दृष्टि ज्यूडिशियरी का पहला फाउंडेशन बैच 11 मार्च से शुरू अभी रजिस्टर करें
ध्यान दें:

दृष्टि मेंटरशिप प्रोग्राम (इंटीग्रेटेड)-2024

दृष्टि मेंटरशिप प्रोग्राम (इंटीग्रेटेड)-2024


ऑनलाइन मेंटरशिप कोर्स शुल्क ₹20,000 /-


दृष्टि के विद्यार्थियों के लिये यह कोर्स 50% छूट के साथ 10,000 रुपये में उपलब्ध है। छूट का लाभ उठाने के लिये यहाँ क्लिक करें।


Click here to avail this discount

DMP (I) 2024-For Prelims & Mains (हिंदी माध्यम)

सशुल्क सुविधा (Paid)

DMP (I)-2024, 80 दिनों का एक विशिष्ट मेंटरशिप प्रोग्राम है जिसे UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को ध्यान में रखकर सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है। वर्ष 2013 से 2023 तक के रुझानों के व्यापक विश्लेषण के आधार पर, यह प्रोग्राम अवधारणात्मक विकास, गहन विश्लेषण, रिवीजन और नियमित उत्तर-लेखन अभ्यास पर बल देगा, जिसमें प्रिलिम्स और मेन्स परीक्षा के पाठ्यक्रम को टार्गेटेड रूप से कम से कम दो बार कवर किया जाएगा।


इस प्रोग्राम के अंतर्गत उपलब्ध कुछ सुविधाएँ:

  • विषयवार डेली प्लान और टेस्ट्स:

    • प्रोग्राम को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि एक उम्मीदवार प्रिलिम्स और मेन्स परीक्षा के पूरे पाठ्यक्रम को व्यापक तरीके से कम से कम दो बार दोहरा सकेगा।
    • नियमित टेस्ट्स और वैल्यू एडिशन मटेरियल के साथ सीसैट सहित प्रत्येक विषय के लिए डेली स्टडी प्लान।
    • NCERTs, दृष्टि नोट्स तथा स्टैण्डर्ड रेफेरेंस बुक्स का कवरेज।
    • विद्यार्थियों को दृष्टि प्रिलिम्स टेस्ट सीरीज़ 2024 का एक्सेस।
    • प्रिलिम्स और मेन्स परीक्षा (GS, सीसैट एवं वैकल्पिक विषय) दोनों के साप्ताहिक टेस्ट।

  • मेंटर्स सुविधा:

    • नियमित वन टू वन मेंटर सेशन।
    • टेस्ट डिस्कशन और डाउट क्लीयरिंग सेशन।
    • विद्यार्थियों के लिए लाइब्रेरी में CSAT/GS मेंटर की उपलब्धता।
    • नियमित उत्तर लेखन पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ मेन्स परीक्षा संबंधी स्ट्रेटेजी पर डिस्कशन।

  • लाइब्रेरी की सुविधा: (सीमित सीटें)

    • ऑफलाइन मोड में एडमिशन लेने वाले छात्रों (नॉन-दृष्टि/दृष्टि दोनों) के लिए लाइब्रेरी (ऑफ़लाइन मेंटरशिप) की सुविधा केवल हमारे करोल बाग, प्रयागराज, जयपुर और लखनऊ केंद्र पर उपलब्ध है।
    • ऑफलाइन मेंटरशिप (लाइब्रेरी के साथ) में प्रवेश पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा।

प्रोग्राम की अवधि:

  • DMP (I)-2024 प्रोग्राम, प्रिलिम्स और मेन्स परीक्षा के लिए इंटीग्रेटेड मोड में 23 अक्तूबर, 2023 से 14 जनवरी, 2024 तक चलेगा।

नोट: DMP (I)-2024 प्रोग्राम बाद चलाए जाने वाले प्रोग्राम हेतु जानकारी:

  1. मध्य जनवरी से मई 2024:

    दृष्टि मेंटरशिप प्रोग्राम (प्रिलिम्स)-DMPP 2024 (प्रिलिम्स परीक्षा स्पेशल) में केवल उन्हीं विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा जिनका प्रदर्शन (टेस्ट में प्रदर्शन, समय की पाबंदी और मेंटर्स के फीडबैक आदि) प्रबंधन द्वारा निर्धारित मापदंड से ऊपर होगा।

  2. जून से सितंबर 2024:

    दृष्टि मेंटरशिप प्रोग्राम (मेन्स)-DMPM 2024 (मुख्य परीक्षा स्पेशल) में केवल उन्हीं विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा जो यूपीएससी सिविल सेवा प्रिलिम्स परीक्षा-2024 में उत्तीर्ण होंगे।

