इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

Mains Marathon

  • 01 Aug 2022 सामान्य अध्ययन पेपर 4 सैद्धांतिक प्रश्न

    दिवस 22: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित नैतिकता क्या हैं? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के यूनेस्को के वैश्विक समझौते के आलोक में इसके महत्त्व को स्पष्ट कीजिये। (150 शब्द)

    उत्तर

    हल करने का दृष्टिकोण:

    • AI में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) और नैतिकता की व्याख्या करके अपने उत्तर की शुरुआत कीजिये।
    • AI से संबंधित मुद्दों का उल्लेख कीजिये।
    • AI के यूनेस्को वैश्विक समझौते के महत्त्व का उल्लेख कीजिये।
    • AI और यूनेस्को के AI के वैश्विक समझौते का उल्लेख करते हुए निष्कर्ष लिखिये।

    उत्तर:

    • आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) मशीनों में मानव बुद्धि के अनुकरण को संदर्भित करता है जिसे मनुष्यों की तरह सोचने और उनके कार्यों की नकल करने के लिये प्रोग्राम किया जाता है।
    • AI नैतिकता नैतिक सिद्धांतों और तकनीकों की एक प्रणाली है जिसका उद्देश्य कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकी के विकास और ज़िम्मेदार उपयोग को सूचित करना है। जैसे-जैसे AI उत्पादों और सेवाओं का अभिन्न अंग बन गया है, संगठन AI आचार संहिता विकसित करना शुरू कर रहे हैं।
    • एक AI कोड ऑफ एथिक्स, जिसे AI वैल्यू प्लेटफॉर्म भी कहा जाता है, एक नीति वक्तव्य है जो औपचारिक रूप से कृत्रिम बुद्धि की भूमिका को परिभाषित करता है क्योंकि यह मानव जाति के निरंतर विकास पर लागू होता है। AI आचार संहिता का उद्देश्य हितधारकों को मार्गदर्शन प्रदान करना है जब कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग के संबंध में एक नैतिक निर्णय का सामना करना पड़ता है।

    आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से जुड़ी समस्याएँ:

    1. जवाबदेही और दायित्व का अभाव: वर्तमान में AI कंपनियाँ AI विकास के लिये किसी सार्वभौमिक प्रक्रिया का पालन नहीं करती हैं और किसी के प्रति जवाबदेह नहीं हैं जिससे जवाबदेही का गंभीर मुद्दा उठता है।
    2. मानव निर्णय में कमी: पहले मनुष्य ही दिन-प्रतिदिन के जीवन से जुड़े मामलों में एकमात्र निर्णय निर्माता था लेकिन अब AI मनुष्यों की ओर से अधिकांश निर्णय ले रहा है।
    3. पूर्वाग्रह और भेदभाव: चेहरे की पहचान तकनीकों में पक्षपात के कारण गलत तरीके से गिरफ्तारियाँ हुई हैं। जब हम देखते हैं कि AI कैसे विकसित होता है तो ये चुनौतियाँ आश्चर्यजनक नहीं हैं। दुनिया भर में 10 सॉफ्टवेयर डेवलपर्स में से केवल एक महिला है। ये महिलाएँ बड़ी संख्या में पश्चिमी देशों से आती हैं।
    4. कोर समूहों पर नकारात्मक प्रभाव: चूँकि दलित वर्ग के लोग लागत कारक या संसाधनों की कमी के कारण प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में असमर्थ हैं, यह उनके साथ होने वाली असमानता पर सवाल उठाता है।
    5. मानव संपर्क में कमी: AI के विकास ने मानवीय अंतःक्रियाओं को कम कर दिया है क्योंकि अधिकांश कार्य अब पूर्व-निर्धारित एल्गोरिदम का उपयोग करके किये जा सकते हैं। यह धीरे-धीरे और लगातार मानव मन के अमानवीकरण या मशीनीकरण की ओर अग्रसर है जो भावनाओं से रहित है।

    AI के यूनेस्को वैश्विक समझौते का महत्त्व

    • मानव हित सर्वोपरि: इसका उद्देश्य लोगों और व्यवसायों तथा AI विकसित करने वाली सरकारों के बीच शक्ति संतुलन को मौलिक रूप से स्थानांतरित करना है।
    • सार्वभौमिक सहमति: जो देश यूनेस्को के सदस्य हैं, वे अनुसंधान, डिज़ाइन और विकास से लेकर तैनाती तथा उपयोग तक संपूर्ण AI की जीवन चक्र प्रणाली को विनियमित करने के लिये कार्रवाई करके इस सिफारिश को लागू करने हेतु सहमत हुए हैं। इसका मतलब है कि उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिये सकारात्मक कार्रवाई का उपयोग करना चाहिये कि AI डिजाइन टीमों में महिलाओं और अल्पसंख्यक समूहों का उचित प्रतिनिधित्व हो।
    • डेटा, गोपनीयता और सूचना तक पहुँच का उचित प्रबंधन: सिफारिश डेटा, गोपनीयता और सूचना तक पहुँच के उचित प्रबंधन के महत्त्व को भी रेखांकित करती है। यह उपयोगकर्त्ताओं के हाथों में डेटा पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता को स्थापित करता है, जिससे उन्हें आवश्यकतानुसार जानकारी तक पहुँचने और हटाने की अनुमति मिलती है।
    • यह सदस्य राज्यों से यह सुनिश्चित करने के लिये भी कहता है कि संवेदनशील डेटा के प्रसंस्करण और प्रभावी जवाबदेही हेतु उपयुक्त सुरक्षा उपाय योजनाएँ तैयार की जाएँ और नुकसान की स्थिति में निवारण तंत्र प्रदान किया जाता है। यह सब प्रवर्तन को अगले स्तर तक ले जाता है।
    • AI के सामाजिक-सांस्कृतिक प्रभाव को कम करना: इसके अतिरिक्त AI-संबंधित प्रौद्योगिकियों के व्यापक सामाजिक-सांस्कृतिक प्रभावों को भी संबोधित किया जाता है, इस सिफारिश के साथ कि AI सिस्टम का उपयोग सामाजिक स्कोरिंग या बड़े पैमाने पर निगरानी उद्देश्यों के लिये नहीं किया जाना चाहिये।

    नया समझौता व्यापक और महत्त्वाकांक्षी है। यह एक मान्यता है कि AI -संबंधित प्रौद्योगिकियाँ एक सामान्य नियम पुस्तिका के बिना काम करना जारी नहीं रख सकती हैं। आने वाले महीनों और वर्षों में सिफारिश सरकारों और कंपनियों को स्वैच्छिक रूप से विकसित करने तथा AI प्रौद्योगिकियों को तैनात करने के लिये मार्गदर्शन करने हेतु एक कंपास के रूप में कार्य करेगी जो आम तौर पर सहमत सिद्धांतों के अनुरूप होती है।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2