इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

Mains Marathon

  • 30 Aug 2022 सामान्य अध्ययन पेपर 1 इतिहास

    दिवस 51: भारत के विभाजन के लिये जिन्ना कहाँ तक ज़िम्मेदार थे? चर्चा कीजिये। (250 शब्द)

    उत्तर

    हल करने का दृष्टिकोण:

    • विभाजन की पृष्ठभूमि की जानकारी देते हुए विषय का परिचय दीजिये।
    • जिन्ना की भूमिका और विभाजन की परिस्थितियों का समालोचनात्मक परीक्षण कीजिये।
    • निष्पक्ष निष्कर्ष दीजिये।

    परिचय:

    भारतीय लोगों की एकता ने उन्हें अपनी स्वतंत्रता प्राप्त करने की अनुमति दी। मोहम्मद अली जिन्ना, महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और स्वतंत्रता आंदोलन के अन्य उल्लेखनीय नेता। एकता की इतनी प्रबल भावना होने के बावजूद, यह बताना मुश्किल है कि क्या गलत हुआ जब भारत हिंदुस्तान और पाकिस्तान में विभाजित हो गया। भारत और पाकिस्तान के विभाजन का श्रेय ज्यादातर मोहम्मद अली जिन्ना को जाता है।

    राजनीति में जिन्ना का प्रवेश

    जिन्ना ने 1906 में भारत में पहली बार राजनीति में प्रवेश किया। दादाभाई नौरोजी के सचिव के रूप में सेवा करते हुए वे शुरू में भारतीय राष्ट्रीय कॉन्ग्रेस की बैठक में गए। 1906 में अखिल भारतीय मुस्लिम लीग की स्थापना हुई। 1909 में मॉर्ले मिंटो ने मुसलमानों को अलग निर्वाचक मंडल की जो पेशकश की थी इसमें जिन्ना की कोई दिलचस्पी नहीं थी। जिन्ना 1913 में मुस्लिम लीग में शामिल हो गए।

    राजनीति एकता:

    कुछ शिक्षाविदों द्वारा जिन्ना को हिंदू-मुस्लिम सहयोग के समर्थक के रूप में संदर्भित किया जाता है। यह दावा किया जाता है कि जिन्ना के प्रयासों के कारण ही मुस्लिम लीग और कॉन्ग्रेस ने संयुक्त बैठकें शुरू कीं। यह मुख्य रूप से भागीदारी और आपसी संवाद को प्रोत्साहित करने के लिये किया गया था। 1915 में, बॉम्बे मुस्लिम लीग और कॉन्ग्रेस के सत्रों का स्थान था। 1916 में लखनऊ में वे फिर से एक साथ हो गए, उसी वर्ष जब कुख्यात पूना पैक्ट पर हस्ताक्षर किये गए थे। दोनों समूह संधि की शर्तों के अनुसार संवैधानिक सुधार पर सहमत हुए, और यह ब्रिटिश सरकार से उनकी संयुक्त मांग बन गई। ब्रिटिश नियंत्रण में, जब मुसलमानों के पास एक अलग निर्वाचन क्षेत्र था, कॉन्ग्रेस का विरोध किया गया था।

    1919 तक की घटानाओं में बदलाव:

    1919 तक, भारत में राजनीति में बदलाव आना शुरू हो गया था। यह ज्यादातर महात्मा गांधी की प्रमुख भूमिका के कारण था। गांधी ने खिलाफत आंदोलन का समर्थन किया, जिसने मुसलमानों को प्रसन्न किया। गांधीजी ने अपने अहिंसक असहयोग आंदोलन के लिये पूरी जनता का समर्थन मांगा। राजनीति और धर्म का यह मेल जिन्ना को रास नहीं आया। उनका मार्गदर्शक सिद्धांत यह था कि राजनीति और धर्म को एक साथ नहीं रहना चाहिये। गांधीजी की कार्रवाई ने जिन्ना को बेचैन कर दिया। जिन्ना ने खुले तौर पर गांधी की आलोचना की। उन्होंने गांधी के असहयोग आंदोलन का समर्थन नहीं किया। उनका विचार था कि इस आंदोलन से पूरी तरह से अव्यवस्था और अराजकता फैल जाएगी। असहयोग आंदोलन की विफलता के बाद हिंदू पुनरुत्थानवादी आंदोलनों ने हिंदुओं और मुसलमानों के बीच दुश्मनी और दंगों को जन्म दिया।

    कठिन परिस्थितियाँ:

