इंदौर शाखा: IAS और MPPSC फाउंडेशन बैच-शुरुआत क्रमशः 6 मई और 13 मई   अभी कॉल करें
ध्यान दें:

Sambhav-2023

  • 10 Feb 2023 सामान्य अध्ययन पेपर 1 भूगोल

    दिवस- 81

    प्रश्न.1 कृषि और बाज़ार के बीच संबंध महत्वपूर्ण है। कृषि और बाज़ार के बीच संबंधों के कारण प्रासंगिक पक्षों पर तत्काल और दीर्घकालिक प्रभावों का विश्लेषण कीजिये। (250 शब्द)

    प्रश्न.2 भारत में कृषि-जलवायु क्षेत्रों पर चर्चा कीजिये। स्थानीय कृषि-जलवायु के अनुसार स्वदेशी फसलों की खेती किस प्रकार किसानों और उपभोक्ताओं को लाभान्वित कर सकती है। चर्चा कीजिये। (150 शब्द)

    उत्तर

    उत्तर 1:

    हल करने का दृष्टिकोण

    • एक परिचय लिखिये जो यह दर्शाए कि कृषि और बाज़ार के बीच का संबंध किस प्रकार महत्त्वपूर्ण है।
    • कृषि और बाज़ार के बीच संबंधों के प्रासंगिक पक्षों पर दीर्घकालिक और अल्पकालिक प्रभावों का विश्लेषण कीजिये।
    • एक समग्र और प्रभावी निष्कर्ष लिखिये।

    परिचय

    • कृषि और बाज़ार के बीच संबंध महत्त्वपूर्ण है क्योंकि कृषि, भोजन और अन्य कृषि उत्पादों का एक प्रमुख स्रोत है, जो मानव उपभोग और व्यापार के लिये आवश्यक हैं।
    • बाज़ार उत्पादकों और उपभोक्ताओं के बीच इन उत्पादों के आदान-प्रदान के लिये एक मंच प्रदान करता है, उनकी कीमतें निर्धारित करता है और उनकी मांग पैदा करता है।
    • बाज़ार किसानों द्वारा किये गए निर्णयों को भी प्रभावित करता है, जैसे कि उपभोक्ता की प्राथमिकताओं और आर्थिक स्थितियों के आधार पर कौन सी फसलें उगाई जाएँ और उनका उत्पादन कैसे किया जाए।
    • इस प्रकार, खाद्य और अन्य कृषि उत्पादों की उपलब्धता एवं सामर्थ्य सुनिश्चित करने तथा आर्थिक वृद्धि और विकास को चलाने के लिये कृषि और बाज़ार के बीच संबंध आवश्यक है।

    मुख्य भाग

    कृषि और बाज़ार के बीच संबंध का प्रासंगिक पक्षों पर तत्काल और दीर्घकालिक दोनों प्रभाव पड़ता है। इनमें से कुछ प्रभावों में शामिल हैं:

    तत्काल प्रभाव:

    • किसान: किसान अपनी फसलों और पशुओं के लिये मिलने वाली कीमतों के माध्यम से बाज़ार से सीधे प्रभावित होते हैं। बाज़ार की स्थिति यह निर्धारित कर सकती है कि खेती एक लाभदायक उद्यम है या नहीं, जिससे किसानों की आय और आजीविका प्रभावित होती है।
    • उपभोक्ता: कृषि उत्पादों के लिये भुगतान की जाने वाली कीमतों के माध्यम से उपभोक्ता सीधे बाज़ार से प्रभावित होते हैं। बाज़ार की स्थितियाँ भोजन और अन्य कृषि उत्पादों की उपलब्धता तथा सामर्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे उपभोक्ताओं की क्रय शक्ति और आहार विकल्प प्रभावित हो सकते हैं।
    • कृषि व्यवसाय: कृषि व्यवसाय, जैसे कि प्रोसेसर, थोक व्यापारी और खुदरा विक्रेता भी बाज़ार से प्रभावित होते हैं। बाज़ार की स्थितियाँ उनके उत्पादों और सेवाओं की मांग को निर्धारित कर सकती हैं, जिससे उनकी बिक्री और मुनाफा प्रभावित हो सकता है।

    दीर्घकालिक प्रभाव:

