हिंदी साहित्य: पेन ड्राइव कोर्स
ध्यान दें:

डेली अपडेट्स

शासन व्यवस्था

इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देंगे भारत और अंगोला

  • 25 May 2018
  • 3 min read

चर्चा में क्यों?

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग के लिये भारत और अंगोला के बीच समझौता ज्ञापन से अवगत कराया गया।

उद्देश्‍य

  • इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्‍य ई-गवर्नेंस, सूचना प्रौद्योगिकी शिक्षा के लिये मानव संसाधन विकास, सूचना सुरक्षा, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, हार्डवेयर निर्माण, सूचना प्रौद्योगिकी युक्‍त सॉफ्टवेयर उद्योग, टेली मेडिसिन आदि के क्षेत्रों में निकट सहयोग को बढ़ावा देना है।

पृष्‍ठभूमि

  • इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology - MeitY), सहयोग के द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय फ्रेम वर्क के अंतर्गत सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (Information and Communications Technology - ICT) के क्षेत्र में आसन्‍न एवं अग्रणी क्षेत्रों में अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिये अनिवार्य है।
  • MeitY ने ICT के क्षेत्र में निकट सहयोग एवं सूचना के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिये विभिन्‍न देशों के समकक्ष संगठनों/एजेंसियों के साथ समझौता ज्ञापन एवं करार निष्‍पादित किये हैं।
  • विभिन्‍न देशों के साथ सहयोग को और बढ़ावा देने, विशेषकर ‘डिजिटल  इंडिया’, ‘मेक इन इंडिया’ आदि जैसी भारत सरकार की विभिन्‍न नई पहलों के विशेष मद्देनज़र इसको और बढ़ावा देना है, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हितों के दृष्टिगत व्‍यावसायिक अवसरों का पता लगाने की ज़रूरतों में वृद्धि हुई है।
  • MeitY ने ई-गवर्नेंस, सूचना प्रौद्योगिकी शिक्षा के लिये मानव संसाधन विकास, सूचना सुरक्षा, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, हार्डवेयर निर्माण, सूचना प्रौद्योगिकी युक्‍त सॉफ्टवेयर उद्योग, टेली मेडिसिन आदि जैसे ICT क्षेत्रों में केन्‍द्रीयकृत सहयोग के लिये एक विस्‍तृत समझौता ज्ञापन किया है।
एसएमएस अलर्ट
Share Page