेशी इको-फ्रेंडली रोबोट विकसित करेंगे। भारत पृथ्वी से अंतरिक्ष तक की नियमित रूप से यात्रा करेगा। भारत योग एवं आयुर्वेद में अधिक विकास के साथ आने वाले वर्षों में और मज़बूत होगा। इस वर्ष की प्रतियोगिता में भारत के लगभग 100 से अधिक शहरों से कक्षा 1 से 10 तक के बच्चों की 115,000 से अधिक प्रविष्टियाँ प्राप्त हुईं, जिसका विषय था- "अगले 25 वर्षों में मेरा भारत होगा..."। निर्णायक पैनल के अंतर्गत अभिनेता, फिल्म निर्माता नीना गुप्ता, टिंकल कॉमिक्स की प्रधान संपादक, कुरियाकोस वैसियन, यूट्यूब क्रिएटर्स स्लेयपॉइंट और कलाकार एवं उद्यमी अलीका भट के साथ-साथ गूगल डूडल टीम शामिल थी। 

एसएमएस अलर्ट
Share Page