प्रयागराज शाखा पर IAS GS फाउंडेशन का नया बैच 10 जून से शुरू :   संपर्क करें
ध्यान दें:

डेली अपडेट्स


विविध

Rapid Fire करेंट अफेयर्स (20 April)

  • 20 Apr 2019
  • 8 min read
  • भारत ने जम्मू-कश्मीर में दो स्थानों पर नियंत्रण रेखा (LOC) के ज़रिये होने वाला व्यापार अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दिया है। भारत ने सीमापार के तत्त्वों द्वारा हथियार, मादक पदार्थों और नकली मुद्रा की तस्करी के लिये इस मार्ग का दुरुपयोग होने की रिपोर्ट मिलने के बाद यह कदम उठाया। कश्मीर क्षेत्र के बारामूला के सलामाबाद और जम्मू क्षेत्र के पुंछ ज़िले के चक्कन-दा-बाग में व्यापार रोकने के आदेश जारी किये गए हैं। भारत सरकार एक सख्त विनियामक और प्रवर्तन तंत्र तैयार करने की योजना पर काम कर रही है, जिसे विभिन्न एजेंसियों के साथ विचार-विमर्श के बाद लागू किया जाएगा। उसके बाद नियंत्रण रेखा के ज़रिये कारोबार फिर शुरू करने के मुद्दे पर विचार किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर सीमा पर होने वाले व्यापार के ज़रिये सामान्य उपयोग की चीज़ों-उत्पादों का आदान-प्रदान होता है। सप्ताह में चार दिन होने वाला यह व्यापार बार्टर सिस्टम और ज़ीरो ड्यूटी पर आधारित है।
  • रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स की वार्षिक रिपोर्ट में प्रेस की आज़ादी के मामले में भारत को 180 देशों की सूची में 140वाँ स्थान मिला है, जो पिछले वर्ष की तुलना में दो पायदान नीचे है। सूचकांक में कहा गया है कि भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की वर्तमान स्थिति में पत्रकारों के खिलाफ हिंसा प्रमुख कारण है, जिसमें पुलिस की हिंसा, माओवादियों के हमले, अपराधी समूहों या भ्रष्ट राजनीतिज्ञों का प्रतिशोध शामिल है। विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2019 में नॉर्वे लगातार तीसरे साल शीर्ष पर है तथा फिनलैंड को दूसरा स्थान मिला है। पाकिस्तान 142वें और बांग्लादेश 150वें स्थान पर है। पेरिस स्थित रिपोर्टर्स सैन्स फ्रंटियर्स (RSF) या रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स एक गैर,लाभकारी संगठन है जो दुनियाभर के पत्रकारों पर होने वाले हमलों का दस्तावेज़ीकरण करने और मुकाबला करने के लिये काम करता है।
  • भारत में ड्रोन विकास को गति देने के लिये जापान स्थित टेरा ड्रोन कॉर्पोरेशन, टेरा ड्रोन इंडिया और IIT हैदराबाद ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। भारत में मानव रहित हवाई वाहनों (UAV) के लिये बनने वाला अपनी तरह का यह पहला उत्कृष्टता केंद्र होगा। IIT हैदराबाद में प्रस्तावित इस केंद्र के लिये एक अद्वितीय शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण किया जाएगा, जो अत्याधुनिक अनुसंधान सुविधाओं, उद्योगों के मज़बूत सहयोग और उद्यमशीलता के साथ इंटरैक्टिव लर्निंग से लैस होगा। गौरतलब है कि छह महाद्वीपों और 20 से अधिक देशों में टेरा ड्रोन कॉर्पोरेशन अपनी उपस्थिति के साथ औद्योगिक ड्रोन समाधानों के दुनिया के सबसे बड़े प्रदाताओं में से एक है।