    • कृषि विकास: कृषि और बाज़ार के बीच का संबंध नई तकनीकों और उत्पादन विधियों के निर्माण के माध्यम से कृषि विकास को गति प्रदान कर सकता है। इससे दक्षता और उत्पादकता में वृद्धि हो सकती है और लागत कम हो सकती है, अंततः किसानों और उपभोक्ताओं दोनों को लाभ होता है।
    • आर्थिक विकास: कृषि कई अर्थव्यवस्थाओं का एक प्रमुख क्षेत्र है और कृषि तथा बाज़ार के बीच संबंध इस क्षेत्र में बढ़े हुए व्यापार और निवेश के माध्यम से आर्थिक विकास को गति दे सकता है। इससे रोजगार सृजन और जीवन स्तर में सुधार हो सकता है।
    • खाद्य सुरक्षा: खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये कृषि और बाज़ार के बीच संबंध महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि यह उपभोक्ताओं को खाद्य और अन्य कृषि उत्पादों के कुशल वितरण के लिये एक तंत्र प्रदान करता है। यह विशेष रूप से विकासशील देशों में भूख और कुपोषण को कम करने में मदद कर सकता है।

    निष्कर्ष

    कृषि और बाज़ार निकटता से जुड़े हुए हैं और इस संबंध का अल्पकालिक एवं दीर्घकालिक दोनों में विभिन्न पक्षों पर प्रभाव पड़ता है। बाज़ार कृषि उत्पादों के व्यापार के लिये एक केंद्र के रूप में कार्य करता है और उनकी कीमतें निर्धारित करता है, किसानों द्वारा किये गए विकल्पों को प्रभावित करता है तथा किसानों, उपभोक्ताओं और कृषि व्यवसायियों की भलाई करता है। यह संबंध कृषि को आगे बढ़ाने, अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और खाद्य सुरक्षा की गारंटी देने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नतीजतन, यह सुनिश्चित करने के लिये कृषि और बाज़ार के बीच संबंधों का नियमित रूप से मूल्यांकन करना महत्त्वपूर्ण है कि इसमें शामिल सभी पक्षों के लिये सकारात्मक परिणाम जारी हैं।


    उत्तर 2:

    हल करने का दृष्टिकोण

    • भारत में कृषि-जलवायु क्षेत्रों का संक्षिप्त परिचय लिखिये।
    • स्थानीय कृषि-जलवायु परिस्थितियों के अनुसार स्वदेशी फसलों की खेती के लाभों पर चर्चा कीजिये।
    • एक समग्र और प्रभावी निष्कर्ष लिखिये।

    परिचय

    • भारत में कृषि-जलवायु क्षेत्र अलग-अलग कृषि-जलवायु परिस्थितियों जैसे कि तापमान, वर्षा और मिट्टी के प्रकार वाले विभिन्न क्षेत्रों को संदर्भित करते हैं, जो उन फसलों के प्रकार को प्रभावित करते हैं जिन्हें सफलतापूर्वक उगाया जा सकता है।
    • इन क्षेत्रों को जलवायु और मिट्टी की स्थिति के आधार पर परिभाषित किया गया है, जो फसलों के लिये बढ़ती परिस्थितियों का निर्धारण करते हैं, जिसमें बढ़ते मौसम की लंबाई, वर्षा की मात्रा और मिट्टी का प्रकार शामिल है।
    • भारत में विभिन्न कृषि-जलवायु क्षेत्र हैं, जिनमें उष्णकटिबंधीय आर्द्र क्षेत्र, उष्णकटिबंधीय शुष्क क्षेत्र, उपोष्णकटिबंधीय आर्द्र क्षेत्र, उपोष्णकटिबंधीय शुष्क क्षेत्र और समशीतोष्ण क्षेत्र शामिल हैं।

    Agro-climatic-zones

    मुख्य भाग

    भारत में 15 मुख्य कृषि-जलवायु क्षेत्र हैं, जो हैं:

