प्रयागराज शाखा पर IAS GS फाउंडेशन का नया बैच 10 जून से शुरू :   संपर्क करें
ध्यान दें:

डेली अपडेट्स


विविध

Rapid Fire (करेंट अफेयर्स): 01 जून, 2023

  • 01 Jun 2023
  • 7 min read

विश्व मल्टीपल स्केलेरोसिस दिवस 

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के तहत विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (DEPwD) ने 30 मई, 2023 को विश्व मल्टीपल स्केलेरोसिस (MS) दिवस मनाया, जागरूकता बढ़ाने और कनेक्शन को बढ़ावा देने में वैश्विक MS समुदाय में शामिल हुआ। वर्ष 2020-2023 की अवधि के लिये 'कनेक्शन' की थीम के साथ, MS कनेक्शन (MS Connections) अभियान का उद्देश्य सामुदायिक कनेक्शन, सेल्फ-कनेक्शन और गुणवत्ता देखभाल के कनेक्शन बनाना है। मल्टीपल स्केलेरोसिस (MS) एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी सहित केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है। इससे विद्युत आवेगों के सामान्य प्रवाह को बाधित करते हुए, तंत्रिका तंतुओं के सुरक्षात्मक आवरण में सूजन और क्षति जैसे स्थितियाँ उत्पन्न कर सकती है। इसके परिणामस्वरूप थकान, समन्वय और संतुलन में कठिनाई, माँसपेशियों की कमज़ोरी और दृष्टि तथा अनुभूति के साथ समस्या जैसे लक्षणों की एक विस्तृत शृंखला होती है। MS का सटीक कारण अभी भी अज्ञात है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि इसमें आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारकों का संयोजन शामिल है। MS पूरे जीवन की स्थिति है जिसमें गंभीरता और वृद्धि होने की अलग-अलग डिग्री होती है। जबकि MS का कोई स्थायी इलाज नहीं है, केवल लक्षणों को प्रबंधित करने, रोग की प्रगति को धीमा करने के लिये उपचार उपलब्ध हैं।

और पढ़ें: मल्टीपल स्केलेरोसिस

वेनिस की ग्रैंड कैनाल का हरा रंग होना   

वेनिस की प्रसिद्ध ग्रैंड कैनाल ने हाल ही में चमकीले हरे रंग का रूप ले लिया है जो निवासियों और अधिकारियों दोनों को हैरान कर रहा है। जल के परीक्षण के नमूने लेने के बाद अधिकारियों ने पुष्टि की कि यह रंग फ्लोरेसिन के कारण हुआ था। यह एक रसायन जो आमतौर पर जल में किये जा रहे निर्माण में रिसाव का पता लगाने के लिये उपयोग किया जाता है। वेनेटो क्षेत्र के राष्ट्रपति ने शहर और उसकी ऐतिहासिक धरोहर की रक्षा के लिये सुदृढ़ प्रतिक्रिया की आवश्यकता पर बल दिया। हालाँकि फ्लोरेसिन में विषाक्तता का स्तर कम होता है और इस परीक्षण ने नहर के पारिस्थितिकी तंत्र को कोई नुकसान नहीं पहुँचाया है। फ्लोरेसिन की सांद्रता के आधार पर नहर को अपने सामान्य रंग में लौटने में कुछ और दिन का समय लग सकता हैं क्योंकि यह रसायन घुलनशील है। ग्रैंड कैनाल वेनिस, इटली का मुख्य जलमार्ग है जो शहर की समृद्ध वास्तुकला और सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करता है। यह पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच समान रूप से एक लोकप्रिय गंतव्य है जो परिवहन के विभिन्न साधनों द्वारा इसके सुंदर दृश्यों एवं ऐतिहासिक स्थलों का आनंद लेते हैं। ग्रैंड कैनाल वेनिस की सबसे बड़ी और प्रसिद्ध नहर है। यह लगभग चार किलोमीटर लंबी है और वेनिस के आधे हिस्से को दूसरे हिस्सों से अलग करती है।

खाड़ी देशों में बढ़ते तनाव के बीच समुद्री गठबंधन से संयुक्त अरब अमीरात की वापसी

संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates- UAE) ने अमेरिका के नेतृत्व वाले संयुक्त समुद्री बल (Combined Maritime Force- CMF) से अपनी वापसी की घोषणा की है जो वैश्विक तेल व्यापार में विशेष भूमिका निभाने वाले महत्त्वपूर्ण और अस्थिर खाड़ी जल को सुरक्षित करने के लिये ज़िम्मेदार गठबंधन है। वर्ष 2001 में स्थापित CMF 12 देशों के बीच एक भागीदारी के रूप में शुरू हुआ और तब से संयुक्त अरब अमीरात सहित 38 भागीदार देशों को शामिल करने के लिये इसका विस्तार किया गया है। जबकि संयुक्त अरब अमीरात ने अपनी भागीदारी पर रोक लगा दी  है, यह एक भागीदार राष्ट्र बना हुआ है। हाल की घटनाओं जैसे ईरान द्वारा टैंकरों को जब्त करने और इज़रायल के स्वामित्व वाले पोत पर ड्रोन हमले ने क्षेत्र में तनाव को बढ़ा दिया है। एक प्रमुख तेल निर्यातक के रूप में संयुक्त अरब अमीरात, शांतिपूर्ण वार्ता, राजनयिक संबंध और अपने समुद्र में नौवहन की ज़िम्मेदार सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर ज़ोर देता है।

और पढ़ें… संयुक्त समुद्री बल 

विश्व दुग्ध दिवस समारोह और समर मीट 

1 जून, 2023 को जम्मू-कश्मीर सरकार के कृषि उत्पादन विभाग के सहयोग से पशुपालन और डेयरी विभाग द्वारा विश्व दुग्ध दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में SKICC में 1 से 2 जून तक पशुपालन और डेयरी क्षेत्र के लिये समर मीट का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन का उद्देश्य डेयरी किसानों, प्रोसेसर तथा उपभोक्ताओं के महत्त्वपूर्ण योगदान को स्वीकार करते हुए दुग्ध के पोषण मूल्य और लाभों के विषय में जागरूकता बढ़ाना है। यह आयोजन चल रही योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेगा, परिणामों पर चर्चा करेगा एवं आवश्यक सुधारों की पहचान करेगा। आयोजन के हिस्से के रूप में "फीडिंग द फ्यूचर: फाइव डेज़ ऑफ एक्शन फॉर फीड एंड फोडर एंड ट्रेनिंग ऑफ A-HELP फॉर 2023-24" अभियान शुरू किया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य A-HELP कार्यक्रम के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान करते हुए पशुधन के लिये फीड और चारा प्रबंधन के महत्त्वपूर्ण पहलुओं को संबोधित करना है।

और पढ़ें… पशुपालन

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2