दृष्टि ज्यूडिशियरी का पहला फाउंडेशन बैच 11 मार्च से शुरू अभी रजिस्टर करें
ध्यान दें:

डेली अपडेट्स


विविध

Rapid Fire (करेंट अफेयर्स) 03 जनवरी, 2020

  • 03 Jan 2020
  • 3 min read

‘दामिनी’ हेल्पलाइन

हाल ही में उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) ने महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ‘दामिनी’ नाम से कॉलिंग एवं वाट्सएप हेल्पलाइन सेवा की शुरुआत की है। अधिकारियों के अनुसार, इस हेल्पलाइन सेवा (8114277777) पर महिलाएँ सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक अपनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं।


मनजोत कालरा पर प्रतिबंध

विगत वर्ष अंडर-19 (U-19) विश्वकप में शतक लगाने वाले बाएँ हाथ के ओपनर बल्लेबाज मनजोत कालरा को उम्र के संबंध में धोखाधड़ी करने के आरोप में दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (DDCA) ने रणजी ट्रॉफी से एक साल के लिये निलंबित कर दिया है। DDCA के निवर्तमान लोकपाल न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) बदर दुरेज़ अहमद ने अपने कार्यकाल के अंतिम दिन यह आदेश पारित किया।


विनोद कुमार यादव

केंद्र सरकार ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव के कार्यकाल को एक वर्ष के लिये बढ़ा दिया है। हाल ही में सरकार ने रेलवे सेवाओं के एकीकरण और रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन का महत्त्वपूर्ण निर्णय लिया था। विदित हो कि विनोद कुमार यादव को अश्विनी लोहानी के स्थान पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष रूप में नियुक्त किया गया था। वह 1980 बैच के इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स (IRSEE) अधिकारी हैं।


भारतीय रेलवे का एकीकृत हेल्प लाइन नंबर

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रा के दौरान यात्रियों की शिकायतों के त्‍वरित समाधान और पूछताछ सुविधाओं के लिये अपने सभी हेल्‍पलाइन नंबरों को हेल्‍पलाइन संख्‍या 139 के साथ एकीकृत कर दिया है। अब एकमात्र हेल्‍पलाइन संख्‍या 139 मौजूदा सभी हेल्‍पलाइन सेवाओं का स्‍थान ले लेगी। यात्रियों के लिये यह हेल्‍पलाइन नंबर याद रखने और यात्रा के दौरान अपनी सभी ज़रूरतों के बारे में रेलवे के साथ संपर्क स्थापित करने में आसान और सुविधाजनक रहेगा। उल्लेखनीय है कि यह हेल्‍पलाइन सेवा 139 कुल 12 भाषाओं में उपलब्‍ध होगी। साथ ही यह इंटरएक्टिव वायस रेस्‍पोंस प्रणाली पर आधारित होगी। इस नंबर पर केवल स्‍मार्ट फोन से ही नहीं, बल्कि किसी भी मोबाइल फोन से संपर्क किया जा सकेगा।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2