Study Material | Test Series
Drishti


 16 अगस्त तक अवकाश की सूचना View Details

DRISHTI INDEPENDENCE DAY OFFER FOR DLP PROGRAMME

Offer Details

Get 1 Year FREE Magazine (Current Affairs Today) Subscription
(*On a Minimum order value of Rs. 15,000 and above)

Get 6 Months FREE Magazine (Current Affairs Today) Subscription
(*On an order value between Rs. 10, 000 and Rs. 14,999)

Get 3 Months FREE Magazine (Current Affairs Today) Subscription
(*On an order value between Rs.5,000 and Rs. 9,999)

Offer period 11th - 18th August, 2018

[1]

नागार्जुनकोंडा स्तूप के संदर्भ में कौन-सा कथन सही नहीं है?

A)

यह शक-सातवाहन काल का स्तूप है।

B)

हीनयान धर्म से प्रभावित है।

C)

यह आंध्र प्रदेश में स्थित है।

D)

इस स्तूप पर खुदे अभिलेखों से यह ज्ञात होता है कि भारत के चीन, यूनान तथा श्रीलंका से व्यापारिक संबंध थे।

Show Answer +
[2]

स्तूप के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः
1. मौर्योत्तर काल में स्तूप विशाल और अधिक अलंकृत होते गए।
2. शुंग काल में तोरणों पर जटिल आकृतियों का निर्माण आरम्भ हुआ यह हेलिनिस्टिक कला का प्रभाव था।
उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सही है/हैं?

A)

केवल 1

B)

केवल 2

C)

1 और 2 दोनों

D)

न तो 1 और न ही 2

Show Answer +
[3]

गंधार तथा अमरावती शैलियों में समानताओं के सदंर्भ में निम्नलिखित कथनों में कौन- सा/से सही है /हैं?
1. दोनों ही शैलियों पर कोई बाह्य प्रभाव नहीं दिखता तथा दोनों पूर्ण रूप से स्वदेशी हैं।
2. दोनों शैलियाँ मुख्यतः बौद्ध धर्म से संबंधित हैं।

3. दोनों को कुषाण शासकों ने संरक्षण प्रदान किया।

A)

केवल 1

B)

 केवल 2

C)

केवल 1 और 2

D)

केवल 1 और 3

Show Answer +
[4]

निम्नलिखित युग्मों में कौन-सा/से युग्म सही सुमेलित हैं?
1. अमरावती शैली: नीले-धूसर बलुआ पत्थरों का प्रयोग
2. मथुरा शैलीः चित्तीदार लाल बलुआ पत्थर का प्रयोग
3. गंधार शैलीः सफेद संगमरमर का प्रयोग
कूटः

A)

केवल 1

B)

केवल 2

C)

केवल 3

D)

1, 2 और 3

Show Answer +
[5]

गंधार, मथुरा तथा अमरावती शैलियों के विस्तार के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः
1. गंधार कला का विकास उत्तर-पश्चिम सीमा प्रांत तथा कंधार में हुआ।
2. मथुरा कला का विकास मथुरा, सोंख तथा कंकालीटीला के आस-पास के क्षेत्रों में हुआ।
3. अमरावती कला का विकास कृष्णा-गोदावरी की निचली घाटी के आस-पास हुआ।
उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सही है/हैं?

A)

केवल 1

B)

केवल 2 और 3

C)

केवल 3

D)

1, 2 और 3

Show Answer +
[6]

‘बुद्ध की मूर्ति आध्यात्मिक मुद्रा में, उनका केश-विन्यास विखरा हुआ तथा आभामण्डल का प्रयोग’। 
उपर्युक्त विशेषताएँ निम्नलिखित में से किस कला से सम्बन्धित हैं?

A)

गंधार

B)

मथुरा

C)

अमरावती

D)

उपर्युक्त सभी

Show Answer +
[7]

मथुरा शैली में निर्मित बुद्ध की मूर्तियों के संदर्भ में निम्नलिखित में कौन-सा कथन असत्य है?

A)

इस शैली में बैठी हुई बुद्ध की मूर्तियाँ पद्मासन अथवा कमलासन में हैं।

B)

इसकी मूर्तियाँ ‘आदर्श प्रतीक’ भाव युक्त हैं।

C)

मूर्तियाँ विशालता के लिये विख्यात हैं।

D)

दाहिना हाथ अभय मुद्रा में तथा वस्त्र सिलवटों से युक्त है।

Show Answer +
[8]

निम्नलिखित में से किस मूर्ति कला की शैलियों में ‘त्रिभंग मुद्रा’ का प्रयोग अत्यधिक किया गया है?

A)

गंधार

B)

अमरावती

C)

मथुरा

D)

उपर्युक्त सभी

Show Answer +
[9]

अजंता की गुफाओं की चित्रकारी के संदर्भ में निम्नलिखित में कौन-सा कथन असत्य है?

A)

अजंता की गुफाओं में बने चित्र फ्रेस्को चित्रकारी से संबंधित हैं।

B)

इसमें नीले रंग का प्रयोग सर्वाधिक किया गया है।

C)

चित्र सामान्यतः बौद्ध धर्म से संबंधित हैं।

D)

भित्ति चित्र के बेहतरीन उदाहरणों में से एक है।

Show Answer +
[10]

एलोरा की गुफाओं के सदंर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजियेः
1. इसमें सर्वाधिक ब्राह्मण धर्म पर आधारित गुफा समूह देखने को मिलते हैं।
2. इनकी वास्तुकलात्मक पद्धति में एकरूपता देखने को मिलती है।
उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से असत्य है/हैं?

A)

केवल 1

B)

केवल 2

C)

1 और 2 दोनों

D)

न तो 1 और न ही 2

Show Answer +

Helpline Number : 87501 87501
To Subscribe Newsletter and Get Updates.