इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

Mains Marathon

  • 22 Aug 2022 सामान्य अध्ययन पेपर 1 भारतीय समाज

    दिवस 43: विकास के विभिन्न चरणों में महिला आंदोलन किस हद तक पितृसत्ता की धारणा को चुनौती देने में सक्षम रहे हैं विचार-विमर्श कीजिये। (150 शब्द)

    उत्तर

    हल करने की दृष्टिकोण

    • भारत में महिला आंदोलनों का संक्षेप में वर्णन कीजिये।
    • औपनिवेशिक काल, उत्तर-औपनिवेशिक काल आदि के दौरान विभिन्न चरणों में महिला आंदोलनों का वर्णन कीजिये जो पितृसत्ता की धारणा को चुनौती देने में सक्षम रहे हैं।
    • उपयुक्त निष्कर्ष लिखिये।

    महिला आंदोलनों की शुरुआत सबसे पहले 19वीं शताब्दी में सामाजिक सुधार आंदोलनों से देखी जा सकती है। औपनिवेशिक काल के दौरान भारत में महिला आंदोलनों का जन्म 19वीं सदी के पहले के सामाजिक सुधार आंदोलनों की तरह ही ऐतिहासिक परिस्थितियों और सामाजिक परिवेश से हुआ, जिसने विभिन्न सामाजिक संस्थाओं, प्रथाओं और सामाजिक सुधार कानूनों के बारे में एक नई सोच को जन्म दिया। महिला आंदोलनों की वैचारिक और सामाजिक सामग्री समय-समय पर बदलती रही और यह अभी भी जारी है।

    विभिन्न समयावधियों में पितृसत्ता की धारणा को चुनौती देने में सक्षम महिला आंदोलन इस प्रकार हैं:

    औपनिवेशिक काल के दौरान

    • स्वदेशी आंदोलनों के दौरान सभाओं की व्यवस्था की गई और खादी कताई महिलाओं द्वारा की गई। महिलाओं ने राष्ट्रीय कोष में अपनी चूड़ियां, नोज़ रिंग और कंगन दान किये। आर्य समाज की महिलाओं ने भी लोगों में राष्ट्रीय भावना जगाने का कम किया। रवींद्रनाथ टैगोर की बहन स्वर्ण कुमारी और उनकी बेटी सरला देवी स्वदेशी आंदोलनों की प्रबल समर्थक थीं।
    • भारतीय राष्ट्रीय आंदोलनों के इतिहास में 1911-18 की अवधि का बहुत महत्त्व है क्योंकि पहली बार एक महिला एनी बेसेंट ने भारतीय राष्ट्रीय कॉन्ग्रेस के अध्यक्ष के रूप में राष्ट्रीय आंदोलनों का नेतृत्व किया।
    • भारत में महिला आंदोलनों की महत्त्वपूर्ण उपलब्धि महिला भारतीय संघ (WIA) की स्थापना थी जो मुख्य रूप से महिलाओं के मताधिकार, शैक्षिक और सामाजिक सुधार के मुद्दों पर सरकार की नीति को प्रभावित करने से संबंधित थी।
    • 1919 में रॉलेट एक्ट के खिलाफ गांधी ने एक अखिल भारतीय सत्याग्रह शुरू किया। महिलाओं ने जुलूस निकाला और खादी के इस्तेमाल का प्रचार किया जिसके कारण वो जेल भी गई।
    • मताधिकार के लिये संघर्ष के बाद पहली बार भारतीय महिलाओं ने 1926 के चुनावों में अपने वोट का प्रयोग किया। चुनाव में भाग लेने वाली पहली महिला कमला देवी चट्टोपाध्याय थीं। उसने देवदासी प्रथा के उन्मूलन और वेश्यालयों को बंद करने तथा नाबालिग लड़कियों की रक्षा करने पर ध्यान केंद्रित करने को कहा।
    • सरोजिनी नायडू सहित बड़ी संख्या में महिलाओं ने दांडी मार्च में सक्रिय रूप से भाग लिया। वर्ष 1931 में सरोजिनी नायडू ने भारत की महिलाओं के आधिकारिक प्रतिनिधि के रूप में दूसरे गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया।
    • वर्ष 1930 के सविनय अवज्ञा आंदोलनों के दौरान, कमला देवी चट्टोपाध्याय ने सभाओं को संबोधित किया और विदेशी कपड़े और शराब की दुकानों पर धरना दिया।
    • भारत छोड़ो आंदोलनों के दौरान, पहले दौर में पुरुष नेताओं को गिरफ्तार किया गया था और उनकी अनुपस्थिति में महिलाओं ने आंदोलनों को आगे बढ़ाया तथा ब्रिटिश क्रोध का खामियाजा भुगतना पड़ा।सुभाष चंद्र बोस की भारतीय राष्ट्रीय सेना में रानी झांसी रेजिमेंट महिलाओं के लिये बनाई गई थी।

