दृष्टि ज्यूडिशियरी का पहला फाउंडेशन बैच 11 मार्च से शुरू अभी रजिस्टर करें
ध्यान दें:

विश्व का मैप: फरवरी 2023

मैप आधारित प्रश्न
  • 1. उस देश का पता लगाएँ जो UNSC का स्थायी सदस्य है?

    उत्तर : फ्राँस UNSC की स्थापना संयुक्त राष्ट्र चार्टर द्वारा 1945 में की गई थी। यह संयुक्त राष्ट्र के 6 प्रमुख अंगों में से एक है। UNSC में 15 सदस्य हैं: 5 स्थायी सदस्य (P5) और 10 गैर-स्थायी सदस्य जो कि 2 वर्ष के लिये चुने जाते हैं। 5 स्थायी सदस्य हैं: संयुक्त राज्य अमेरिका, रूसी संघ, फ्राँस, चीन और यूनाइटेड किंगडम।

  • 2. अफ्रीका में उस देश की पहचान करें जहाँ संयुक्त राष्ट्र-हैबिटेट का मुख्यालय स्थित है और जिसके साथ भारत ने हाल ही में लामू द्वीपसमूह में सर्वेक्षण किया।

    उत्तर : केन्या भारत ने हाल ही में केन्या को 100 समुद्री चार्ट सौंपे, जो लामू द्वीपसमूह के निकट तटीय क्षेत्र के दोनों देशों की नौसेनाओं के मध्य एक सहयोगी सर्वेक्षण का परिणाम है। केन्या पूर्वी अफ्रीका में स्थित है। इसका भू-भाग हिंद महासागर के निचले तटीय मैदान से लेकर इसके केंद्र में पहाड़ों और पठारों तक फैला हुआ है। संयुक्त राष्ट्र-हैबिटेट का मुख्यालय नैरोबी, केन्या में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में स्थित है।

  • 3. उस देश की पहचान करें जिसके साथ भारत डेजर्ट फ्लैग अभ्यास करता है।

    उत्तर : संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) संयुक्त अरब अमीरात वर्ष 2021-22 के लिये 28 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की राशि के साथ भारत (अमेरिका के बाद) का दूसरा सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य है। संयुक्त अरब अमीरात के लिये भारत वर्ष 2021 में लगभग 45 बिलियन अमेरिकी डॉलर (गैर-तेल व्यापार) की राशि के साथ दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। 'डेजर्ट ईगल II', भारत और संयुक्त अरब अमीरात की वायु सेनाओं के बीच एक संयुक्त वायु युद्ध अभ्यास है। हाल ही में, संयुक्त अरब अमीरात परमाणु और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में साथ-साथ जलवायु परिवर्तन से निपटने और जैव विविधता के संरक्षण के क्षेत्र में एक साथ काम करने के लिये भारत और फ्राँस के साथ एक त्रिपक्षीय साझेदारी पर भी सहमत हुआ है।

  • 4. उस जल निकाय की पहचान करें जिसके तहत रूस और जर्मनी को जोड़ने के लिये नॉर्ड स्ट्रीम पाइपलाइन चलती है।

    उत्तर : बाल्टिक सागर नॉर्ड स्ट्रीम पाइपलाइन एक प्राकृतिक गैस पाइपलाइन है जो रूस और जर्मनी को जोड़ने वाले बाल्टिक सागर के नीचे चलती है। यूक्रेन जैसे पारंपरिक पारगमन देशों को दरकिनार करते हुए रूस से यूरोप तक प्राकृतिक गैस के परिवहन के उद्देश्य से पाइपलाइन का निर्माण किया गया था। नॉर्ड स्ट्रीम पाइपलाइन की पहली लाइन 2011 में और दूसरी 2012 में पूरी हुई थी और तब से यह यूरोप के लिये प्राकृतिक गैस का प्रमुख स्रोत बन गई है।

  • 5. उस देश की पहचान करें जिसके लिये भारत ने हाल ही में ऑपरेशन दोस्त के तहत अपनी मानवीय सहायता भेजी थी।

    उत्तर : तुर्की भारत ने 'ऑपरेशन दोस्त' के तहत भूकंप प्रभावित तुर्की के लिये राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के कर्मियों, आवश्यक वस्तुओं और चिकित्सा उपकरणों को ले जाने वाले अपने विमानों को भेजा। भारत ने सीरिया में चिकित्सा आपूर्ति के साथ एक परिवहन विमान भी भेजा। रिक्टर पैमाने पर 7.7 की तीव्रता वाले भूकंप ने हाल ही में दोनों देशों को प्रभावित किया, जिसके बाद आफ्टरशॉक्स की एक श्रृंखला ने भारी तबाही मचाई। ऑपरेशन दोस्त इस बात का प्रतीक है कि भारत तुर्की का मित्र है और दोनों को अपने संबंधों को गहरा करना चाहिये।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2