    जिन्ना उन विभिन्न मुस्लिम नेताओं को एक साथ लाना चाहते थे जो मुस्लिम लीग के अंदर अलग हो गए थे। मोहम्मद अली जिन्ना का प्रयास काफी हद तक सफल रहा। 1935 तक, बड़ी संख्या में मुस्लिम नेता मुस्लिम लीग में फिर से शामिल हो गए और भारतीय राष्ट्रीय कॉन्ग्रेस छोड़ दी। यह दावा किया जा सकता है कि 1937 से हिंदुओं और मुसलमानों के बीच वास्तविक दुश्मनी और संघर्ष की शुरुआत हुई। 1937 में यह पूरी तरह से स्पष्ट हो गया कि न तो मुस्लिम लीग और न ही भारतीय राष्ट्रीय कॉन्ग्रेस एक दूसरे के साथ काम करने के लिये तैयार थी।

    एक अलग राष्ट्र के रूप में पाकिस्तान की मांग:

    • अंत में, कुछ ऐसा जो नहीं होना चाहिये था, वह भारतीय इतिहास में पहली बार हुआ। 1940 में लाहौर अधिवेशन में, जिन्ना ने एक अलग राष्ट्र के रूप में पाकिस्तान के निर्माण की मांग की।
    • 16 मई, 1946 को, ब्रिटिश कैबिनेट मिशन ने प्रस्ताव दिया कि देश के विभाजन को रोकने के लिये, मुस्लिम लीग, कॉन्ग्रेस और अन्य समूहों के प्रतिनिधियों की एक अंतरिम सरकार की स्थापना की जाए।
    • मुसलमानों का बहुमत एक अन्य मुख्य कारण यह था कि बंगाल प्रांत में बहुसंख्यक मुस्लिम आबादी थी। मुस्लिम आबादी 54% थी और हिंदू आबादी 44% थी। इस प्रांत में मुस्लिम लीग सत्ता में थी।
    • इसका एक अन्य कारण हिंदू और मुसलमानों के बीच आर्थिक असमानता थी।
    • कलकत्ता के मुसलमान मूल रूप से कारीगर, कारखाने के मजदूर, रिक्शा चालक और घरेलू नौकर थे।
    • कलकत्ता में अमीर हिंदू मारवाड़ी थे और बड़े मुस्लिम व्यापारी उनका मुकाबला नहीं कर पा रहे थे।

    भारत और पाकिस्तान का विभाजन:

    • सांप्रदायिक हिंसा लगातार बढ़ रही थी। उसे देखते हुए यह निर्धारित किया गया था कि, शांति बनाए रखने के लिये, एक साथ रहने के बजाय अलग-अलग तरीकों से बेहतर है।
    • 20 फरवरी, 1947 को, श्री एटली ने कहा कि ब्रिटिश जून 1948 तक भारत छोड़ देंगे। उस समय, लॉर्ड माउंटबेटन को भारत का वायसराय नियुक्त किया गया था।
    • उन्होंने जून 1947 में भारत और पाकिस्तान के विभाजन के लिये अपना प्रस्ताव प्रस्तुत किया। महात्मा गांधी इससे सहमत नहीं थे, लेकिन जिन्ना सहित कॉन्ग्रेस और मुस्लिम लीग के कई नेताओं ने सहमति व्यक्त की।
    • भारत स्वतंत्रता अधिनियम, 1947 पारित किया गया था। इसने पाकिस्तान और भारतीय संघ, दो संप्रभु राज्यों का निर्माण किया। 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश सरकार ने पाकिस्तान और भारतीय संघ को स्वतंत्रता प्रदान की।

    निष्कर्ष:

    यह निर्विवाद है कि मोहम्मद अली जिन्ना ने भारत और पाकिस्तान के विभाजन में महत्त्वपूर्ण प्रभाव डाला। इधर, अंग्रेजों ने हमारी भेद्यता का फायदा उठाने के लिये फूट डालो और राज करो की रणनीति अपनाई। यह 1909 के भारत सरकार अधिनियम में देखा गया है। कलकत्ता दंगे और लखनऊ समझौता अन्य कारक थे। चूँकि गांधी जी ही थे जिन्होंने खिलाफत आंदोलन में राजनीति और धर्म को जोड़ा, जो जिन्ना को पसंद नहीं था, गांधी जी को विभाजन के लिये पूरी तरह से ज़िम्मेदार नहीं माना जा सकता है। इसका मूल कारण राजनीतिक सत्ता हासिल करने को लेकर नेहरू और जिन्ना के बीच संघर्ष भी है। विभाजन के लिये केवल जिन्ना ही ज़िम्मेदार नहीं थे।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2