प्रयागराज शाखा पर IAS GS फाउंडेशन का नया बैच 29 जुलाई से शुरू
  संपर्क करें
ध्यान दें:

State PCS Current Affairs


हरियाणा

हरियाणा कौशल रोज़गार निगम पोर्टल लॉन्च

  • 27 Dec 2021
  • 3 min read

चर्चा में क्यों? 

25 दिसंबर, 2021 को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य स्तरीय सुशासन दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा कौशल रोज़गार निगम का पोर्टल लॉन्च किया व व्यवस्था परिवर्तन से सुशासन पत्रिका तथा वर्ष-2022 के कैलेंडर का भी विमोचन किया। इस दौरान उन्होंने अनेक घोषणाएँ भी की।

प्रमुख बिंदु 

  • उन्होंने कहा कि वर्ष-2022 को सुशासन अंत्योदय उत्थान वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। इसी प्रकार, आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली डायल-112 को मूक-बधिर दिव्यांगजन के लिये सुगम बनाया जाएगा। वीडियो कॉलिंग के माध्यम से उनकी समस्या को साइन लैंग्वेज एक्सपर्ट के माध्यम से समझकर उन्हें तुरंत पुलिस सहायता मुहैया करवाई जाएगी।
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्म्स लाइसेंस बनवाने के लिये रोहतक और पंचकूला में पायलट प्रोजेक्ट के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जिसमें पुलिस वेरिफिकेशन का कार्य सेवा के अधिकार अधिनियम के दायरे में लाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के सफल क्रियान्वयन के बाद प्रदेश स्तर पर सभी ज़िलों में आर्म्स लाइसेंस की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। आर्म्स लाइसेंस को सुरक्षा की दृष्टि से जारी किया जाएगा, न कि प्रतिष्ठा के लिये।
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि सार्वजनिक जन-वितरण प्रणाली को परिवार पहचान-पत्र से जोड़ दिया गया है। जनवरी-2022 से राशन डिपो पर राशनकार्ड ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि परिवार पहचान-पत्र से ही राशन मिलना संभव होगा। परिवार के सदस्यों की संख्या जुड़ने या घटने का हिसाब भी परिवार पहचान-पत्र के माध्यम से होगा। 
  • परिवार पहचान-पत्र के साथ जन्म-मृत्यु पंजीकरण अनिवार्य किया गया है और भविष्य में विवाह पंजीकरण को भी इसके साथ जोड़ दिया जाएगा। 
  • उन्होंने इस अवसर पर गुरुग्राम में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में अटल पार्क एवं स्मृति केंद्र बनाने की घोषणा की। इस पार्क में आधुनिक टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए अटल बिहारी वाजपेयी की विचारधारा का प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2