Study Material | Mains Test Series
ध्यान दें:

मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा

UPPCS मेन्स क्रैश कोर्स

  • 05 Apr 2019
  • 11 min read
Download UPPSC Mains Practice Paper & Answer

एंड्रॉइड मोबाइल / टैबलेट उपयोगकर्ता Google Play Store से "Drishti Video Classes" नाम से एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

विंडोज डेस्कटॉप / लैपटॉप उपयोगकर्ता लिंक - http://drishtiias.in/drishti-player-v1.zip से "Drishti Media Player" डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रिय विद्यार्थियों,
उत्तर प्रदेश पीसीएस के नए पैटर्न की पहली मुख्य परीक्षा के लिये दृष्टि की प्रयागराज शाखा पर एक 20 दिवसीय क्रैश कोर्स आयोजित किया जा रहा है। इससे संबंधित विस्तृत जानकारी नीचे दी जा रही है।

  1. सामान्य जानकारियाँ
    1. यह कार्यक्रम सिर्फ उन विद्यार्थियों के लिये उपलब्ध है जो उत्तर प्रदेश पीसीएस की आगामी मुख्य परीक्षा (17 जून, 2019 से संभावित) दे रहे हैं। इस कार्यक्रम में एडमिशन लेने के लिये प्रिलिम्स परीक्षा के एडमिट कार्ड की फोटोकॉपी जमा करना ज़रूरी होगा।
    2. यह कोर्स दो फॉर्मेट्स में उपलब्ध होगा- क्लासरूम प्रोग्राम तथा ऑनलाइन प्रोग्राम।
    3. क्लासरूम प्रोग्राम का आयोजन सिर्फ प्रयागराज शाखा पर किया जाएगा। ऑनलाइन प्रोग्राम में स्वाभाविक रूप से स्थान की कोई सीमा नहीं होगी।
    4. क्लासरूम प्रोग्राम की शुरुआत 20 अप्रैल को होगी और यह लगभग 10 मई को पूरा होगा।
    5. ऑनलाइन प्रोग्राम की शुरुआत 27 अप्रैल को होगी और यह लगभग 17 मई को पूरा होगा। ऑनलाइन होने के कारण इसे बाद में भी, अपनी सुविधा से, देखा जा सकेगा।
    6. इस कार्यक्रम में लगभग 20 दिनों तक प्रतिदिन 2 (अर्थात कुल लगभग 40) कक्षाएँ होंगी। प्रत्येक कक्षा की अवधि लगभग तीन घंटे की होगी। कार्यक्रम की कुल अवधि लगभग 100-120 घंटों की होगी। ज़रूरी होने पर दैनिक कक्षाओं की अवधि में थोड़ी बढ़ोतरी की जा सकेगी।
    7. क्लासरूम प्रोग्राम तथा ऑनलाइन प्रोग्राम की विषयवस्तु बिल्कुल समान होगी। क्लासरूम प्रोग्राम में जो कक्षाएँ आयोजित होंगी, उन्हीं की वीडियो रिकॉर्डिंग ऑनलाइन प्रोग्राम में डिस्प्ले की जाएगी।
    8. क्रैश कोर्स में पूरा पाठ्यक्रम नहीं पढ़ाया जाएगा क्योंकि उसके लिये तो लगभग 1200+ घंटों की कक्षाएँ आयोजित करनी पड़ती हैं। क्रैश कोर्स में सामान्य अध्ययन के प्रत्येक प्रमुख खंड के कुछ संभावित प्रश्नों की तैयारी कराई जाएगी ताकि विद्यार्थी को परीक्षा में ज़्यादा से ज़्यादा प्रश्न हल करने का मौका मिल सके।
    9. क्रैश कोर्स की कक्षाएँ दृष्टि की प्रयागराज शाखा के अध्यापक लेंगे। इनमें वे अध्यापक भी शामिल हैं जो दिल्ली और प्रयागराज दोनों स्थानों पर पढ़ाते हैं। 
    10. इस क्रैश कोर्स के साथ कुछ प्रिंटेड नोट्स भी दिये जाएंगे जिनका संबंध मुख्यतः उत्तर प्रदेश (विशेष) से जुड़े टॉपिक्स से होगा। इसके अलावा, विभिन्न खंडों से संभावित कुछ प्रश्न-उत्तर व नए टॉपिक्स (जैसे विश्व इतिहास, आपदा प्रबंधन आदि) के कुछ नोट्स भी दिये जाएंगे।
  2. एडमिशन, फीस इत्यादि
    1. चूँकि यह दृष्टि का प्रयागराज शाखा पर पहला कार्यक्रम है; इसलिये इसे लगभग निशुल्क रखते हुए सिर्फ ₹1000 का सांकेतिक शुल्क रखा गया है।
    2. क्लासरूम प्रोग्राम की फीस भी ₹1000/- है और ऑनलाइन प्रोग्राम की फीस भी ₹1000/- है। विद्यार्थी अपनी रुचि से इनमें से किसी एक विकल्प को चुन सकता है।
    3. क्लासरूम प्रोग्राम में एडमिशन लेने की प्रक्रिया बुधवार, 10 अप्रैल से प्रयागराज शाखा पर शुरू होगी और कक्षा में स्थान उपलब्ध रहने तक चलेगी। इस कार्यक्रम के लिये कुल उपलब्ध स्थान 1800 हैं।
    4. ऑनलाइन प्रोग्राम में एडमिशन की प्रक्रिया भी बुधवार, 10 अप्रैल से शुरू की जाएगी।
    5. क्लासरूम फॉर्मेट में एडमिशन लेने के लिये अभ्यर्थी को दृष्टि ऑफिस (प्रयागराज ब्रांच) आकर फॉर्म भरने तथा फीस अदा करने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
    6. ऑनलाइन फॉर्मेट में एडमिशन लेने के लिये अभ्यर्थी को हमारी वेबसाइट www.drishtiias.com पर उपलब्ध "UPPCS मेन्स क्रैश कोर्स" के लिंक पर जाकर फीस पेमेंट करनी होगी।

