इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

State PCS Current Affairs


उत्तराखंड

गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगा उत्तराखंड का छोलिया नृत्य

  • 24 Jan 2023
  • 2 min read

चर्चा में क्यों?

23 जनवरी, 2023 को उत्तराखंड के सूचना विभाग के संयुक्त निदेशक एवं नोडल अधिकारी के.एस चौहान ने बताया कि गणतंत्र दिवस परेड में अबकी बार उत्तराखंड की झाँकी के साथ कुमाऊँ का पारंपरिक छोलिया नृत्य की प्रस्तुति दिखेगी। इस बार राज्य की झाँकी मानसखंड पर तैयार की गई है।

प्रमुख बिंदु 

  • राज्य के सूचना विभाग के संयुक्त निदेशक एवं नोडल अधिकारी के.एस चौहान के नेतृत्व में उत्तराखंड से 18 कलाकार गणतंत्र दिवस परेड में भाग ले रहे हैं।
  • झाँकी के अग्र व मध्य भाग में कार्बेट नेशनल पार्क में विचरण करते हुए हिरन, बारहसिंघा, घुरल, मोर के अलावा राज्य में पाए जाने वाली विभिन्न पक्षियों, पृष्ठ भाग में प्रसिद्ध जागेश्वर मंदिर समूह और देवदार के वृक्षों को दिखाया जाएगा। प्रसिद्ध लोक कला ‘ऐपण’ का भी झाँकी के मॉडल में शामिल किया गया।
  • संयुक्त निदेशक एवं नोडल अधिकारी के.एस चौहान ने बताया कि कर्तव्य पथ पर इस बार उत्तराखंड की झाँकी मानसखंड सबके लिये आकर्षण का केंद्र रहेगी। केदारनाथ व बदरीनाथ की तर्ज पर कुमाऊँ के पौराणिक मंदिरों के लिये मुख्यमंत्री के निर्देश पर मानसखंड मंदिर माला मिशन योजना पर काम किया जा रहा है।
  • गणतंत्र दिवस परेड के माध्यम से देश-विदेश के लोग मानसखंड के साथ ही उत्तराखंड की लोक संस्कृति से भी परिचित होंगे। राज्य की झाँकी का निर्माण स्मार्ट ग्राफ आर्ट एडवरटाइजिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है।
close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2