  3. प्रवेश प्रक्रिया

    ऑफलाइन मोड:

    • ऑफलाइन मेंटरशिप (लाइब्रेरी के साथ) में प्रवेश के लिए छात्रों को हमारे केंद्र पर जाकर एडमिशन संबंधी औपचारिकताएँ पूरी करनी होगी।
    • इस सम्बन्ध में छात्रों को आवश्यक डॉक्यूमेंटस अपने साथ ले जाने होंगे।
    • ऑफलाइन मेंटरशिप में एडमिशन की सुविधा मुख़र्जी नगर, करोल बाग, प्रयागराज, जयपुर और लखनऊ केंद्र पर उपलब्ध है।

    ऑनलाइन मोड:

    • जो छात्र ऑनलाइन मोड में मेंटरशिप में एडमिशन चाहते है वे दृष्टि लर्निंग से मेंटरशिप (DMP I-2024) का ऑनलाइन कोर्स खरीद सकते है।
    • दृष्टि के विद्यार्थियों के लिये यह कोर्स 50% छूट के साथ 10,000 रुपये में उपलब्ध है। छूट का लाभ उठाने के लिये यहाँ क्लिक करें। Click here to avail this discount

    दृष्टि मेंटरशिप प्रोग्राम (इंटीग्रेटेड)-2024 शुल्क विवरण (ऑफलाइन/ऑनलाइन मोड)

    दृष्टि मेंटरशिप प्रोग्राम (इंटीग्रेटेड)-2024 शुल्क विवरण
    विद्यार्थी की श्रेणी ऑफलाइन (लाइब्रेरी सहित) ऑनलाइन (लाइब्रेरी के बिना) Purchase (Online Course)
    दृष्टि विद्यार्थी (हिंदी या अंग्रेजी माध्यम)
    (इंडक्शन टेस्ट मैं उपस्थित रहे लेकिन पास नहीं हुए)
    ₹20,000 ₹20,000

    Buy Now (HN)

    Buy Now (EN)

    नॉन-दृष्टि विद्यार्थी हिंदी माध्यम
    • ₹25,000 /- (करोल बाग केंद्र)
    • ₹20,000 /- (लखनऊ, जयपुर और प्रयागराज केंद्र)

    अंग्रेजी माध्यम
    • ₹30,000 /- (करोल बाग केंद्र)
    • ₹20,000 (लखनऊ, जयपुर और प्रयागराज केंद्र)
    ₹20,000

    Buy Now (HN)

    Buy Now (EN)

    # ध्यातव्य है कि नॉन-दृष्टि विद्यार्थियों के लिए ऑफलाइन मेंटरशिप (लाइब्रेरी के साथ) की सुविधा केवल करोल बाग, प्रयागराज, जयपुर और लखनऊ केंद्र पर उपलब्ध है। साथ ही, दृष्टि के जो विद्यार्थी इंडक्शन टेस्ट में सफल नहीं हुए लेकिन प्रोग्राम की सशुल्क (Paid) सुविधा ऑफलाइन मोड में चाहते है, उन्हें भी यह सुविधा केवल करोल बाग, प्रयागराज, जयपुर और लखनऊ केंद्र पर उपलब्ध कराई जायेगी।

    नोट: नॉन-दृष्टि छात्रों से अनुरोध है कि वे DMP (I)-2024 में एडमिशन से पहले दृष्टि लर्निंग ऐप पर स्वयं को रजिस्टर कर लें। Drishti Learning App.

    ऑफलाइन एडमिशन केंद्र
      दिल्ली
    • Drishti IAS, 21, पूसा रोड़, ब्लॉक 8, WEA, करोलबाग, दिल्ली-110005
    • Drishti IAS, 641, प्रथम तल, सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट के सामने, मुखर्जी नगर, दिल्ली-110009
      प्रयागराज
    • 13/15, एडमोंस्टन रोड, ताशकंद मार्ग, पत्रिका चौराहे के पास, सिविल लाइंस, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश-211001
      जयपुर
    • प्लॉट नंबर 45 व 45 A, हर्ष टावर-2, टोंक रोड, वसुंधरा कॉलोनी, गोपाल पुरा मोड़, जयपुर, राजस्थान-302015
      लखनऊ
    • प्रथम और द्वितीय तल, 47/CC, बर्लिंगटन आर्केड मॉल, बर्लिंगटन चौराहा, विधान सभा मार्ग, लखनऊ, उत्तर प्रदेश-226001