क्लासरूम प्रोग्राम

  1. क्लासरूम प्रोग्राम के तहत प्रतिदिन दो कक्षाएँ आयोजित होंगी। पहली कक्षा सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक होगी और दूसरी कक्षा दोपहर 3:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक होगी।
  2. इस क्लास में तकनीक की मदद से 5 क्लासरूम्स एक साथ प्रयुक्त होंगे। मुख्य क्लासरूम में अध्यापक पढ़ाएंगे जबकि शेष कमरों में कैमरों व प्रोजेक्टर्स की मदद से क्लास का लाइव डिस्प्ले होगा। विद्यार्थियों को 'पहले आओ, पहले पाओ' के नियम से सीटें उपलब्ध होंगी। इसका अर्थ है कि कोई भी विद्यार्थी पहले आकर मुख्य क्लासरूम में बैठ सकेगा पर संस्थान की ओर से किसी भी विद्यार्थी को इस बात की गारंटी नहीं दी जाएगी कि उसे मुख्य क्लासरूम में ही बैठाया जाएगा।
  3. क्रैश कोर्स में कोई भी विद्यार्थी या तो ऑनलाइन क्लासेज़ कर सकेगा या ऑफलाइन। किसी भी स्थिति में विद्यार्थी को दोनों फॉर्मेट्स में क्लास करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ऑनलाइन प्रोग्राम

  1. ऑनलाइन कक्षाओं को देखने की सुविधा लैपटॉप/डेस्कटॉप पर भी रहेगी, टैबलेट पर भी और मोबाइल फोन पर भी। तीनों के लिये उपलब्ध वीडियो की क्वालिटी में अंतर रहेगा। लैपटॉप या डेस्कटॉप की तुलना में टैब और मोबाइल फोन के लिये उपलब्ध वीडियो में पिक्सल कम रखे जाएंगे ताकि विद्यार्थियों को वीडियो डाउनलोड करने में दिक्कत न हो।
  2. लैपटॉप/डेस्कटॉप के मामले में वीडियो देखने की सुविधा सिर्फ विंडोज़ प्लेटफ़ॉर्म पर मिल सकेगी, एप्पल कंप्यूटर्स (मैकबुक सीरीज़) पर नहीं।
  3. इसी तरह, टैबलेट और मोबाइल फोन के मामले में भी यह सुविधा सिर्फ एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर आधारित टैब्स/मोबाइल फोन पर ही मिल सकेगी, आईओएस प्लेटफॉर्म अर्थात एप्पल फोन या आई पैड पर नहीं। यह भी ज़रूरी होगा कि मोबाइल फोन में कम से कम 1 जीबी की इंटर्नल मैमोरी उपलब्ध हो।
  4. लैपटॉप/डेस्कटॉप पर क्लास के वीडियो देखने के लिये विद्यार्थियों को एक वीडियो प्लेयर डाउनलोड करना होगा जिसका लिंक दृष्टि की ओर से उन्हें दिया जाएगा। उस प्लेयर में दृष्टि द्वारा दिये गए लॉगिन आईडी तथा पासवर्ड का प्रयोग करके वे सभी वीडियो देख सकेंगे।
  5. इसी तरह, टैब या मोबाइल फोन पर वीडियो देखने के लिये विद्यार्थियों को गूगल प्ले स्टोर से _दृष्टि वीडियो क्लासेज़_ ऐप को इंस्टॉल करना होगा। इस ऐप में ही वीडियो डाउनलोड होंगे और देखे जा सकेंगे। ऐप का लिंक तथा लॉगिन आईडी व पासवर्ड प्रत्येक विद्यार्थी को दृष्टि प्रबंधन द्वारा दिये जाएंगे।
  6. एक पासवर्ड का प्रयोग करके एक ही डिवाइस पर वीडियो देखा जा सकेगा। यह संभव नहीं होगा कि एक ही विद्यार्थी मोबाइल फोन और लैपटॉप/डेस्कटॉप/टैब दोनों पर वीडियो देखे। यह भी सम्भव नहीं होगा कि एक पासवर्ड से एक से ज़्यादा फोन, टैब या लैपटॉप आदि पर वीडियो देखा जा सके।
  7. वीडियो देखने की अधिकतम अवधि वीडियो टाइम की तीन गुणा होगी। इसका अर्थ है कि अगर एक वीडियो की अवधि 1 घंटे की है तो वह किसी डिवाइस पर 3 घंटों तक प्ले किया जा सकेगा। इस अवधि में सिर्फ वीडियो चलाने का समय गिना जाएगा, वह समय नहीं जब वीडियो पॉज़ या बंद कर दिया गया था। अवधि पूरी हो जाने पर उस डिवाइस पर वह वीडियो नहीं चल सकेगा।
  8. ऑनलाइन फॉर्मेट में क्रैश कोर्स के वीडियो देखने में यदि किसी भी प्रकार की दिक्कत हो तो कृपया नीचे दिये गए गाइडेंस वीडियो को देखिये।
  9. इसके बाद भी, यदि वीडियो देखने में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप कृपया 8448485521 नम्बर पर फोन करें अथवा support@groupdrishti.com पर ईमेल भेजें।

गाइडेंस वीडियो का लिंक यह है-

एसएमएस अलर्ट
 

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

नोट्स देखने या बनाने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

प्रोग्रेस सूची देखने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close

आर्टिकल्स को बुकमार्क करने के लिए कृपया लॉगिन या रजिस्टर करें|

close