    उत्तर-औपनिवेशिक काल के दौरान

    • तेलंगाना आंदोलनों (1946-51) उन लोगों का विरोध था जो हैदराबाद राज्य में निजाम, पाटिल और जागीरदारों के दमनकारी शासन से भोजन और स्वतंत्रता दोनों चाहते थे। आंदोलनों में सक्रिय भाग लेने वाली कुछ महिलाओं में दुबाला सलाम्मा, चित्याला ऐलम्मा, पेसारू सतबम्मा आदि शामिल थीं।
    • चिपको आंदोलन का जन्म उत्तर प्रदेश के टिहरी गढ़वाल ज़िले के आडवाणी (Advani) में हुआ था। अनपढ़ आदिवासी महिलाओं ने श्री सुंदरलाल बहुगुणा के नेतृत्व में इस आंदोलन का नेतृत्व किया। यह खाद्य प्रदाताओं और संग्रहकर्त्ताओं के रूप में महिलाओं द्वारा प्राकृतिक संसाधनों को हिंसक तबाही से बचाने में उनके उग्रवाद के बीच की कड़ी को इंगित करता है। गौरा देवी ने 2,415 पेड़ों को काटने के लिये ठेकेदारों और वन विभाग के कर्मियों को रेनी वन में प्रवेश करने से रोकने के लिये 27 गाँव की महिलाओं का नेतृत्व किया।
    • आंध्र प्रदेश में महिलाओं के क्रैक विरोधी आंदोलनों, आंध्र प्रदेश में आसुत शराब के सेवन और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने में महिलाओं ने ऐतिहासिक भूमिका निभाई है।

    1970 के दशक से

    • स्वतंत्रता के बाद की अवधि में महिला आंदोलनों ने खुद को दहेज, मूल्य वृद्धि, भूमि अधिकार, महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी, दलित हाशिए पर महिलाओं के अधिकार, बढ़ते कट्टरवाद, मीडिया में महिलाओं के प्रतिनिधित्व जैसे आदि बड़ी संख्या में मुद्दों को संबोधित किया है। यह तीन प्रमुख मुद्दों बालिका, लैंगिक हिंसा और वैश्वीकरण के इर्द-गिर्द बड़ी संख्या में महिलाओं को आकर्षित करने में भी सक्षम रहा है।
    • संविधान का अनुच्छेद 15 और अनुच्छेद 16 (2) भेदभाव को रोकता है और कानून (अनुच्छेद 14) की नजर में सभी को समान मानता है। 1950 के दशक की शुरुआत में हिंदू विवाह अधिनियम, हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम, दहेज निषेध अधिनियम और समान पारिश्रमिक अधिनियम जैसे कानूनों की एक शृंखला पारित की गई थी।
    • वर्ष 1975 से 1985 के दशक में स्वायत्त महिला आंदोलनों का उदय हुआ। वर्ष 1975 को अंतर्राष्ट्रीय महिला वर्ष (IWY) के रूप में घोषित किया गया था जिसे बाद में एक दशक तक बढ़ा दिया गया था।
    • कुपोषण के कारण पुरुषों की तुलना में महिलाओं में मृत्यु दर अधिक है। महिलाओं के खिलाफ हिंसा, दहेज हत्या, पत्नी को पीटने, जाति और सांप्रदायिक दंगों के दौरान सामूहिक बलात्कार, सामूहिक बलात्कार, महिलाओं के यौन उत्पीड़न और मीडिया में महिलाओं के रूढ़िबद्ध प्रतिनिधित्व के रूप में प्रकट होती है। इनके साथ ही गरीबी और अभाव दलित और आदिवासी महिलाओं की स्थिति को प्रभावित करते हैं, जिनमें से कई वेश्यावृत्ति के लिये मजबूर हैं।

    इस प्रकार महिलाओं ने विभिन्न आंदोलनों में भाग लिया जो पितृसत्ता की धारणा को चुनौती देने में सक्षम रही हैं।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2