    महत्वपूर्ण तिथि:

    • एडमिशन प्रारंभ: 09 अक्तूबर, 2023
    • प्रोग्राम की शुरुआत: 23 अक्तूबर, 2023

    शुल्क भुगतान के तरीके:

    आप निम्नलिखित माध्यमों से एडमिशन शुल्क का भुगतान कर सकते है:

    • UPI/नेट बैंकिंग/Cash द्वारा


    आवश्यक डॉक्यूमेंटस:

    ऑफलाइन मेंटरशिप (लाइब्रेरी के साथ) में एडमिशन देतु निम्नलिखित डॉक्यूमेंटस साथ लेकर आना अविवार्य होगा:

    • 2 नवीनतम पासपोर्ट साइज़ फोटो
    • सरकारी पहचान पत्र (आधार/वोटर कार्ड/पैन कार्ड, इत्यादि)
    • दृष्टि ID (यदि आप दृष्टि के छात्र हैं)


    FAQ's


    उत्तर: DMP (I)-2024 यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए एक गहन 80 दिवसीय मेंटरशिप प्रोग्राम है। यह प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों के लिए अवधारणात्मक विकास, गहन विश्लेषण, रिवीजन और संकल्पशील उत्तर-लेखन अभ्यास पर केंद्रित है।

    उत्तर:DMP (I)-2024 23 अक्तूबर, 2023 से प्रारंभ होगा तथा 14 जनवरी, 2024 तक तक चलेगा। उसके बाद, दृष्टि मेंटरशिप प्रोग्राम (प्रिलिम्स)-DMPP-2024 जनवरी के मध्य से मई तक चलेगा। DMPP-2024 में छात्रों [DMP (I)-2024 के छात्र] का प्रवेश उनके DMP (I) में प्रदर्शन [टेस्ट्स में उपस्थिति, प्राप्त अंक और मेंटर्स के फीडबैक] पर आधारित होगा। DMP (I)-2024 और DMP (P)-2024 के ऐसे छात्र जो सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (CSE) -2024 क्वालीफाई करेंगे, उन्हें Drishti Mentorship Programme (Mains)-DMPM में प्रवेश दिया जाएगा, सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2024 हेतु DMPM जून 2024 में प्रारंभ होगा। जो छात्र सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (CSE)-2024 क्वालीफाई नहीं कर सकेंगे वे DMPM-2024 हेतु पात्र नहीं होंगे।

    उत्तर: पेड प्रोग्राम में प्रवेश दो तरीकों से लिया जा सकता है। पहला, ऑफ़लाइन केंद्रों (मुख़र्जी नगर/करोल बाग/प्रयागराज/जयपुर/लखनऊ) पर जाकर DMP(I)-2024 कोर्स की फ़ीस का भुगतान करके। दूसरा, दृष्टि लर्निंग ऐप या App Link से DMP (I)-2024 कोर्स हेतु भुगतान करके। एक बार जब आप कोर्स खरीदने का काम पूरा कर लेंगे, तो आपसे एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए कहा जाएगा जिसे जल्द ही आपके साथ साझा किया जाएगा।

    उत्तर: दृष्टि और नॉन-दृष्टि छात्र, दोनों के लिए समान प्रोग्राम होगा।

    उत्तर: नहीं, प्रोग्राम में प्रवेश हेतु प्रवेश शुल्क का भुगतान केवल एकमुश्त शुल्क के रूप में किया जाएगा।

    उत्तर: हाँ, एक छात्र DMP (I)-2024 के दौरान मेंटरशिप का मोड बदल सकता है। इसके लिए दो संभावनाएं होंगी, पहली ऑनलाइन से ऑफलाइन और दूसरी ऑफलाइन से ऑनलाइन। यदि आप ऑनलाइन से ऑफलाइन मोड में जाना चाहते हैं, तो यह बदलाव लाइब्रेरी में सीटों की उपलब्धता तथा प्रबंधन पर निर्भर करेगा। इसके अलावा, ऑफ़लाइन मोड में मेंटरशिप प्रोग्राम हेतु फ़ीस के अंतर का भी भुगतान करना होगा। यदि आप ऑफ़लाइन से ऑनलाइन मोड में जाना चाहते हैं, तो इस संबंध में अपने मेंटर से बात करनी होगी और यदि वे अनुमति देते हैं, तो आप बिना किसी फ़ीस वापसी के इसके लिए एक आवेदन लिख सकते हैं।

