इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

दृष्टि मेंटरशिप प्रोग्राम मेन्स- (UPPCS) 2023


DMPM (UPPCS)-2023

परिचय


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने वर्ष 2023 की प्रिलिम्स परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। जिन विद्यार्थियों ने प्रिलिम्स परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है, उन्होंने UPPCS मुख्य परीक्षा के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी होगी। ईमानदारी से की गयी मेहनत आपको यह परीक्षा पास करने में मदद करेगी। इस वर्ष UPPCS मुख्य परीक्षा बदलाव के बाद कुल 8 प्रश्नपत्र हैं जो की इस प्रकार हैं: सामान्य हिंदी, निबंध, सामान्य अध्ययन प्रश्नपत्र I, II, III IV, V, और VI (पेपर V और पेपर VI उत्तर प्रदेश स्पेशल सामान्य अध्ययन के हैं) ।

साक्षात्कार के लिए क्वालीफाई करने के लिए सभी पेपर्स में बेहतर प्रदर्शन करना अनिवार्य हो गया है। मुख्य परीक्षा आसान हो सकती है यदि विद्यार्थी सभी विषयों का नियमित रिविजन करता है और बार-बार प्रैक्टिस टेस्ट्स के माध्यम से उत्तर लेखन अभ्यास करता है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने की यात्रा में दृष्टि IAS पूरी तरह से आपके साथ है।



दृष्टि मेंटरशिप प्रोग्राम मेन्स (UPPCS)-2023 क्या है?


दृष्टि मेंटरशिप प्रोग्राम मेन्स (यू.पी.)-2023 75-दिनों का एक विशिष्ट प्रोग्राम है जिसमें हम आपको एक सुव्यवस्थित डेली स्टडी प्लान के माध्यम से सभी सहायता प्रदान करेंगे जिसकी आपको मुख्य परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिये आवश्यकता होगी।

तैयारी के सभी पक्षों पर ध्यान देते हुए यह कार्यक्रम UPPCS मुख्य परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की इच्छा रखने वाले किसी भी विद्यार्थी के लिये एक व्यापक समाधान का माध्यम होगा। कार्यक्रम दो मुख्य बिन्दुओं, नियमित उत्तर लेखन और मार्गदर्शन, पर केंद्रित है जो यह सुनिश्चित करता है कि प्रतिभागियों को न केवल प्रश्नों के प्रकार बल्कि टेस्ट में पूछे जाने वाले किसी भी प्रश्न को हल करने का व्यावहारिक अनुभव प्राप्त हो।

हमने वर्ष 2022 के लिये दृष्टि मेंटरशिप प्रोग्राम-मेन्स (UPPCS) का सफल संचालन भी किया था। उत्कृष्ट उत्तर लेखन, नियमित रिवीजन और उत्तर लेखन के लिये समर्पित मार्गदर्शन के साथ अन्य आवश्यक मदद से हमारा परिणाम बहुत शानदार ( 64+ अंतिम चयन) रहा है।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत क्या-क्या सुविधाएँ उपलब्ध हैं?


  • सुविधा-संपन्न लाइब्रेरी
  • कुशल मेंटर
  • नियमित उत्तर लेखन अभ्यास
  • UPPCS मेन्स पेपर V और VI पर विशेष बल
  • फुल-लेंथ टेस्ट
  • डाउट सेशंस
  • दृष्टि UPPCS मेन्स टेस्ट सीरीज
  • वैल्यू एडेड मैटेरियल
  • UPPCS मेन्स QIP
  • AWAKE: सामान्य अध्ययन

पाठ्यक्रम की उपलब्धता


DMPM (UPPCS)-2023 ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में उपलब्ध है। दोनों मोड में किसी भी प्रकार का संरचनात्मक अंतर नहीं है बल्कि अंतर केवल इनकी प्रक्रियात्मक अंतर है।

ऑफलाइन विद्यार्थियों के लिये हमने प्रयागराज केंद्र पर सुविधा-संपन्न लाइब्रेरी विकसित की है। हमारे कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों को इस लाइब्रेरी में बैठने का अवसर प्राप्त होगा। वे लाइब्रेरी और कक्षा केंद्र में टेस्ट देंगे, वैल्यू एडेड मैटेरियल प्राप्त करेंगे तथा डाउट सेशंस में भाग लेने के साथ मेंटर से मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे।

नोट: दिल्ली केंद्र पर यह प्रोग्राम ऑनलाइन मोड और प्रयागराज केंद्र पर ऑफलाइन/ऑनलाइन मोड में उपलब्ध है।

ऑनलाइन विद्यार्थियों के लिये लाइब्रेरी की उपलब्धता को छोड़कर सभी सुविधाएँ समान होंगी। इन विद्यार्थियों को हमारे कक्षा केंद्रों में कुछ टेस्ट देने की भी अनुमति होगी। अन्य टेस्ट देने की सुविधा दृष्टि लर्निंग ऐप (DLA) पर उपलब्ध होगी। अन्य सभी सुविधाएँ भी DLA के माध्यम से ऑनलाइन मोड में उपलब्ध होंगी। डाउट क्लियरिंग आदि की सुविधा कॉल या जूम सेशन आदि के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।

