प्रयागराज शाखा पर IAS GS फाउंडेशन का नया बैच 10 जून से शुरू :   संपर्क करें
ध्यान दें:

डेली अपडेट्स


विविध

Rapid Fire (करेंट अफेयर्स): 18 नवंबर, 2023

  • 18 Nov 2023
  • 3 min read

कैम्ब्रिज वर्ड ऑफ द ईयर 'हेलुसिनेट' 

कैम्ब्रिज डिक्शनरी द्वारा चुना गया वर्ष का शब्द, 'हेलुसिनेट', कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) की जटिलताओं और इसके संभावित खतरों पर प्रकाश डालता है।

  • "हेलुसिनेट" की मूल परिभाषा यह है कि ऐसा कुछ महसूस होना जो आमतौर पर किसी स्वास्थ्य स्थिति या दवाओं के कारण मौजूद नहीं होता है। कैम्ब्रिज डिक्शनरी में "हेलुसिनेट" की विस्तारित परिभाषा में AI द्वारा गलत जानकारी उत्पन्न करना शामिल है।
    • AI का बुद्धिमानीकरण वास्तविक खतरे पैदा कर सकता है, खासकर राजनीति और सार्वजनिक जीवन में, जहाँ दुष्प्रचार और गलत सूचना के दूरगामी परिणाम हो सकते हैं।
    • ओपन AI और इसके टूल जैसे- Chat GPT, गूगल बार्ड और माइक्रोसॉफ्ट के कोपायलट की बढ़ती पहुँच पर वर्ष भर व्यापक रूप से चर्चा हुई है।

और पढ़ें: कृत्रिम बुद्धिमत्ता और नैतिकता, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के नकारात्मक प्रभाव

मित्र शक्ति, 2023

नवंबर 2023 में औंध (पुणे) में आयोजित होने वाला अभ्यास ‘मित्र शक्ति’-2023, भारतीय तथा श्रीलंकाई टुकड़ियों के बीच संयुक्त प्रयास का प्रतीक है, जिसमें मुख्य रूप से क्रमशः मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट एवं 53 इन्फैंट्री डिवीज़न के सैनिक शामिल हैं।

  • यह अभ्यास संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अध्याय VII के तहत उप-पारंपरिक संचालन का पूर्वाभ्यास करने पर केंद्रित है, जिसमें छापेमारी, खोज और मिशन को नष्ट करने, हेलिबोर्न ऑपरेशन आदि जैसी आतंकवाद विरोधी रणनीति पर ज़ोर दिया गया है। इस अभ्यास में ड्रोन तथा काउंटर मानवरहित हवाई प्रणालियों का उपयोग भी शामिल होगा
  • इसका उद्देश्य अंतरसंचालनीयता में सुधार करना, शांति स्थापना अभियानों के दौरान जोखिमों को कम करना एवं परस्पर सीखने के लिये युद्ध कौशल अंतर्दृष्टि का आदान-प्रदान करना है।
close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2