    • पश्चिमी हिमालय: यह कृषि-जलवायु क्षेत्र हिमालय पर्वत श्रृंखला के पश्चिमी भाग में स्थित एक क्षेत्र है, जो भारत में जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड राज्यों को कवर करता है।
    • पूर्वी हिमालय: पूर्वी हिमालयी कृषि-जलवायु क्षेत्र हिमालय पर्वत श्रृंखला के पूर्वी भाग में स्थित एक क्षेत्र है, जो भारत में अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और असम तथा पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों को कवर करता है।
    • निचला गंगा का मैदान: निचला गंगा का मैदान कृषि-जलवायु क्षेत्र भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक क्षेत्र है, जो उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल राज्यों को कवर करता है। इस क्षेत्र की विशेषता इसके समतल भूभाग, उपजाऊ मिट्टी और कृषि के लिये अनुकूल जलवायु है, जो चावल, गेहूँ, गन्ना और आलू सहित विभिन्न फसलों के उत्पादन का समर्थन करती है।
    • मध्य गंगा का मैदान: मध्य गंगा का मैदान भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक क्षेत्र है, जो उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश तथा पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों को कवर करता है। इस क्षेत्र की विशेषता इसके समतल भूभाग, उपजाऊ मिट्टी और कृषि के लिये अनुकूल जलवायु है, जो चावल, गेहूं, गन्ना और आलू सहित विभिन्न फसलों के उत्पादन का समर्थन करती है।
    • ऊपरी गंगा का मैदान: ऊपरी गंगा का मैदान भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक क्षेत्र है, जो उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा तथा दिल्ली के कुछ हिस्सों को कवर करता है। इस क्षेत्र की विशेषता इसके समतल भूभाग, उपजाऊ मिट्टी और कृषि के लिये अनुकूल जलवायु है, जो चावल, गेहूं, गन्ना और आलू सहित विभिन्न फसलों के उत्पादन का समर्थन करती है।
    • ट्रांस गंगा का मैदान: ट्रांस-गंगा का मैदान भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक क्षेत्र है, जो उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और असम के कुछ हिस्सों को कवर करता है। इस क्षेत्र की विशेषता इसके समतल भूभाग और उपजाऊ मिट्टी है, जो चावल, गेहूं, गन्ना और आलू सहित विभिन्न फसलों के उत्पादन का समर्थन करती है।
    • पूर्वी पठार और पहाड़ी: पूर्वी पठार और पहाड़ी क्षेत्र भारत के पूर्वी भाग में स्थित एक भौगोलिक क्षेत्र है, जो छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल राज्यों के कुछ हिस्सों को कवर करता है। समुद्र तल से 300 से 1,000 मीटर की ऊँचाई के साथ, इस क्षेत्र की विशेषता इसकी रोलिंग पहाड़ियों और पठारों से है।
    • केंद्रीय पठार और पहाड़ी: मध्य पठार और पहाड़ी क्षेत्र भारत के मध्य भाग में स्थित एक भौगोलिक क्षेत्र है, जो छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश और ओडिशा राज्यों के कुछ हिस्सों को कवर करता है। समुद्र तल से 300 से 1,000 मीटर की ऊँचाई के साथ, इस क्षेत्र की विशेषता इसकी रोलिंग पहाड़ियों और पठारों से है।
    • पश्चिमी पठार और पहाड़ी: पश्चिमी पठार और पहाड़ी क्षेत्र भारत के पश्चिमी भाग में स्थित एक भौगोलिक क्षेत्र है, जो गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान राज्यों के कुछ हिस्सों को कवर करता है। समुद्र तल से 300 से 1,000 मीटर की ऊँचाई के साथ, इस क्षेत्र की विशेषता इसकी रोलिंग पहाड़ियों और पठारों से है।
    • दक्षिणी पठार और पहाड़ी: दक्षिणी पठार और पहाड़ी क्षेत्र भारत के दक्षिणी भाग में स्थित एक भौगोलिक क्षेत्र है, जो कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश राज्यों के कुछ हिस्सों को कवर करता है। समुद्र तल से 300 से 1,000 मीटर की ऊँचाई के साथ, इस क्षेत्र की विशेषता इसकी रोलिंग पहाड़ियों और पठारों से है।
