हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

डेली अपडेट्स

विविध

Rapid Fire (करेंट अफेयर्स): 28 अक्तूबर, 2020

  • 28 Oct 2020
  • 4 min read

नो मास्क, नो सर्विस' नीति

बांग्लादेश की सरकार ने वर्तमान COVID-19 महामारी को रोकने हेतु ‘नो मास्क, नो सर्विस’ नीति शुरू की है सरकारी आदेश के अनुसार, ऐसे लोगों को कोई सेवा प्रदान नहीं की जाएगी, जिन्होनें मास्क नहीं पहना होगा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की एक बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि किसी भी व्यक्ति को बिना मास्क के कार्यालयों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी यह भी तय किया गया है कि देश में वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिये सभी कार्यालयों को 'नो मास्क, नो सर्विस' का उल्लेख करते हुए एक नोटिस बोर्ड लगाना होगा। 

नासा का SOFIA एयरक्राफ्ट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चंद्रमा की सतह पर पानी की खोज की है। चंद्रमा की सतह पर यह पानी सूरज की किरणें प्राप्त करने वाले क्षेत्र पर खोजा गया है। इस बड़ी खोज से न केवल चंद्रमा पर भविष्य में होने वाले मानव मिशनों को बड़ी ताकत मिलेगी। बल्कि, इसका उपयोग पीने और रॉकेट ईंधन उत्पादन के लिये भी किया जा सकेगा। इस पानी की खोज नासा की ‘स्ट्रेटोस्फियर ऑब्ज़र्वेटरी फॉर इंफ्रारेड एस्ट्रोनॉमी’- सोफिया (Stratospheric Observatory for Infrared Astronomy-SOFIA) ने की है। सोफिया ने चंद्रमा के दक्षिणी गोलार्द्ध में स्थित पृथ्वी से दिखाई देने वाले सबसे बड़े गड्ढों में से एक क्लेवियस क्रेटर में पानी के अणुओं (H2O) का पता लगाया है। पहले के अध्ययनों में चंद्रमा की सतह पर हाइड्रोजन के कुछ रूप का पता चला था, लेकिन पानी और इसके करीबी हाइड्रॉक्सिल (OH) की खोज नहीं हो सकी थी।

अंतर्राष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाओं के परिचालन पर रोक

नागर विमानन महानिदेशालय ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनज़र अंतर्राष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाओं के परिचालन पर रोक को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनज़र भारत में 23 मार्च से अंतर्राष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएँ निलंबित हैं। हालाँकि मई से ‘वंदे भारत मिशन’ के तहत और जुलाई से द्विपक्षीय ‘एयर बबल’ व्यवस्था के तहत कुछ देशों के लिये विशेष अंतर्राष्ट्रीय उड़ान सेवाओं का परिचालन हो रहा है। दो देशों के बीच ‘एयर बबल समझौते’ के तहत, विशेष अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का उनके क्षेत्र के बीच उन देशों की विमानन कंपनियों द्वारा परिचालन किया जा सकता है। देश में घरेलू उड़ान सेवा करीब दो महीने तक बंद रहने के बाद 25 मई से दोबारा शुरू की गई थी।

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close