  • माली के प्रधानमंत्री ने देश में बढ़ती हिंसा से निबटने और गत महीने हुए नरसंहार को लेकर आलोचनाओं के बाद अपनी पूरी सरकार के साथ इस्तीफा दे दिया। हिंसा बढ़ने से उपजे व्यापक प्रदर्शनों के दो सप्ताह बाद प्रधानमंत्री सौमेयलोयू बोबेये मैगा के साथ उनके मंत्रियों का इस्तीफा राष्ट्रपति इब्राहिम बूबकर कीटा ने स्वीकार कर लिया। गौरतलब है कि अशांत मोपती क्षेत्र में हिंसा और 23 मार्च के नरसंहार से निबटने में नाकाम रहने पर सरकार पर दबाव बन गया था। बुर्किना फासो की सीमा के समीप ओगास्सागोउ गाँव में हुए नरसंहार में 160 लोग मारे गए थे।
  • अमेरिका के नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस (NASA) के वर्जिनिया स्थित केंद्र से 18 अप्रैल को नेपाल का पहला उपग्रह नेपालीसैट-1 लॉन्च किया गया। नेपाल विज्ञान व प्रौद्योगिकी अकादमी (NSAT) के अनुसार, इस उपग्रह को नेपाल के आभाष मस्की और हरिराम श्रेष्ठ ने जापान के क्यूशू इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में बनाया। नेपाल की भौगोलिक स्थिति के चित्र लेने के लिये उपग्रह में 5MP कैमरा और एक मैग्नोमीटर लगा है जिससे पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से संबंधित आँकड़ों का संग्रह किया जाएगा। यह उपग्रह पहले अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र पहुँचेगा, फिर एक महीने बाद यह पृथ्वी की परिक्रमा करना शुरू कर देगा। नेपाल के इस उपग्रह के साथ श्रीलंका का भी पहला उपग्रह लॉन्च किया गया। रावण-1 नाम का यह उपग्रह पृथ्वी से 400 किलोमीटर की ऊँचाई पर परिक्रमा करेगा तथा इसका उद्देश्य श्रीलंका तथा इसके पड़ोसी देशों के चित्र लेना है। इसका निर्माण क्यूशू इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दो श्रीलंकाई इंजीनियरों द्वारा किया गया है।
  • हाल ही में 51 प्रमुख वैज्ञानिकों को लंदन की रॉयल सोसाइटी के फेलो के लिये चुना गया है। इनमें भारतीय मूल की वैज्ञानिक गगनदीप कंग का नाम भी शामिल है। इस प्रकार गगनदीप रॉयल सोसाइटी फेलोशिप के 356 वर्षों के इतिहास में इसमें शामिल होने वाली भारतीय मूल की पहली महिला बन गई हैं। गगनदीप ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। वह भारत की अग्रणी वैज्ञानिक हैं और उनका ध्यान मुख्य रुप से बच्चों में होने वाले वायरल इंफेक्शन पर है। उन्हें 2016 में लाइफ सांइस कैटेगरी में उनके योगदान के लिये इंफोसिस सांइस फाउंडेशन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।
  • नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच अंतरिक्ष में सबसे अधिक समय बिताने वाली महिला बनने जा रही हैं। क्रिस्टीना कोच के अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) में अभियान के दिनों में बढ़ोतरी की गई है। अब वह 328 दिन अंतरिक्ष में बिताएंगी और यह किसी महिला द्वारा अंतरिक्ष में बिताया गया सबसे लंबा समय होगा। क्रिस्टीना कोच इस साल 14 मार्च को ISS पहुँची थीं और अब तैयार समय सारिणी के अनुसार वह फरवरी 2020 तक वहाँ रहेंगी। इससे पहले 2016-17 में महिला अंतरिक्ष यात्री पैगी व्हिट्सन ने 288 दिन अंतरिक्ष स्टेशन में बिताने का रिकॉर्ड बनाया था। पुरुषों में सबसे अधिक 340 दिन स्कॉट केली ने अंतरिक्ष स्टेशन में बिताए हैं। उन्होंने यह रिकॉर्ड 2015-16 में बनाया था।
close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2