दृष्टि ज्यूडिशियरी का पहला फाउंडेशन बैच 11 मार्च से शुरू अभी रजिस्टर करें
ध्यान दें:

State PCS Current Affairs


छत्तीसगढ़

शासकीय विभागों को अब 10 प्रतिशत छूट के साथ मिलेंगे ‘छत्तीसगढ़ हर्बल्स’ के उत्पाद

  • 10 Feb 2022
  • 4 min read

चर्चा में क्यों?

9 फरवरी, 2022 को छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने राज्य के समस्त विभागों, अध्यक्ष राजस्व मंडल बिलासपुर, विभागाध्यक्षों, कलेक्टरों और सार्वजनिक उपक्रमों को निर्देशित किया है कि ‘छत्तीसगढ़ हर्बल्स’ब्रांड के अंतर्गत निर्मित उत्पादों को एमआरपी पर 10 प्रतिशत की छूट का लाभ लेते हुए शासकीय खरीदी किये जाने की व्यवस्था लागू करें। 

प्रमुख बिंदु 

  • उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार राज्य शासन के समस्त विभागों, शासकीय उपक्रमों तथा नगर निगमों आदि संस्थाओं को ‘छत्तीसगढ़ हर्बल्स’ब्रांड के उत्पादों को अपनी आवश्यकतानुसार छूट के साथ अनिवार्य रूप से क्रय करने के निर्देश दिये गए हैं। 
  • छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ मर्यादित द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवाओं, हर्बल उत्पादों एवं लघु वनोपज से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को निर्धारित दर पर सीधे क्रय किये जाने के संबंध में छत्तीसगढ़ भंडार क्रय नियम 2002 (यथासंशोधित 2020) के नियम 8 में संशोधन किया गया है। 
  • मुख्य सचिव द्वारा समस्त शासकीय संस्थाओं को ऐसी सभी सामग्रियों, जिनका विक्रय ‘छत्तीसगढ़ हर्बल्स’ ब्रांड के अंतर्गत संजीवनी केंद्रों के माध्यम से किया जाता है, उनका अनिवार्य रूप से एमआरपी पर 10 प्रतिशत की छूट के साथ क्रय किये जाने हेतु निर्देशित किया गया है। 
  • उल्लेखनीय है कि ‘छत्तीसगढ़ हर्बल्स’, छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज (व्यापार और विकास) सहकारी संघ की एक इकाई है, जो राज्य में जंगलों में और उसके आसपास रहने वाले व्यक्तियों, विशेषकर आदिवासियों की वित्तीय ज़रूरतों को पूरा करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। 
  • छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज सहकारी संघ 61 लघु वनोपज खरीदता है और 150 से अधिक मूल्यवर्धित उत्पादों का उत्पादन कर रहा है। संघ ने उत्पादों की खुदरा बिक्री के लिये राज्य के सभी प्रमुख ज़िलों में 30 संजीवनी केंद्र स्थापित किये हैं। 
  • विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय और अंतर्राज्यीय स्तर की प्रदर्शनियों में ‘छत्तीसगढ़ हर्बल्स’ की उपस्थिति ने विश्व स्तर पर उत्पादों की पहुँच का विस्तार किया है। ‘छत्तीसगढ़ हर्बल्स’ ने दुबई में अंतर्राष्ट्रीय गल्फ फूड फेस्टिवल, दिल्ली में इंटरनेशनल इंडसफूड इवेंट, दिल्ली में ट्राइबल फेस्टिवल, भोपाल में इंटरनेशनल हर्बल फेयर, छत्तीसगढ़ दिवाली हाट मेला, राज्योत्सव और मॉल में प्रदर्शनियों में भाग लिया था। 
  • इसके अलावा सरकारी और निजी संगठनों द्वारा आयोजित विभिन्न महत्त्वपूर्ण कार्यक्रमों में समय-समय पर ‘छत्तीसगढ़ हर्बल्स’ की प्रदर्शनियाँ लगाई जाती हैं।
close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2