विश्व चगास रोग दिवस

• 17 Apr 2023

प्रतिवर्ष 14 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा विश्व चगास रोग दिवस मनाया जाता है ताकि लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली इस अल्पज्ञात बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके, खासकर लैटिन अमेरिका में।

• 72वीं विश्व स्वास्थ्य सभा ने वर्ष 2019 में चगास रोग दिवस को मंज़ूरी दी थी।
  • इस वर्ष की थीम है "चगास रोग को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल में एकीकृत करने का सही समय” (Time to integrate Chagas disease into primary health care)

चगास रोग:

• परिचय:
    • चगास रोग, जिसे "साइलेंट एवं साइलेंस्ड (Silent And Silenced) " के रूप में भी जाना जाता है, WHO के अनुसार, यह एक संचारी परजीवी रोग है जिससे विश्व भर में सालाना 6-7 मिलियन लोग संक्रमित होते हैं और लगभग 12,000 लोगों की मौत हो जाती है
      • इस बीमारी का नाम चिकित्सक कार्लोस चगास के नाम पर रखा गया है जिन्होंने पहली बार वर्ष 1909 में ब्राज़ील के एक बच्चे में इसका पता लगाया था।
  • कारण:
    • यह प्रोटोजोआ वर्ग के ट्रिपैनोसोमा क्रूज़ी (Trypanosoma Cruzi) के कारण होता है, जो 'ट्रायटोमिनाई' या 'किसिंग बग्स' परिवार द्वारा प्रेषित होता है जो काटने या शौच के माध्यम से स्वस्थ व्यक्तियों को संक्रमित करता है।
    • यह जन्मजात संचरण, रक्त आधान, अंग प्रत्यारोपण, संक्रमित कीट के मल से दूषित भोजन के सेवन या आकस्मिक प्रयोगशाला जोखिम के माध्यम से भी फैल सकता है।
      • यह संक्रमित मनुष्यों या जानवरों के आकस्मिक संपर्क से नहीं फैलता है।
  • लक्षण:
    • यह रोग बुखार, सिरदर्द, चकत्ते, सूजन संबंधी गाँठ, मतली या दस्त और मांसपेशियों या पेट में दर्द के रूप में प्रकट होता है।
      • 70-80% रोगियों में जीवन भर कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं, जिससे शुरुआती पहचान चुनौतीपूर्ण हो जाती है।
    • 20-30% रोगियों में संक्रमण जीर्ण अवस्था में विकसित होते हैं, जिससे हृदय, पाचन तंत्र या तंत्रिका तंत्र को नुकसान होता है।
  • प्रसार
    • पैन-अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन के अनुसार, चगास वर्तमान में अमेरिका के 21 देशों में स्थानिक है, जहाँ औसतन 30,000 नए मामले वार्षिक रूप से देखे जाते हैं।
      • दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ कई यूरोपीय, पूर्वी भूमध्य सागरीय और पश्चिमी प्रशांत देशों में दुर्लभ मामलों की सूचना मिली है।
  • उपचार और रोकथाम:
    • चगास रोग के लिये वर्तमान में कोई टीका उपलब्ध नहीं है, लेकिन एंटीपैरासिटिक दवाओं बेंज़निडाज़ोल और निफर्टिमॉक्स से रोग का इलाज किया जा सकता है। रोग को तीव्र चरण की शुरुआत में ही प्रशासित किये जाने पर उनकी प्रभावकारिता दर 100% होती है।
    • देशों द्वारा कीट को खत्म करने या संक्रमण को कम करने हेतु निवारक उपाय किये गए हैं।
      • सभी लैटिन अमेरिकी देशों और नए मामलों की रिपोर्ट करने वाले अन्य देशों द्वारा रक्त दाताओं एवं रक्त उत्पादों की सार्वभौमिक जाँच की जानी चाहिये।

स्रोत: डाउन टू अर्थ