पाठ्यक्रम के लिये पात्रता


UPPCS-2023 की प्रिलिम्स परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थी इस प्रोग्राम के लिए अर्ह है।

Fee Structure

कोर्स विद्यार्थियों की श्रेणी शुल्क
दृष्टि मेंटरशिप प्रोग्राम मेन्स- (UPPCS) 2023
  1. दृष्टि फाउंडेशन/वैकल्पिक विषय के छात्र जिन्होंने UPPCS-2023 की प्रिलिम्स परीक्षा उत्तीर्ण की हों

नि:शुल्क
  1. ऐसे विद्यार्थी जो दृष्टि से नहीं जुड़े हों और UPPCS-2023 प्रिलिम्स परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हो
5,000/-


भुगतान के तरीके:

  1. नेट बैंकिंग या UPI के माध्यम से
  2. डेबिट और क्रेडिट कार्ड द्वारा
  3. नकद जमा

अनुशासन और नियम


विद्यार्थी को एक डेली स्टडी प्लान दिया जाएगा और कोर्स इसी प्लान के अनुसार चलेगा। हम अपने दृष्टि मेंटरशिप प्रोग्राम-मेन्स में नियमित उत्तर लेखन और दैनिक आधार पर टेस्ट के बारे में बहुत गंभीर हैं। केवल वे विद्यार्थी जो नियमित रूप से टेस्ट्स में प्रदर्शन करते हैं, इस कार्यक्रम का हिस्सा बनें रहेंगे।

मेंटरशिप विद्यार्थियों से कठोर मेहनत और अनुशासन की अपेक्षा की जाती है ताकि वे अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकें। हमारे कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों से निम्नलिखित शर्तों को पूरा करने की अपेक्षा की जाएगी:

  1. कार्यक्रम के अंतर्गत सभी टेस्ट में उपस्थित होना। सभी टेस्ट के 90% में सम्मिलित होना एक स्वीकृत मानदंड है।
  2. यदि यह पाया जाता है कि कोई विद्यार्थी टेस्ट को गंभीरता से नहीं ले रहा है या किसी प्रकार की अनुशासनहीनता दिखाता है, तो पहले एक चेतावनी दी जाएगी। यदि कोई सुधार प्रतीत नहीं होता है तब उस स्थिति में प्रबंधन ऐसे विद्यार्थी को शुल्क की वापसी के बिना कार्यक्रम से निकालने का अधिकार सुरक्षित रखेगा।

प्रवेश प्रक्रिया


प्रवेश संबंधी औपचारिकताएँ ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन मोड में भी पूरी की जा सकती हैं। विद्यार्थी दिये गए लिंक के माध्यम से कार्यक्रम के लिये पंजीकरण करा सकते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया के लिये आपको दृष्टि लर्निंग ऐप डाउनलोड करना होगा और वहीं से कोर्स खरीदना होगा। वैकल्पिक रूप से, आप हमारी समर्पित वेबसाइट पर जा सकते हैं और वहाँ से कोर्स खरीद सकते हैं।ऑफलाइन प्रक्रिया के लिये, आप हमारे किसी भी केंद्र (नेहरु विहार/मुखर्जी नगर या प्रयागराज) पर जा सकते हैं और काउंसलर से प्रवेश संबंधी औपचारिकताएँ पूरी करने का अनुरोध कर सकते हैं। पंजीकरण प्रक्रिया 29 जून 2023 से प्रारंभ हो रही है।


पंजीकरण के लिये आवश्यक दस्तावेज़

  1. नवीनतम पासपोर्ट साइज़ फोटो
  2. आधार कार्ड/मान्य फोटो पहचान पत्र
  3. UPPCS प्रिलिम्स परीक्षा प्रवेश पत्र
  4. यदि आप दृष्टि के विद्यार्थी हैं तो Drishti ID Card (फाउंडेशन कोर्स/वैकल्पिक विषय)

अधिक जानकारी के लिये, हमसे संपर्क करें:


ईमेल: mentorship.hindi@groupdrishti.in

प्रयागराज केंद्र: 9151006901

दिल्ली केंद्र: 8448485510



दृष्टि मेंटरशिप प्रोग्राम मेन्स-2023 (UPPCS)


  • पंजीकरण प्रारंभ: 29 जून
  • प्रोग्राम प्रारंभ : 1 जुलाई
  • प्रोग्राम की उपलब्धता का तरीका: ऑफलाइन और ऑनलाइन (दृष्टि लर्निंग ऐप/drishtilearningapp.com)
  • Registration Link: Click Here
  • पंजीकरण के लिये आवश्यक दस्तावेज़:
    • नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो
    • आधार कार्ड/मान्य फोटो पहचान पत्र
    • UPPCS प्रिलिम्स एडमिट कार्ड
    • यदि आप दृष्टि के विद्यार्थी हैं तो Drishti ID Card (फाउंडेशन कोर्स/वैकल्पिक विषय)
  • ईमेल: mentorship.hindi@groupdrishti.in
  • प्रयागराज केंद्र: 9151006901
  • दिल्ली केंद्र: 8448485510



साभार,


टीम मेंटरशिप, दृष्टि


close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2
× Snow