हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

डेली अपडेट्स

विविध

Rapid Fire (करेंट अफेयर्स): 17 नवंबर, 2020

  • 17 Nov 2020
  • 5 min read

बाल अधिकार सप्ताह

राजस्थान में 14 से 20 नवंबर, 2020 तक बाल अधिकार सप्ताह मनाया जा रहा है। इस सप्ताह की शुरुआत करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अनाथ और निराश्रित बच्चों के लिये दो नई योजनाएँ [वात्सल्य (Vaatsalya) और समर्थ (Samarth)] शुरू कीं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में बच्चों के लिये कौशल विकास और परामर्श केंद्र का भी उद्घाटन किया। यह परामर्श केंद्र ICICI बैंक के साथ मिलकर कार्य करेगा और बाल संरक्षण गृहों में रहने वाले बच्चों को प्रशिक्षण एवं परामर्श प्रदान करेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस अवसर पर कहा कि राज्य सरकार अपने कल्याणकारी कार्यक्रमों के माध्यम से सभी बच्चों तक पहुँचने का प्रयास कर रही है, साथ ही उन्होंने समाज के प्रत्येक व्यक्ति से बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने के लिये आगे आने का भी आग्रह किया।

अमेरिका में भारतीय छात्रों के नामांकन में गिरावट

अमेरिकी सरकार द्वारा वित्तपोषित एक अध्ययन के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय छात्रों की संख्या में वर्ष 2019-20 में सबसे बड़ी (4.4% की) गिरावट आई है। वर्ष 2019-20 में अमेरिका में भारतीय छात्रों की संख्या 4.4 प्रतिशत गिरावट के साथ 1.93 लाख रह गई है। इससे पूर्व वर्ष 2005-06 में सबसे अधिक (5 प्रतिशत की) गिरावट देखी गई थी। कोरोना वायरस महामारी के कारण वर्ष 2020 में अमेरिका में नवीन अंतर्राष्ट्रीय छात्र नामांकन में 42% की गिरावट देखी गई है। अमेरिका में लगभग एक मिलियन अंतर्राष्ट्रीय छात्र हैं, जिसमें 18% भारत से और 35% छात्र चीन से (सर्वाधिक) आते हैं। 

राष्ट्रीय प्रेस दिवस

16 नवंबर को भारत में राष्ट्रीय प्रेस दिवस का आयोजन किया गया। भारत में प्रेस की स्वतंत्रता और भारतीय समाचार पत्रों एवं समाचार एजेंसियों के मानकों को बनाए रखने तथा उनमें सुधार करने के लिये 16 नवंबर, 1966 को भारतीय प्रेस परिषद (PCI) की स्थापना की गई थी। वर्ष 1954 में गठित प्रथम प्रेस आयोग ने वर्ष 1956 में भारत में पत्रकारिता की नैतिकता और प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा के लिये एक समिति के गठन की बात की थी। इसके तकरीबन 10 वर्ष बाद भारतीय प्रेस परिषद (PCI) का गठन किया गया। वर्तमान में जस्टिस चंद्रमौली कुमार प्रसाद भारतीय प्रेस परिषद (PCI) के अध्यक्ष पद पर कार्यरत हैं। भारतीय प्रेस परिषद (PCI) एक सांविधिक निकाय है, जिसकी अध्यक्षता सर्वोच्च न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश द्वारा की जाती है।

चंद्रावती 

15 नवंबर, 2020 को पुद्दुचेरी की पूर्व उप-राज्‍यपाल और हरियाणा की पहली महिला सांसद चंद्रावती का 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। हरियाणा के भिवानी के दलवास गाँव में जन्मी चंद्रावती हरियाणा की पहली महिला सांसद (वर्ष 1977), हरियाणा की पहली महिला मंत्री (वर्ष 1964-66) और हरियाणा की पहली महिला नेता प्रतिपक्ष (वर्ष 1982-85) थीं। चंद्रावती सर्वप्रथम वर्ष 1954 में अविभाजित पंजाब के बधरा से विधायक बनी थीं। आपातकाल समाप्त होने के बाद वे जनता दल में शामिल हो गईं और वर्ष 1977 में उन्होंने भिवानी निर्वाचन क्षेत्र से राजनीतिक दिग्गज चौधरी बंसीलाल को हराकर इतिहास रच दिया तथा हरियाणा की पहली महिला सांसद बन गईं। 

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close