दृष्टि ज्यूडिशियरी का पहला फाउंडेशन बैच 11 मार्च से शुरू अभी रजिस्टर करें
ध्यान दें:

डेली अपडेट्स


विविध

Rapid Fire (करेंट अफेयर्स): 04 फरवरी, 2020

  • 04 Feb 2020
  • 4 min read

नाविकों के क्षमता प्रमाणपत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नाविकों के लिये प्रशिक्षण, प्रमाणन एवं निगरानी मानक, 1978 पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के विनियम 1/10 के अनुरूप नाविकों की क्षमता के प्रमाणपत्रों की मान्यता के लिये समझौता ज्ञापन को अपनी मंज़ूरी दे दी है। इस समझौते के माध्यम से भारतीय नाविकों को जहाज़रानी महानिदेशालय द्वारा जारी प्रमाण-पत्रों को दूसरे देशों से मान्यता मिलना आसान होगा। इससे भारतीय नाविक रोज़गार के लिये अन्य देशों में भी जा सकेंगे और इस तरह रोज़गार के अवसर भी बढ़ेंगे।

कोरोना वायरस- केरल में राज्‍य आपदा घोषित

केरल सरकार ने कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति को राज्‍य आपदा घोषित कर दिया है। ध्यातव्य है कि राज्‍य में इस घातक वायरस के संक्रमण संबंधी 3 मामलों की पुष्टि होने के बाद यह कदम उठाया गया है। कोरोना वायरस से प्रभावित चीन सहित अन्य देशों से आए लगभग 2,239 लोगों पर राज्य सरकार द्वारा निगरानी रखी जा रही है। कोरोना वायरस एक विशिष्ट वायरस फैमिली से संबंधित है। इस वायरस फैमिली में कुछ वायरस सामान्य रोगों जैसे- सर्दी, जुकाम और कुछ गंभीर रोगों जैसे श्वसन एवं आँत के रोगों का कारण बनते हैं। कोरोना वायरस की सतह पर क्राउन (Crown) जैसे कई उभार होते हैं, इन्हें माइक्रोस्कोप में देखने पर सौर कोरोना जैसे दिखते हैं। इसलिये इसका नाम ‘कोरोना वायरस’ है।

‘संतुष्ट’ पोर्टल

केंद्रीय श्रम व रोज़गार मंत्रालय ने श्रमिकों व रोज़गार प्रदाताओं की शिकायतों का निवारण करने के लिये ‘संतुष्ट’ नाम से एक पोर्टल लॉन्च किया है। पोर्टल के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा तथा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employment Provident Fund Organization-EPFO) की सेवाओं के साथ-साथ कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (Employment State Insurance Corporation-ESIC) की सेवाओं की निगरानी भी की जाएगी।

ऑस्ट्रेलियन ओपन

नोवाक जोकोविच ने आठवीं बार वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीत लिया है। उन्होंने टूर्नामेंट के फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को हराकर यह जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही नोवाक जोकोविक नवीन विश्व रैंकिंग में राफेल नडाल को हटाकर विश्व के शीर्ष खिलाड़ी बन जाएंगे। ऑस्ट्रेलियन ओपन चार ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट में से एक है, अन्य तीन ग्रैंड स्लैम- फ्रेंच ओपन, विंबलडन और यूएस ओपन हैं। ये ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन (ITF) द्वारा संचालित किया जाता हैं।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2