    उत्तर: हाँ, लेकिन यह सुविधा छात्र द्वारा मांगे गए केंद्र में सीटों की उपलब्धता और इस स्थानांतरण के लिए लिखित उचित आवेदन पर आधारित होगी। लाइब्रेरी स्थानांतरण प्रक्रिया को दोहराया नहीं जा सकेगा तथा यह केवल एक बार ही किया जा सकेगा।

    उत्तर: हाँ, आप प्रोग्राम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे। लेकिन आपको लागू फ़ीस के साथ पेड प्रोग्राम में प्रवेश दिया जा सकेगा।

    उत्तर: दृष्टि छात्र और गैर-दृष्टि छात्र दोनों ही पेड प्रोग्राम में प्रवेश के लिए पात्र हैं। दृष्टि के जो छात्र प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आयोजित इंडक्शन टेस्ट में उत्तीर्ण नहीं हो सके, वे अपेक्षित शुल्क का भुगतान करके प्रवेश ले सकते हैं। गैर-दृष्टि छात्र अपेक्षित शुल्क का भुगतान करके सीधे पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं।

    उत्तर:करोल बाग, प्रयागराज और लखनऊ केंद्र में लाइब्रेरी का समय आमतौर पर दो शिफ्ट्स (सुबह 7:30 बजे से दोपहर 2:30 बजे और दोपहर 3:00 बजे से रात 10:00 बजे तक) में विभाजित किया गया है। जयपुर केंद्र के लिए, लाइब्रेरी के लिए केवल एक शिफ्ट (सुबह 6:00 बजे से 11:00 बजे तक) होगी। करोल बाग, प्रयागराज और लखनऊ केंद्र में लाइब्रेरी का समय आमतौर पर दो शिफ्ट्स (सुबह 7:30 बजे से दोपहर 2:30 बजे और दोपहर 3:00 बजे से रात 10:00 बजे तक) में विभाजित किया गया है। जयपुर केंद्र के लिए, लाइब्रेरी के लिए केवल एक शिफ्ट (सुबह 6:00 बजे से 11:00 बजे तक) होगी।

    उत्तर: हम अपने मेंटरशिप प्रोग्राम में छात्रों की परीक्षा देने में नियमितता को लेकर सख्त हैं। प्रबंधन के पास ऐसे छात्र, जो टेस्ट्स और मेंटर्स से परामर्श जैसे अन्य मानदंडों पूरा करने के संबंध में गंभीर नही पाए जाते हैं, को लाइब्रेरी से निष्कासित करने का अधिकार सुरक्षित रखेगा।

    उत्तर: नहीं, DMP (I)-2024 के दौरान लाइब्रेरी में लॉकर की कोई सुविधा नहीं होगी। उन छात्रों को लॉकर सुविधा प्रदान की जाएगी जो CSE Prelims-2024 क्वालीफाई करेंगे और दृष्टि मेंटरशिप प्रोग्राम (मेन्स) -2024 में हमारे साथ जुड़े रहेंगे।

    उत्तर: नॉन-दृष्टि छात्रों के लिए ऑफ़लाइन मेंटरशिप (लाइब्रेरी के साथ) करोल बाग, प्रयागराज, जयपुर और लखनऊ केंद्रों पर उपलब्ध होगी। कृपया ध्यान दें कि दृष्टि के जो छात्र इंडक्शन टेस्ट उत्तीर्ण नहीं कर सकेंगे, उनके लिए ऑफलाइन मेंटरशिप की सुविधा केवल उपर्युक्त केंद्रों पर शुल्क के आधार पर उपलब्ध होगी।

    उत्तर: नहीं, लाइब्रेरी में सीटें किसी विशेष छात्र के लिए आरक्षित नहीं हैं।

    उत्तर: छात्रों को मेंटर के अनुसार अलग-अलग समूहों में विभाजित किया जाएगा। ये मेंटर अपने संबंधित छात्रों का उनके टेस्ट्स, मेंटरिंग, शंकाओं का समाधान, शैक्षणिक समाधान आदि के संबंध में ध्यान रखेंगे।

    उत्तर: 2 अगस्त, 2003 को या उसके बाद जन्मे छात्र प्रोग्राम में भाग लेने के पात्र नहीं होंगे। इसके अलावा, इस प्रोग्राम में भाग लेने के लिए यूपीएससी द्वारा निर्धारित आयु सीमा मानदंड लागू हैं।

    उत्तर: आपका प्रदर्शन डेटा DLA App पर तैयार किए जा रहे फीडबैक सिस्टम के माध्यम से उपलब्ध होगा। साथ ही, मेंटर द्वारा आपके नियमित प्रदर्शन का रिकॉर्ड भी रखा जाएगा।