    • ईस्ट कोस्ट मैदान और पहाड़ी क्षेत्र : ईस्ट कोस्ट मैदानी और पहाड़ी क्षेत्र भारत के पूर्वी भाग में स्थित एक भौगोलिक क्षेत्र है, जो आंध्र प्रदेश, ओडिशा और तमिलनाडु राज्यों के कुछ हिस्सों को कवर करता है। समुद्र तल से लेकर 1,000 मीटर की ऊँचाई तक की ऊँचाई के साथ रोलिंग पहाड़ियाँ और उपजाऊ तटीय मैदान इस क्षेत्र की अपनी विशेषता है।
    • वेस्ट कोस्ट मैदान और पहाड़ी क्षेत्र: पश्चिमी तट मैदान और पहाड़ी क्षेत्र भारत के पश्चिमी भाग में स्थित एक भौगोलिक क्षेत्र है, जो गुजरात, कर्नाटक और महाराष्ट्र राज्यों के कुछ हिस्सों को कवर करता है। समुद्र तल से लेकर 1,000 मीटर की ऊँचाई तक की ऊँचाई के साथ रोलिंग पहाड़ियाँ और उपजाऊ तटीय मैदान इस क्षेत्र की अपनी विशेषता है।
    • गुजरात के मैदान और पहाड़ी क्षेत्र: गुजरात का मैदान और पहाड़ी क्षेत्र भारत के पश्चिमी राज्य गुजरात में स्थित एक भौगोलिक क्षेत्र है। समुद्र तल से लेकर 1,000 मीटर की ऊँचाई तक की ऊँचाई के साथ रोलिंग पहाड़ियाँ और उपजाऊ तटीय मैदान इस क्षेत्र की अपनी विशेषता है।
    • पश्चिमी शुष्क क्षेत्र: पश्चिमी शुष्क क्षेत्र भारत के पश्चिमी भाग में स्थित एक भौगोलिक क्षेत्र है, जो गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र राज्यों के कुछ हिस्सों को कवर करता है। इस क्षेत्र की विशेषता इसकी शुष्क और अर्ध-शुष्क जलवायु है, जिसमें कम वर्षा और उच्च तापमान है, जो इसे भारत में सबसे अधिक सूखा-प्रवण क्षेत्रों में से एक बनाता है।
    • द्वीप: भारत में द्वीप क्षेत्र क्रमशः बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में स्थित अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तथा लक्षद्वीप द्वीप समूह के क्षेत्र को संदर्भित करता है। इस क्षेत्र में एक उष्णकटिबंधीय समुद्री जलवायु है जिसकी विशेषता उच्च तापमान, उच्च आर्द्रता और प्रचुर मात्रा में वर्षा है।
    • भारत में कृषि-जलवायु क्षेत्र एक विशिष्ट क्षेत्र में उगाई जा सकने वाली फसलों के प्रकार को निर्धारित करने और देश में स्थायी कृषि तथा खाद्य सुरक्षा का समर्थन करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्थानीय कृषि-जलवायु के अनुकूल स्वदेशी फसलों की खेती से किसानों और उपभोक्ताओं दोनों को कई लाभ हो सकते हैं:
      • किसानों के लिये बढ़ी हुई लाभप्रदता: स्वदेशी फसलें अक्सर स्थानीय परिस्थितियों के अनुकूल होती हैं, जिससे फसल खराब होने का जोखिम कम होता है और पैदावार बढ़ती है। इससे बेहतर लाभ हो सकता है।
      • स्थानीय खाद्य संस्कृति का संरक्षण: स्वदेशी फसलों की खेती से स्थानीय खाद्य संस्कृति और परंपराओं को संरक्षित करने में मदद मिलती है, जो समुदाय की पहचान का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा हैं।
      • बेहतर स्वास्थ्य परिणाम: स्वदेशी फसलें अक्सर आयातित फसलों की तुलना में अधिक पौष्टिक होती हैं और उपभोक्ताओं के लिये बेहतर स्वास्थ्य परिणाम प्रदान कर सकती हैं।
      • आयातित फसलों पर कम निर्भरता: स्वदेशी फसलों की खेती आयातित फसलों पर एक समुदाय की निर्भरता को कम कर सकती है, जो स्थानीय परिस्थितियों के लिये अधिक महंगी और कम अनुकूल हो सकती है।
      • पर्यावरणीय प्रभाव में कमी: स्वदेशी फसलें अक्सर स्थानीय परिस्थितियों के अनुकूल होती हैं और कृषि के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिये उर्वरकों और कीटनाशकों जैसे कम आदानों की आवश्यकता होती है।

    निष्कर्ष

    भारत में कृषि-जलवायु क्षेत्र एक विशिष्ट क्षेत्र में उगाई जा सकने वाली फसलों के प्रकार को निर्धारित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रत्येक कृषि-जलवायु क्षेत्र की अपनी अनूठी परिस्थितियाँ होती हैं, जैसे तापमान, वर्षा और मिट्टी के प्रकार, जो सफलतापूर्वक उगाई जा सकने वाली फसलों के प्रकार को प्रभावित करते हैं। इन कृषि-जलवायु क्षेत्रों के मूल्य और सतत् कृषि को समर्थन देने तथा भारत में खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने में उनकी भूमिका को पहचानना महत्त्वपूर्ण है।

close
एसएमएस अलर्ट
Share Page
images-2
images-2