    उत्तर: प्रदर्शन-आधारित मानदंडों में टेस्ट्स स्कोर, टेस्ट्स में नियमितता और मेंटर्स द्वारा दिया गया फीडबैक शामिल है। अन्य विवरण प्रोग्राम के दौरान साझा किए जाएंगे।

    उत्तर:कोर्स प्रारंभ होने के बाद प्रवेशित छात्रों को प्रोग्राम से संबंधित जानकारी और आगे के सभी संचार के लिए, व्हाट्सएप ब्रॉडकास्टिंग और मैसेज सर्विसेज का उपयोग किया जाएगा। साथ ही, आपके प्रश्नों के समाधान हेतु एक समर्पित कॉर्डिनेटर का कॉन्टेक्ट नंबर भी आपके साथ साझा किया जाएगा।

    उत्तर: इस स्थिति में फ़ीस वापसी का कोई प्रावधान नहीं है। ऑफ़लाइन मोड में प्रोग्राम जारी नहीं रख सकने की स्थिति में इसे ऑनलाइन मोड में बदल दिया जाएगा। सभी सुविधाएं (लाइब्रेरी को छोड़कर) ऑनलाइन मोड में यथावत जारी रहेंगी।

    उत्तर: हाँ, प्रोग्राम उन अभ्यर्थियों की जरूरतों को पूरा करता है जो तैयारी के विभिन्न स्तरों पर हैं, जिनमें शुरुआती चरण भी शामिल हैं। हालाँकि, इस प्रोग्राम को उन उम्मीदवारों को चुनने के लिए सलाह दी जाती है, जिन्होंने अपना पाठ्यक्रम कम से कम एक बार पूरा कर लिया है तथा UPSC CSE 2024 में शामिल होना चाहते हैं।

    उत्तर: साप्ताहिक टेस्ट्स/अन्य टेस्ट्स (प्रारंभिक परीक्षा आधारित) एक निश्चित समय तक ऑनलाइन मोड (दृष्टि लर्निंग ऐप (Drishti Learning App)में आयोजित किए जाएंगे। इसके बाद, ऑफ़लाइन मोड में इन टेस्ट्स का आयोजन जारी रहेगा। मुख्य परीक्षा आधारित टेस्ट्स ऑफ़लाइन मोड में आयोजित किए जाएंगे। इन साप्ताहिक टेस्ट्स का उपयोग आपकी प्रगति को ट्रैक करने, कमजोरियों की पहचान करने और आपकी परीक्षा रणनीति को परिष्कृत करने के लिए किया जाएगा।

    उत्तर: हाँ, ऑनलाइन कक्षाओं सहित तैयारी के हमारे सुविधाजनक विकल्प (ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड), कामकाजी पेशेवरों हेतु अनुकूल हैं। मेंटर्स के साथ नियमित ऑनलाइन सेशन से कामकाजी पेशेवरों को अपनी नौकरी और तैयारियों के बीच संतुलन बनाने में मदद मिलेगी।

    उत्तर:नहीं, किसी भी प्रकार की अध्ययन सामग्री या किताबें हार्ड कॉपी के रूप में उपलब्ध नहीं करायी जाएंगी। ऑनलाइन मोड (दृष्टि लर्निंग ऐप) के माध्यम से वैल्यू एडेड नोट्स और अन्य अध्ययन सामग्री उपलब्ध करायी जाएगी।

    उत्तर:हमारे पास एक आधुनिक लाइब्रेरी है जिसके लिए छात्रों की अनुकूलतम संख्या का चयन किया जाएगा। जो तैयारी हेतु वैयक्तिकृत एकाग्रता और अनुकूल परिवेश सुनिश्चित करने में सहायक होगा।

    उत्तर:आप अपनी लाइब्रेरी शिफ्ट के दौरान अपने मेंटर्स से मिल सकते हैं। हालाँकि, मैसेज/कॉल के माध्यम से अपने मेंटर्स से संपर्क करने का विकल्प मेंटर्स के दैनिक कार्य के दौरान उपलब्ध रहेगा। इसके अलावा, आप उन्हें अपने प्रश्न/शंकाएं मैसेज कर सकेंगे जिनका गैर-कार्य दिवसों पर उत्तर, मेंटर्स उनकी उपलब्धता के अनुसार दे सकेंगे।

    अधिक जानकारी हेतु:


    ईमेल: mentorship.hindi@groupdrishti.in

    संपर्क करें: 7669937519

    धन्यवाद,
    दृष्टि प्रबंधन

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2